• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

Makeup Mistakes : इन कारणों की वजह से होती है मेकअप करने के बाद चेहरे पर खुजली, जानें

Why Makeup Can Causes Skin Problem : बार-बार खुजली होने के कारण आपको पिंपल्स होने कि समस्या का सामना भी  करना पड़ सकता है। 
author-profile
Published -18 Aug 2022, 17:47 ISTUpdated -18 Aug 2022, 19:00 IST
Next
Article
skin problem makeup mistakes

(Why Makeup Can Causes Skin Irritation)मेकअप करना सभी महिलाओं को बेहद पसंद होता है। इसके लिए वे कई तरह के मेकअप प्रोडक्ट्स इंटरनेट की मदद से खरीद लेती हैं। लेकिन कई बार वे इंटरनेट को फॉलो करने के चक्कर में अपनी स्किन के हिसाब से प्रोडक्ट्स नहीं ले पाती। आपको बता दें कि ऐसा करने से आपको कई स्किन प्रॉब्लम का सामना करना पड़ सकता है। जिसमें से एक है मेकअप करने के बाद खुजली कि समस्या होना। 

हालांकि कभी-कभी  मेकअप करने के बाद खुजली होना एक आम बात होती है लेकिन अगर ये समस्या बार-बार होती रहे तो ये एक स्किन प्रॉब्लम बन सकता है। इसलिए आज हम आपको बताएंगे कि मेकअप करने के बाद खुजली होने के क्या कारण हो सकते हैं, जिसकी मदद से आप अपनी स्किन को प्रॉब्लमस से बच सकती हैं। 

 

प्रोडक्ट का सूट न करना 

skin itching

कई बार महिलाएं जल्दबाजी में अपनी स्किन टोन को नजरअंदाज कर देती है और गलत प्रोडक्ट को खरीद लेती हैं। जिसके कारण उस प्रोडक्ट को इस्तेमाल करने के बाद उन्हें तरह-तरह के स्किन इन्फेक्शन हो सकते हैं। कोशिश करें कि आप कोई भी प्रोडक्ट को खरीदते समय किसी एक्सपर्ट कि सलाह जरूर लें।

 

इसे भी पढ़ें : 40 की उम्र में लगेंगी 20 की, अपनाएं ये ब्‍यूटी टिप्‍स

 

सही तरह से स्किनकेयर फॉलो न करना 

skin problem

आपको बता दें कि अगर आप सही तरह से स्किनकेयर रूटीन को फॉलो नहीं करती हैं, तो कई बार प्रोडक्ट्स में मौजूद केमिकल्स आपकी स्किन को डैमेज कर सकते हैं। इसलिए सही तरीके को फॉलो करके आप स्किनकेयर जरूर करें।

 

इसे भी पढ़ें : 40 की उम्र में 30 की दिखेंगी, जवां दिखने के लिए आजमाएं ये 15 टिप्‍स

 

मेकअप की परतों को बढाना

अगर आप मेकअप की लेयर्स को बढा देंगी तो आपकी स्किन उस पर रियेक्ट भी कर सकती है और आपको इसके कारण पिंपल्स का सामना करना पड़ सकता हैं।

 

गंदें ब्रश का इस्तेमाल करना 

clean the brush

ध्यान रहें कि जब कभी भी आप मेकअप करें तो तुरंत ही मेकअप ब्रश को धो लें। अगर आप गंदें ब्रश का इस्तेमाल करेंगी तो ये आपको तरह-तरह के इन्फेक्शन दे सकता हैं।

तो अगर आप तरह-तरह की स्किन प्रोब्लेम्स से बचना चाहती हैं तो बताई गई इन बातों को ध्यान में रखें। इसी के साथ अगर आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे शेयर करना न भूलें और ऐसे कई अन्य आर्टिकल को पढ़ने के लिए फॉलो करें हरजिंदगी को।

 
 

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।