Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    स्किन केयर प्रोडक्ट्स खरीदते समय गलती से भी न भूलें ये चीजें

    त्वचा की सही तरीके से देखभाल करना चाहती हैं तो आपको सबसे पहले अपनी स्किन टाइप को समझना बेहद जरूरी होता है।
    author-profile
    Updated at - 2022-11-28,12:13 IST
    Next
    Article
    skin  care tips not to avoid in hindi

    त्वचा का ख्याल रखना बेहद जरूरी होता है। इसके लिए हम आए दिन नए से नए प्रोडक्ट्स की मदद लेते हैं। बात अगर त्वचा का ख्याल रखने की करें तो इसके लिए आपको प्रोडक्ट्स खरीदने से पहले अपनी त्वचा को समझना बेहद जरूरी होता है। ऐसा इसलिए ताकि आपकी त्वचा हेल्दी और ग्लोइंग स्किन। इसलिए आज हम आपको बताने वाले हैं स्किन केयर प्रोडक्ट्स खरीदने से पहले किन बातों का रखना चाहिए ख्याल और किन चीजों को भूलकर भी अवॉइड नहीं करना चाहिए।

    एक्सपर्ट से लें सलाह

    dermat visit

    अगर आप सही तरह से स्किन केयर रूटीन को फॉलो करना चाहती हैं तो सबसे पहले आपको सही गाइडेंस की जरूरत होती है। इसके लिए आपको डर्मेटोलॉजिस्ट को विजिट करना चाहिए ताकि आपकी स्किन के हिसाब से आपको किन चीजों की आवश्यकता है। यह आसानी से पता लग जाए। खासकर सेंसिटिव और एक्ने-प्रोन स्किन को यह काम जरूर करना चाहिए।

    इसे भी पढ़ें : रिंकल फ्री स्किन के लिए प्रयोग करें पपीता ,जानें आसान फेस पैक बनाने का तरीका

    स्किन के नेचर और टेक्सचर को समझे

    skin texture

    बता दें कि सबकी त्वचा एक सी नहीं होती है। स्किन केयर प्रोडक्ट्स खरीदने से पहले सबसे पहले आपको सही तरीके से अपनी स्किन के टेक्सचर को समझना होगा ताकि आप आसानी से अपने लिए सही प्रोडक्ट्स को चुन पाएंगी। कई बार हम इंटरनेट की मदद से स्किन केयर प्रोडक्ट्स को देख लेते हैं कि क्या-क्या सही है और ब्रांडेड हैं, लेकिन अपनी स्किन के टेक्सचर को समझ नहीं पाते है जैसे कि पिगमेंटेशन। अब इसके लिए सबसे पहले हमें एक्सपर्ट की सलाह लेनी चाहिए और इसका सही स्किन केयर प्रोडक्ट के जरिए इलाज करना चाहिए ताकि आप पा सकें चमकदार और साफ चेहरा। (ग्लोइंग स्किन के लिए ग्रीन-टी)

    उम्र का रखें ध्यान

    age for buying skin care products

    सही स्किन केयर प्रोडक्ट्स को चुनना चाहती हैं तो अपनी उम्र का ध्यान जरूर रखें। ऐसा इसलिए क्योंकि उम्र के हिसाब से त्वचा का रुख बदलता है, जैसे कि 30 साल की उम्र के बाद एजिंग साइंस को कम करने के लिए एंटी-एजिंग क्रीम का इस्तेमाल करना जरूरी होता है। (ऐसे करें नाइट स्किन केयर)

    इसे भी पढ़ें : ग्लोइंग स्किन के लिए चंदन के ये मास्क दिखाएंगे कमाल

    पैच टेस्ट करना न भूलें

    patch test while buying products

    स्किन केयर प्रोडक्ट्स खरीदने से पहले हो सके तो पैच टेस्ट जरूर करें। ऐसा इसलिए ताकि आपको यह अंदाजा लग जाए कि वो प्रोडक्ट आपकी त्वचा को सूट भी करेगा या नहीं। वैसे तो पैच टेस्ट हर तरह के स्किन टाइप वालों के लिए जरूरी होता है, लेकिन सेंसिटिव और एक्ने-प्रोन स्किन के लिए गलती से भी इसे अवॉयड नहीं करना चाहिए।

     

    इसी के साथ हमारी बताई गई ये स्किन केयर प्रोडक्ट्स खरीदने के लिए जरूरी टिप्स पसंद आई हो तो इस आर्टिकल को शेयर करना बिल्कुल भी न भूलें। साथ ही नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट कर हम तक अपनी राय जरूर पहुंचाए। ऐसे अन्य आर्टिकल को पढ़ने के लिए हरजिंदगी को फॉलो करें।

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।