Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    सर्दियों में त्‍वचा को हाइड्रेटेड रखने के लिए ये टिप्‍स अपनाएं

    सर्दियों के मौसम में शीट मास्क, फेस ऑयल, सीरम का इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा हाइड्रेटेड रहेगी।
    author-profile
    Updated at - 2022-11-16,15:15 IST
    Next
    Article
    skin care for winter in hindi

    आप और हम सभी ये अच्छी तरह से जानते हैं कि स्किन केयर करना कितना जरूरी होता है और इसके लिए हम न जाने कितने ही तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल भी करते हैं। बात अगर सर्दियों के मौसम में त्वचा का ख्याल रखना बेहद जरूरी होता है। ऐसा इसलिए क्योंकि सर्दियों के मौसम में त्वचा बेहद ड्राई होने लगती है, जिसके कारण त्वचा फ्लेकी नजर आने लगती है। क्या आप जानती हैं कि सर्दियों के मौसम में त्वचा का ख्याल रखने के लिए कई चीजों का इस्तेमाल करना जरूरी होता है।ऐसा इसलिए ताकि आपकी त्वचा सर्दियों के मौसम में भी नैचुरली ग्लोइंग नजर आए।

    अगर आप सर्दियों के मौसम में स्किन केयर करते समय कंफ्यूज रहती हैं कि किन प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें ताकि आपकी त्वचा हाइड्रेटेड नजर आए तो इस आर्टिकल को आखिर तक जरूर पढ़ें, जिसमें हम आपको बताने वाले हैं कि आपको किन प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल कब और कैसे करना चाहिए।

    फेस ऑयल का करें इस्तेमाल

    face oil in winter

    सर्दियों के मौसम में ड्राईनेस के कारण त्वचा खिची हुई सी नजर आने लगती है, जिसके कारण कई बार स्किन में रैश होने की समस्या भी सामने आती है। इसका ख्याल रखने के लिए आप रात के समय फेस ऑयल का इस्तेमाल करें। बता दें कि आप पचाहे तो फेस ऑयल का इस्तेमाल दिन में स्किन केयर करते समय भी कर सकती हैं। फेस ऑयल आपकी त्वचा को अंदर से पोषण देने में मदद करेगा। साथ ही आपकी त्वचा को हाइड्रेटेड भी बनाएगा। आप चाहे तो फेस ऑयल, सीरम, शीट मास्क जैसी कई चीजों का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। (घर पर ऐसे बनाए शीट मास्क)

    इसे भी पढ़ें : दुल्‍हन कैसे करें स्किन केयर? एक्‍सपर्ट से जानें सही तरीका

    ऐसे चुनें मॉइश्चराइजर

    moisturizer in winter

    मॉइश्चराइजर चुनते समय आपको ध्यान रखना होगा कि उसे बनाने के लिए किन चीजों का इस्तेमाल किया जा रहा है। बता दें कि सर्दियों के लिए आप किसी ऐसे मॉइश्चराइजर को चुनें जो आपकी त्वचा को बूस्ट करने में मदद करें। मॉइश्चराइजर के लिए आप विटामिन- ई, नारियल के तेल , पपीता, ग्लिसरीन वाले किसी भी प्रोडक्ट को चुन सकती हैं। (ऑयली स्किन को साफ करने का तरीका)

    इसे भी पढ़ें : शादी से 1 महीना पहले अपनाएं ये Skin Care Routine 

    इस तरह करें एक्सफोलिएट

    face scrub in winter

    चेहरे की त्वचा को एक्सफोलिएट करते समय ध्यान रहे कि आप हल्के हाथों का इस्तेमाल करें, जिससे आप कम प्रेशर के साथ आसानी से अपने चेहरे पर स्क्रब का इस्तेमाल कर पाएं। साथ ही फेस स्क्रब को चुनते समय आप अपनी स्किन टाइप का ख्याल जरूर रखें ताकि आप सही तरीके से स्किन केयर कर पाएं और आपकी त्वचा को भी कोई नुकसान न पहुंचे।

    इसी के साथ अगर आपको हमारी बताई गई सर्दियों के मौसम के लिए स्किन केयर टिप्स पसंद आई हो तो इसे शेयर करना बिल्कुल भी न भूलें। साथ ही कमेंट कर हम तक अपनी राय जरूर पहुंचाए। ऐसे अन्य आर्टिकल को पढ़ने के लिए हरजिंदगी को फॉलो करें।

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।