विश्‍व के मानचित्र में भारत के नक्‍शे की गरिम अलग ही चमकती है। इसका कारण यह है कि भारत अनेक विविधताओं वाला देश है। यहां हर 10 कदम में कुछ नया और अनोखा देखने को मिलता है। शायद यही वजह है कि यहां हर साल विदेश से घूमने आने वालों की संख्‍या बढ़ी जा रही है। वैसे आम विदेशियों के साथ ही विदेशी सेलीब्रिटीज में भी में भारत घूमने का खास क्रेज है। हर साल भारत में किसी न किसी खास विदेशी मेहमान का स्‍वागत किया जाता है। हर बार की तरह इस साल भी भारत अपने महमानों का स्‍वागत करने के लिए पूरी तरह से तैयार है। जहां भारत जनवरी में ही इजरायली पीएम बेंजामिन नेतन्‍याहू को वेलकम कर चुका है वहीं अब कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो की महमान नवाजी में लगा हुआ है। 

गौरतलब है कि कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन अपने परिवार के साथ इस वक्‍त भारत दौरे पर आए हुए हैं। अपनी 7 दिन की इंडिया ट्रिप को लेकर जस्टिन काफी एक्‍साइटेड हैं। उन्‍होंने इंडिया आने से पहले ही यहां कौन-कौनी सी जगह घूमनी है डिसाइड कर लिया था। अपने प्‍लान के मुताबिक रविवार को जस्टिन ने अपने परिवार के साथ दुनिया के 7 वंडर्स में शामिल ताजमहल की यात्रा की। 

Canadian Prime Minister Justin Trudeau Want  To Visit  Golden Temple Located In Amritsar  ()

ताज को देख कर क्‍या कहा

जस्टिन ताज का दीदार करने अपनी पत्‍नी और 3 बच्‍चों के साथ आए थे। ताज को देख कर जस्टिन अपनी भावनाओं को व्‍यक्‍त करने से रोक न सके। उन्‍होनें ताज को देखते ही कहा कि दुनिया कि इतनी इमारें देखी हैं मगर ताज से खूबसूरत और कुछ भी नहीं है।

जस्टिन ताज को कैद कर ले जाएंगे अपने देश

ताज की खूबसूरती ने जस्टिन को इतना प्रभावित किया कि उन्‍होंने ताज के अलग अलग हिस्‍सों को कैमरे में कैद कर लिया। जस्टि‍न ने अपने पूरे परिवार के साथ ताज के अंदर और बाहर कई तस्‍वीरें भी खिचवाईं। जस्टिन ने भारत सरकार की तारीफ करते हुए कहा कि इतनी पुरानी इमारत को बहुत ही हिफाजत से रखा गया है, जिससे इसकी खूबसूरती आज भी बरकरार है। जस्टिन ने ताज को कैमरे में कैद करने के लिए खुद फोटोग्राफर से आग्रह किया और खुद भी अलग-अलग पोज दिए। 

Canadian Prime Minister Justin Trudeau Want  To Visit  Golden Temple Located In Amritsar  ()

डायना बेंच पर ली सेलफी

जस्टिन ने ताजमहल में मौजूद डायना बेंच पर परिवार संग बैठ कर सेलफी ली। यहां उनहोंने ताजमहल के अधिकारियों के संग भी कई तस्‍वीरें लीं। उन्‍होनें अधिकारियों को इतनी खूबसूरत इमारत को विजिट कराने के लिए शुक्रिया भी किया। 

2 घंटे के लिए ताज को कर दिया गया बंद

जस्टिन ने ताज में 2 घंटे बिताए और ताज की सभी प्रमुख प्‍वॉइंट्स देखे। मगर जस्टिन की इस विजिट की वजह से ताज को 2 घंटे के लिए आम पब्लिक के लिए बंद कर दिया गया। ऐसा जस्टिन की सुरक्षा की वजह से किया गया था। आगरा के बाद जस्टिन मथुरा की ओर निकल गए। यहां जस्टिन ने चुरमुरा स्थित हाथी संरक्षण केंद्र को विजिट किया। 

पहली बार अहमदाबाद जाएगा कनाडा का कोई पीएम

ताजमहल के बाद जस्टिन सोमवार को अहमदाबाद स्थित साबरमती आश्रम भी जाएंगे। आपको बता दे कि कनाडा के किसी भी प्रधानमंत्री ने आजतक गुजरात विजिट नहीं किया है और जस्टिन पहले ऐसे पीएम है जो गुजरात भी जाएंगे। यहां जस्टिन आईआईएम संस्‍थान के एक ईवेंट में भी हिस्‍सा लेंगें। 

Canadian Prime Minister Justin Trudeau Want  To Visit  Golden Temple Located In Amritsar  ()

गोल्‍डन टेम्‍पल भी विजिट करेंगे जस्टिन

ताजमहल के बाद अगर भारत में दूसरी किसी चीज को देखने का क्रेज ट्रूडो को है तो वह है अमृतसर का गोल्‍डन टेम्‍पल। ट्रूडो ने अपनी ट्रैवल लिस्‍ट में गोलडन टेम्‍पल देखने की इच्‍छा भी जाहिर की है। वैसे इसकी एक खास वजह है। दरअसल कनाडा में भारत की पंजाबी कम्‍यूनिटी के कई लोग रहते हैं। इस‍लिए कनाडा में कई गुरुद्वारे हैं और यहां इंडियन कम्‍यूनिटी के सारे फेस्टिवल्‍स भी मनाए जाते हैं। आंकड़ों के मुताबिक कनाडा में रहने वाले 16 लाख भारतीयो में 5 लाख पंजाबी हैं। 2015 के इलेक्‍शन के बाद जस्टिन ने अपनी कैबिनेट में 4 पंजाबियों को भी स्‍थान दिया था। एक बार मजाक के अंदाज में जस्टिन ने यह भी कहा था कि उनकी कैबिनेट में मोदी की कैबिनेट से ज्‍यादा पंजाबी हैं।

इस कदर भारत के फैन हैं ट्रूडो

जस्टिन ट्रूडो भारत के इस कदर फैन हैं कि कनाडा में इंडियन कम्‍यूनिटी के द्वारा बनाए जाने वाले हर त्‍योहार में वह हिस्‍सा लेते हैं। जस्टिन कनाडा में मौजूद गुरुद्वारे भी जाते हैं। यहां उन्‍होंने रोटिया भी बनाई हैं। इसके साथ दिवाली होली में भी ट्रूडो कुर्ता पैजामा पहने नजर आए हैं। ट्रूडो साउथइंडियन फेस्टिवल पोंगल को भी कनाडा में अच्‍छे से सेलीब्रेट करते हैं। 

दिल्‍ली होगा आखरी पड़ाव

अमृतसर के बाद ट्रूडो की यात्रा का आखरी पड़ाव दिल्‍ली होगा। यहां भी ट्रूडो ने जामा मस्जिद, अक्षरधाम मंदिर और क्रिकेट ग्राउंड फिरोज शाह कोटला देखने का भी प्‍लान बनाया है।