तान्या को हर कोई टोक देता था कि थोड़ा रेस्ट लिया करो, तुम्हारे डार्क सर्कल हो गए हैं...। 

आपको भी ऐसे कोई टोक देता होगा। स्किन से जुड़ी समस्याओं के लिए जब भी कोई लड़की को टोक दिया जाता है को लड़की बहुत कॉन्शस हो जाती है। अगर आपके साथ भी ऐसा हो रहा है और आपको भी डार्क सर्कल के लिए हर कोई टोक देता है तो टमाटर का पैक यूज़ करें। 

क्या है डार्क सर्कल

आंखों के पास होने वाले काले घेरों को डार्क सर्कल कहते हैं। यह स्किन से जुड़ी आम समस्या है जो आज की तारीख में हर किसी को होती है। डार्क सर्कल के कारण चेहरा मुरझाया, बीमार और थका हुआ लगता है। 

इन वजहों से होते हैं काले घेरे 

  • नींद पूरी ना लेना
  • तनाव
  • ज़्यादा धूम्रपान या शराब पीना 
  • हार्मोन्स से संबंधित समस्या
tamataor tomato pack for dark circle inside

क्यों होते हैं डार्क सर्कल 

आंखों के नीचे की स्किन शरीर के बाकी हिस्सों की तुलना में ज़्यादा सेंसेटिव होती है। इस हिस्से में रक्त का बहाव सही ढंग से ना होने पर स्किन की रंगत में बदलाव आ जाता है जो डार्क सर्कल का कारण बनती है। अगर आप इन काले घेरों से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आपके लिए घरेलू उपाय बिल्कुल सही रहेंगे। इन तरीकों में थोड़ा समय लग सकता है लेकिन ये आपको इच्छित परिणाम देंगे वो भी बिना साइड इफ़ेक्ट के। 

टमाटर यूज़ करें 

डार्क सर्कल अगर खीरा और अन्य किसी चीज से ठीक नहीं हो रहे हैं तो टमाटर यूज़ करें। टमाटर में मौजूद ब्लीचिंग खूबियां त्वचा की रंगत को हल्का करने का काम अच्छे ढंग से कर सकती है। इसमें मौजूद विटामिन ए, बी और सी बेजान त्वचा को रेजुविनेट करती है। टमाटर में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो डार्क स्किन और पिग्मेंटेशन की समस्या को दूर करते हैं। 

tamataor tomato pack for dark circle inside

इस तरह बनाएं पैक

  • टमाटर 
  • नींबू 

टमाटर और नींबू यूज़ करें। टमाटर का रस निकालनें फिर उसमें नींबू का रस मिलाएं। रोज सुबह-शाम पंद्रह मिनट के लिए इस मिश्रण को आंखों के नीचे लगाएं। इससे आंखों के नीचे की काली स्किन ठीक हो जाएगी। 

टमाटर, पुदीना और खीरा

अगर डार्क सर्कल बहुत ज्यादा हैं तो टमाटर, पुदीना और खीरा का इस्तेमाल करें। खीरा स्किन को हाइड्रेट करता है इसलिए तो कुछ लोग आंखों को आराम देने के लिए आंखों पर खीरे के टुकड़े रखते हैं। आपको केवल खीरे के साथ टमाटर इस्तेमाल करना है। टमाटर में मौजूद ब्लीचिंग ऐजेंट आंखों के नीचे के काले घेरे को साफ कर देते हैं। 

tamataor tomato pack for dark circle inside

इस तरह बनाएं पैक 

  • 1 चम्मच टमाटर की प्यूरी 
  • 5-6 पुदीने के पत्ते 
  • 1 चम्मच खीरे का पेस्ट

टमाटर की प्यूरी बनाकर उसमें खीरे का पेस्ट मिला दें। अब ब्लेंड की हुई मिंट की पत्तियों को टमाटर और खीरे के पेस्ट में मिलाएं। आंखों के नीचे इस पेस्ट की लेयर लगाएं और 10 से 15 मिनट के लिए रहने दें। अब नार्मल पानी से चेहरा धो लें। अगर आप जल्द नतीजे चाहते हैं तो कुछ दिनों तक रोज़ाना इसे दोहराएं।

इससे डार्क सर्कल ठीक हो जाएंगे। 

दोनों में से कोई भी टिप्स आजमाएं और आंखों के नीचे के डार्क सर्कल को ठीक करेँ। 

Recommended Video

Read More: क्या आप जानती हैं कि नाइट क्रीम लगाने से चेहरे पर क्यों आता है ग्लो