हर महिला चाहती हैं कि उसकी स्किन साफ और ग्‍लोइंग दिखें और उस पर किसी भी तरह के कील-मुंहासे ना हों। लेकिन अनियमित खान-पान और खराब   लाइफस्‍टाइल के चलते आजकल के ज्‍यादातर महिलाएं कील-मुंहासों यानि पिंपल्स की समस्या से परेशान हैं। और गर्मियों के दौरान तो महिलाओं की यह समस्‍या बहुत ज्‍यादा बढ़ जाती है। पिंपल्‍स को दूर भगाने के लिए महिलाएं कई तरीके भी अपनाती हैं। लेकिन कई बार अनजाने में ऐसे तरीके अपना लेती हैं जिनसे बाद में बहुत पछताना पड़ता है और पिंपल्‍स से छुटकारा? वो तो फिर भी नहीं मिलता है। लेकिन अगर हम आपको कहें कि अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्‍योंकि घर में बने हल्‍दी स्किन जैल से आपके पिंपल्‍स छूमंतर हो जाएंगे। तो शायद आपको यकीन नहीं होगा। लेकिन यह सही है और यह स्किन जैल वास्‍तव में बहुत असरदार है। ऐसा मैं इसलिए कह रही हूं क्‍योंकि इसे मैंने भी इस्‍तेमाल किया है। आइए इसे बनाने और लगाने के सही तरीके के बारे में जानें। 

इसे जरूर पढ़ें: आखिर आपकी skin को दर्द देने क्यों आते हैं pimples? जानिये ये हैं कारण

pimple problem remedy INSIDE

होममेड हल्‍दी स्किन जैल के लिए सामग्री

  • एलोवेरा जैल- 3 बड़े चम्मच
  • ऑर्गेनिक हल्दी पाउडर-1 चम्मच
  • ट्री टी आवश्यक तेल

बनाने और लगाने का तरीका

  • एक बाउल लेकर उसमें एलोवेरा जैल डालें और हल्‍दी पाउडर मिला लें।
  • इसे अच्छी तरह से मिलाएं और फिर इसमें ट्री टी आवश्यक तेल की कुछ बूंदें जोड़ें।
  • फिर से इसे अच्‍छी तरह से मिक्‍स करें।
  • इसे जार में भरकर रख लें।
  • इसे आप अपने चेहरे, बॉडी और आंखों के आस-पास इस्‍तेमाल करें।
homemade gel for pimples INSIDE

पिंपल्‍स के लिए हल्‍दी ही क्‍यों?

हल्‍दी में एंटी-माइक्रोबियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। यह हल्के दाग, काले धब्बे, पिगमेंटेशन और टैन को दूर कर आपके पूरे कॉम्‍लेक्‍शन में सुधार करता है। यह त्वचा को हल्का और चमकदार बनाती है और इसमें एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जो पिंपल्‍स पैदा करने वाले बैक्टीरिया से लड़ते हैं। इसके अलावा टीट्री ऑयल सभी तरह की स्किन के लिए अच्‍छा होता है।

इसे जरूर पढ़ें: आपके तकिये व बेडशीट और अन्य चीजें भी बनती हैं आपके मुहांसों का कारण



एलोवेरा में अद्भुत स्किन सूदिंग और हाइड्रेटिंग गुण होते हैं। यह एक सुरक्षात्मक परत प्रदान करता है जो त्वचा को नमी बनाए रखने में मदद करता है। एलोवेरा में हीलिंग गुण होते हैं, यह त्वचा को नमी देते हुए यूवी किरणों और गर्मी से क्षतिग्रस्त त्वचा को शांत करने में हेल्‍प करता है। त्वचा को कोमल बनाने और कसने में मदद करता है। क्रीम बेस जैल हर तरह की स्किन के लिए अच्‍छा होता है और सबसे अच्‍छी बात यह जैल गर्मियों के लिए भी बहुत अच्‍छा है।