दिसंबर का महिना शुरू होते ही Christmas सेलिब्रेशन की तैयारियां शुरू हो जाती हैं। ये तो आप जानती  ही होंगी कि 25 दिसंबर को ईसाई धर्म के संस्थापक ईसा मसीह का जन्म हुआ था, इस दिन को Christmas सेलिब्रेट किया जाता है। साथ ही कई जगहों पर Christmas पूरे दिसबंर के महिने तक सेलिब्रेट किया जाता है और इसके बाद से ईसाई नववर्ष की शुरुआत हो जाती है। 

समय के साथ-साथ Christmas काफी देशों में सेलिब्रेट किया जाने लगा है लेकिन स्विट्ज़रलैंड में  Christmas बहुत ही अलग तरीके से सेलिब्रेट किया जाता है। यहां Christmas 3 दिसंबर से लेकर 6 जनवरी तक सेलिब्रेट किया जाता है। यहां Christmas के दौरान अलग-अलग मार्केट्स में एक अलग ही रौनक दिखाई देती है, जगह-जगह से लोग आकर शॉपिंग करते हैं और इन मार्केट्स की सुंदरता को निहारते हैं। 

स्विटज़रलैंड की मार्केट्स में Christmas tree, कांच से बनी चीजें, चीनी की मिट्टी से बने बर्तन और मूर्तियां, advent wreaths और crib figures जैसी कई चीजें खरीदी जा सकती हैं। सर्दी के इस मौसम में स्विटज़रलैंड में 5 फेमस मार्केट ऐसी हैं जिन्हें देखने भर से ही मन खुश हो जाता है। इससे संबंधित तमाम जनाकरी Myswitzerland.com ने दी हैं। 

परियों की दुनिया की तरह दिखती है यह मार्केट 

Best Christmas Markets Switzerland inside

Image courtesy: www.myswitzerland.com

Montreux का माहौल पूरी तरह से एक fairy-tale ambience जैसा है, साथ ही ये Christmas की सबसे खूबसूरत मार्केट्स में से एक है। झील Geneva पर स्थित यह शहर खड़ी पहाड़ियों और झील के किनारे के बीच स्थित है जहां बर्फ से ढके शानदार नजारें दिखाई देते हैं। यहां हर साल लगभग दस लाख से ज्यादा लोग बाहर देशों से आकर Christmas के लिए शॉपिंग करते हैं। 

यहां पर बच्चों की मनपसंद जगह Santa का घर है जो Rochers-de-Naye पर घूमा जा सकता है। यह एक स्पेशल cog-wheel ट्रेन है। 

इस जगह पर सजती है Christmas की बेस्ट मार्केट्स 

Best Christmas Markets Switzerland inside

Image courtesy: www.myswitzerland.com

स्विटजरलैंड में Basel को ‘Christmas City’ के रूप में जाना जाता है। यहां Christmas के दौरान सभी बिल्डिंग्स और पुलों को सजाया जाता है। यहां Christmas के लिए दो फेमस मार्केट्स देखी जा सकती हैं जिसका नाम Barfüsserplatz  और Münsterplatz है। 

ये मार्केट्स Basel के बीचों-बीच स्थित हैं। यहां पर 180 से ज्यादा traders अपने बनाएं सामान को बेचते हैं जिसमें लकड़ी से बनी चीजें स्पेशल होती हैं और साथ ही waffles और sausages स्नैक्स के साथ वाइन का मजा भी लोग यहां उठाते हैं। 

Basil के Christmas फेस्टिव सीजन में तरह-तरह की चीजें देखने को मिलती हैं जैसे कि Salvation Army concerts, Toy Museum की Christmas exhibition और और Basel Theatre में कई म्यूज़िकल नाइट्स को एंजॉय किया जाता है। 

Read More: इंडिया के अलावा आप अपने girl gang के साथ इन 4 देशों में कर सकती हैं ट्रिप प्लान

यहां Christmas के लिए स्पेशल होती है musical nights 

Best Christmas Markets Switzerland inside

Image courtesy: www.myswitzerland.com

दिसंबर आते ही स्विटज़र्लैंड का सबसे बड़ा शहर Zürich, financial hub से बदलकर लाइट्स और musical nights से लोगों को अपनी तरफ अट्रैक्ट करता है। यहां Old Town में Christmas मार्केट देखने लायक होतेरे है। Opera House और Einsiedeln markets भी Christmas में देखने लायक होती हैं। 

लोगों को सबसे ज्यादा main train station की मार्केट अट्रैक्ट करती हैं जो indoor Christmas मार्केट्स की लिस्ट में यूरोप की सबसे बड़ी मार्केट है। यहां सबसे ज्यादा खुशी Christmas tree को देखने में मिलती है क्योंकि वो 7,000 से ज्यादा Swarovski crystal ornaments से बना है। 

यहां की मार्केट की बात है अलग 

Best Christmas Markets Switzerland inside

Image courtesy: www.myswitzerland.com

Lucerne की Christmas मार्केट में gingerbread की खुशबू, toffees, spices और mulled wine सब कुछ देखने को मिलता है। हर साल यहां बेस्ट आर्टिस्ट अपनी आर्ट का प्रदर्शन करते हैं। हजारों स्टॉल्स हाथ से बनाए सामान बेचते हुए दिखाई देते हैं जैसे लकड़ी से बने खिलौने, गर्म टोपियां और डिजाइन की ज्वेलरी से लेकर खूबसूरत मोमबत्तियां बेची जाती हैं। इस माहौल को और सजाने से लिए फाउंटेन में तरह-तरह के खुशबूदार फूलों के साथ लाइट्स और मोमबत्तियों को लगाया जाता है। 

Read More: इंडिया में स्कॉटलैंड के मज़े लेने के लिए आप यहां घूमने जरूर जाएं