बेंगलुरु एक जीवंत शहर है, जहां पर देखने व करने के लिए बहुत कुछ है। यह एक ऐसा शहर है, जहां पर आपको आधुनिक व प्राचीन का एक बेहतरीन मिश्रण देखने को मिलेगा। शायद यही कारण है कि यह शहर यहां आने वाले किसी भी पर्यटक को निराश नहीं करता। शहर में घूमने के कई विकल्प मौजूद है। चाहे वह मौज-मस्ती का दिन बिताना हो, साहसिक गतिविधियों में शामिल होना, खरीदारी करना हो या फिर इतिहास को करीन से देखना।

बेंगलुरु में घूमते हुए आप कई बेहतरीन जगहों व चीजों को एक्सप्लोर कर सकती हैं। अगर आप भी बेंगलुरु घूमने का प्लॉन कर रही हैं तो चलिए आज हम आपको बता रहे हैं कि आपको बेंगलुरु में रहते हुए क्या-क्या जरूर करना चाहिए-

शाही बैंगलोर पैलेस को देखें

shahi bengalore palace

अगर आपने प्रसिद्ध बैंगलोर पैलेस नहीं देखा तो समझ लीजिए कि आपकी बेंगलुरु की यात्रा अधूरी रह गई। यह 1878 में बनाया गया था और यह सुंदरता और बेहतरीन वास्तुकला का प्रतीक है। इस महल को चामराजेंद्र वाडियार के ब्रिटिश पैरेंट्स ने बैंगलोर सेंट्रल हाई स्कूल के प्रिंसिपल रेव जे गैरेट से खरीदा था। यह 45000 वर्ग फुट क्षेत्र में फैला हुआ है और ट्यूडर और स्कॉटिश गोथिक वास्तुकला को दर्शाता है। महल में एक लकड़ी की संरचना है और अंदर बाहर सुंदर नक्काशी है। यह वास्तव में शाही जीवन को प्रदर्शित करता है और एक शाही अनुभव के लिए लेता है। पुरानी कथाओं के अनुसार, राजा चामराजेंद्र वाडियार ने इस महल के निर्माण के लिए लंदन के विंडसर कैसल से इंस्पिरेशन ली थी।

इसे जरूर पढ़ें:मानसून में इन 5 जगहों पर ना बनाएं घूमने का प्लान

लाल बाग में रंग-बिरंगे फूलों में तस्वीरें क्लिक करें

lal bagh flowers

बेंगलुरु में घूमने लायक चीजों में, लाल बाग यकीनन एक बेहतरीन जगह है। लाल बाग बॉटनिकल गार्डन 240 एकड़ में फैला हुआ है और इसमें पौधों की लगभग 1854 प्रजातियां हैं। इस पार्क को 1760 में हैदर अली ने बनवाया था। लेकिन बाद में उनके बेटे टीपू सुल्तान ने इसे पूरा कराया। आप इस बगीचे में कई प्रकार के फ्रेंच, अफगानी और फारसी पौधे देख सकते हैं। इसके अलावा यहां 3000 साल पुरानी लाल बाग चट्टान भी है, जो एक प्रमुख पर्यटन स्थल है। आप यहां पर प्रकृति की कुछ खूबसूरत तस्वीरें क्लिक कर सकते हैं। लाल बाग बॉटनिकल गार्डन में हर साल एक वार्षिक फूल शो भी होता है। यदि आप सही तस्वीरें लेना चाहते हैं, तो इस वार्षिक आयोजन के दौरान इस पार्क में अपनी यात्रा की योजना बनाएं।

Recommended Video

एम.जी. रोड पर खरीदारी करें

mg road shopping

अगर आप बेंगलुरू में शॉपिंग का मजा उठाना चाहती हैं तो आपको प्रसिद्ध महात्मा गांधी रोड (एम.जी. रोड) पर जरूर जाना चाहिए। यह शहर में स्ट्रीट शॉपिंग के लिए जगह है। यह स्थानीय लोगों और पर्यटकों के बीच एक पसंदीदा शॉपिंग प्लेस है। इस बाजार में कई अंतरराष्ट्रीय ब्रांड हैं और आप कपड़े, एसेसरीज, साड़ी, सामान, जूते और बहुत कुछ खरीद सकते हैं। इसके अलावा, यदि आप उस शुद्ध चंदन और ऑथेंटिक बैंगलोर रेशम और लकड़ी की सजावट का सामाना खरीदना चाहते हैं, तो आपको कावेरी संग्रहालय अवश्य जाना चाहिए, जो इस बाजार की मुख्य सड़क पर स्थित है। बता दें कि स्वतंत्रता पूर्व युग के दौरान, इसे दक्षिण परेड के रूप में जाना जाता था और 26 फरवरी, 1948 को इसका नाम बदलकर एम.जी. रोड हो गया।

इसे जरूर पढ़ें:कोलकाता के विक्टोरिया मेमोरियल से जुड़े यह अमेजिंग फैक्ट्स आपको भी कर देंगे हैरान

बन्नेरघट्टा नेशनल पार्क में टाइगर को देखें

tiger in national park

अगर आप सफेद बाघ, शेर या मगरमच्छ देखना चाहते हैं, तो आपको बन्नेरघट्टा नेशनल पार्क जरूर जाना चाहिए। यह 104.27 वर्ग किलोमीटर में फैला है और 1971 में स्थापित किया गया था। यह पार्क देश के पहले बटरफ्लाई पार्कों में से एक है। अन्य आकर्षणों में चिल्ड्रन पार्क, स्नेक पार्क, क्रोकोडाइल फार्म, एक एक्वेरियम, एक चिड़ियाघर, बैंगलोर फॉरेस्ट डिवीजन के अनेकल रेंज के 10 रिजर्व फॉरेस्ट, एनिमल्स पार्क और एक म्यूजियम शामिल हैं। यहां पर आप तेंदुए, रॉयल बंगाल टाइगर, सियार, लोमड़ी, एशियाई शेर, कोबरा, सुस्त भालू, और बहुत कुछ देख सकते हैं। यह वास्तव में देश के बेहतरीन राष्ट्रीय उद्यानों में से एक है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।