अगर आप गर्मियों में ऑयली बालों की समस्या से छुटकारा पाना चाहती हैं तो आपको ये 4 गलतियां करना बंद करना होगा। गर्मियों के शुरू होते ही कुछ लेडीज़ के बाल बहुत ही ऑयली होने लगते हैं जिससे वह चिपचिपे लगते हैं। ऑयली बालों के कारण चेहरे पर मुंहासे भी हो जाते हैं। बालों के हद से ज्यादा ऑयली लगने से ना केवल आपका लुक खराब होता है बल्कि आपका कॉन्फिडेंस भी कम हो जाता है। गर्मी दिन पर दिन बढ़ती जा रही है, ऐसे में पसीना की वजह से बॉलों में चिपचिपापन होने लगता है। बालों में चिपचिपाहट से सिर में रूसी और बाल झड़ने की समस्याा पैदा हो जाती है। ये समस्याएं हेयर हेल्थ पर बहुत बुरा असर डालती हैं इसलिए इनसे बचना जरूरी हो जाता है। अगर आप इन समस्याओं की तरफ ध्यान नहीं देती हैं तो बाल धीरे-धीरे झड़ने लगते हैं और अपनी चमक भी खो देते हैं। अगर आप चाहती हैं कि आपके बाल ऑयली ना लगे और अपनी चमक भी ना खोए तो आपको अपनी इन 4 आदतों को बदलना होगा या फिर यह कहे कि आप हर रोज 4 गलतियां करती हैं जिनकी वजह से आपके बाल गर्मियों में और ज्यादा ऑयली हो जाते हैं। तो चलिए आपको उन 4 गलतियों के बारे में बताते हैं। 

शैंपू करने से ना बचें 

reasons oily scalp and hair

कुछ लेडीज़ का ऐसा मानना है कि ज्यादा शैंपू करने से बाल झड़ने लगते हैं पर गर्मियों में यह गलती ना करें। बालों में हो सके तो रोज शैंपू करें इससे बालों में गंदगी जमा नहीं हो पाएगी और बालों की चिपचिपाहट दूर होगी। आप चाहें तो बालों को धोने के बाद उस पर से पानी में नींबू का रस मिलाकर उस पानी को अपने बालों पर डाल सकती हैं। इससे आपके बाल जल्दी से ऑयली नहीं होंगे। 

इसे जरूर पढ़ें: घर पर 20 रुपये में ऐसे बनाएं एलोवेरा शैम्पू, इसके इस्तेमाल से बाल बढ़ने लगेंगे रातों रात

हेयर ड्रायर को कहें गुड बाय 

reasons oily scalp and hair

पसीना आने के कारण बाल जल्दी ही चिपचिपे हो जाते हैं। यदि आप हेयर ड्रायर यूज़ करती हैं तो उसे बंद कर दीजिए क्योंकि ड्रायर यूज़ करने से सिर गर्म हो जाता है जिससे पसीना अधिक आने लग जाता है। पसीना ज्यादा आने से आपके बाल ऑयली होने लगते हैं इसलिए अगर आप चाहती हैं कि आपके बाल जल्दी से ऑयली ना हो तो आप हेयर ड्रायर यूज़ करना बंद कर दें। 

इसे जरूर पढ़ें: ये 2 फूल जिसकी चाय चेहरे की सुंदरता और सेहद दोनों का रखती हैं ख्याल

हेयर जैल से बचें 

reasons oily scalp and hair

लेडीज़ को हेयर स्टाइलिंग करने का बहुत शौक होता है और इसके लिए वो हेयर जैल का इस्तेमाल करती हैं अगर आप भी ऐसा करती हैं तो थोड़ा संभलकर। अगर आप ऑयली बालों से परेशान हैं तो आप जितना हो सके हेयर जैल यूज़ करने से बचें। हेयर जैल ऑयल बेस्ड होता है और इसे लगाने से बाल ज्यादा ऑयली हो जाते हैं। अगर आप गर्मियों में ऑयली बालों से बचना चाहती हैं तो हेयर जैल को कहें गुड बाय। 

बालों को बांध कर रखें

reasons oily scalp and hair

गर्मियों में पसीने के कारण बाल ऑयली हो जाते हैं और ऐसे में जब आप अपने बालों को खुला छोड़ा देती हैं तो वो आपके चेहरे पर भी चिपकने लगते हैं। ऐसा होने से बालों के साथ-साथ चेहरे की समस्याएं भी बढ़ने लगती है। चेहरे पर मुहांसे होने लगते हैं। बालों को ज्यादा देर तक खुला छोड़ने से हेयर ड्राई भी होने लगते हैं। आप कुछ इस्तरह का हेयर स्टाइल अपना सकती हैं जिससे आपके बाल खुले भी ना रहें और देखने में भी स्टाइलिश लगें।