• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

अमृतसर की बेहद खूबसूरत हैं ये जगहें, प्लान करें 2 दिन का ट्रिप

अगर आप घूमने के शौकीन हैं और कहीं बाहर जाने का प्लान बना रहे हैं, तो आप अमृतसर की इन जगहों को एक्सप्लोर कर सकते हैं।
author-profile
Published -31 Aug 2022, 15:34 ISTUpdated -31 Aug 2022, 16:16 IST
Next
Article
 days trip in amritsar

पंजाब में कई ऐसी जगहें हैं जो अपनी खूबसूरती की वजह से पर्यटकों के बीच मुख्य आकर्षण का केंद्र हैं, लेकिन अमृतसर पंजाब के सबसे गहरे आध्यात्मिक शहरों में से एक है। यहां देखने के लिए बहुत कुछ है जैसे- स्वर्ण मंदिर, अकाल तख्त, वाघा बॉर्डर और जलियांवाला बाग आदि। 

पंजाब को एक्सप्लोर करने के लिए भारत ही नहीं बल्कि पूरे विश्व से लोग घूमने के लिए आते हैं। साथ ही साथ हजारों श्रद्धालु सिख और सांस्कृतिक पर्यटक समान रूप हर दिन अमृतसर की तीर्थ यात्रा करते हैं। यहां का प्रसिद्ध स्वर्ण मंदिर पूरे विश्व में विख्यात है। हालांकि, पंजाब इतना बड़ा है कि तमाम जगहों को एक्सप्लोर करने में पूरा महीना लग सकता है, लेकिन अगर आप दो दिन की ट्रिप प्लान कर रहे हैं तो इन जगहों को घूमना न भूलें। 

पहला दिन 

Amritsar trip planning

वैसे तो अमृतसर में कई ऐसी जगहें मौजूद हैं, जिन जगहों को आप एक्सप्लोर कर सकते हैं। मगर अमृतसर अपनी वास्तुकला और आध्यात्मिकता के लिए जाना जाता है। इसलिए आप यहां के मंदिरों को देखने के लिए जा सकते हैं। आप अमृतसर का मशहूर स्वर्ण मंदिर को एक्सप्लोर कर सकते हैं। 

इसे ज़रूर पढ़ें- भारत का एक अनोखा गांव, जहां के लोग खाते हैं भारत में और सोते हैं दूसरे देश में

स्वर्ण मंदिर का प्रतिष्ठित इतिहास 400 साल पुराना है, जो दो मंजिला संरचना है। यह मंदिर वास्तविक सोने से ढका हुआ है और यहां 5.1 मीटर गहरी झील भी है। यकीनन इस मंदिर को घूमने में आपको बहुत मजा आएगा। इसके अलावा, आप दुर्गियाना मंदिर, अकाल तख्त को भी देखने के लिए जा सकते हैं। 

Recommended Video

दूसरा दिन

 Days Trips in Amritsar

मंदिर के अलावा, आप अमृतसर में मौजूद वाघा बॉर्डर  को एक्सप्लोर कर सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह बॉर्डर पाकिस्तान की मुख्य भूमि से पहले अंतिम भारतीय क्षेत्र है। यहां घूमने में न सिर्फ आपको मजा आएगा बल्कि काफी कुछ देखने को मिलेगा। 

इसे ज़रूर पढ़ें- घूमने की कर रहे हैं प्लानिंग, तो जरूर जाएं पंजाब के अमृतसर

बता दें कि यहां एक समारोह का आयोजन किया जाता है, जहां भारत के सीमा सुरक्षा बल और पाकिस्तान के पाकिस्तान रेंजर्स के सैनिक मार्च करते हैं और परेड करते हैं। हालांकि,  इस जगह पर जाने के लिए कोई प्रवेश शुल्क नहीं है। सीमा द्वार सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक खुला रहता है। वहीं, आप जलियांवाला बाग, गोबिंदगढ़ फोर्ट आदि को भी देखने के लिए जा सकते हैं। 

क्या है खास? 

इन जगहों को घूमने के अलावा, आप यहां की संस्कृति और फेमस व्यंजनों का भी लुत्फ उठा सकते हैं। यह शहर विश्व भर में अपने पारंपरिक व्यंजन के लिए भी जाना जाता है। हालांकि, पंजाब की मक्के की रोटी काफी फेमस है। आप स्वादिष्ट खाने के साथ-साथ खूब सारी शॉपिंग कर सकते हैं।  

आप अपने 2 दिन के अमृतसर के टूर पर इन जगहों को जरूर एक्सप्लोर करें। आपको लेख पसंद आया हो तो इसे शेयर और लाइक ज़रूर करें, साथ ही, ऐसी अन्य जानकारी पाने के लिए जुड़े रहें हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- (@Freepik and Wikipedia) 

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।