आजकल की बिजी लाइफस्‍टाइल और दोहरी जिम्‍मेदारियों को निभाने के कारण ज्‍यादातर महिलाएं अपनी स्किन की अच्‍छे से केयर नहीं कर पाती हैं। जिससे उनकी स्किन ड्राई और डल हो जाती है। इतना ही नहीं चेहरे पर समय से पहले झुर्रियों भी दिखाई देने लगता है। जबकि हर महिला चाहती हैं कि उसकी स्किन ग्‍लोइंग और जवां दिखें। लेकिन सवाल यह है कि ऐसा कैसे संभव हो सकता है। क्‍योंकि स्किन के लिए एक्‍स्‍ट्रा केयर की जरूरत होती है। अगर हम आपसे कहें कि ज्‍यादा समय दिए बिना और ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट पर पैसे खर्च किए बिना भी आप अपनी स्किन की अच्‍छे से केयर कर सकती हैं तो शायद आपको यकीन नहीं होगा, लेकिन ऐेसा संभव है। आइए जानें कैसे।

अगर आपके पास भी चेहरे की देखभाल के लिए बहुत ज्‍यादा समय नहीं है लेकिन आप अपने चेहरे की खूबसूरती को बरकरार रखना चाहती हैं तो आपको सिर्फ इतना करना है कि रात में सोने से पहले अपने चेहरे पर इनमें से अपनी मनपसंद चीज को अपने चेहरे पर लगाना है। आइए जानें कौन सी है ये 5 चीजें।

इसे जरूर पढ़ें: ग्लोइंग स्किन और शाइनी हेयर के लिए क्रीम, पाउडर या शैम्पू नहीं बल्कि इस तरह लगाएं 'सरसों का तेल'

गुलाबजल
rose water for glowing skin inside

गुलाबजल आपकी स्किन के लिए कितना अच्‍छा होता है, यह बात तो हमें बताने की जरूरत नहीं है। क्‍योंकि ज्‍यादातर महिला किसी भी तरह के फेस पैक को बनाने के लिए गुलाबजल का इस्तेमाल करती हैं। इसके अलावा कुछ महिलाएं गुलाबजल में ग्लिसरीन और नींबू का रस मिलाकर भी इस्‍तेमाल करती हैं। लेकिन अगर हम आपको कहें आपको गुलाबजल का इस्‍तेमाल सीधा चेहरे पर करना है। इसमें कुछ भी मिलाने की जरूरत नहीं है तो आपको आश्‍चर्य होगा। लेकिन ऐसा होता है। इसे कुछ देर फ्रिज में रखकर ठंडा कर लें। फिर कॉटन की हेल्‍प से अपने पूरे चेहरे पर लगाएं। गुलाबजल स्किन को मॉइश्चराइज करने के साथ ही इसकी नमी बनाए रखता है। और इसके रेगुलर इस्तेमाल से चेहरे पर ग्लो आता है और आप हमेशा फ्रेश नजर आती हैं। चेहरे के लिए जादू की तरह काम करने वाला गुलाब जल, जिसका मार्केट प्राइस 75 रुपये है, लेकिन इसे आप यहां से 60 रुपये में खरीद सकती हैं

बादाम तेल
almond oil for glowing skin inside

बादाम का तेल भी आपकी स्किन के लिए बहुत अच्‍छा होता है। इसे चेहरे पर लगाने से स्किन कुछ ही दिनों में ग्‍लोइंग दिखने लगती है। जी हां बादाम तेल में मौजूद विटामिन ई, ए, फैटी एसिड और मॉइश्चराइजिंग गुण स्किन को सॉफ्ट बनाते है और इसमें ग्‍लो बढ़ता है। सोने से पहले चेहरा धोकर इसकी पतली लेयर लगा लें। आप चाहे तो 2 मिनट के लिए चेहरे पर हल्‍की मसाज कर सकती हैं। बेहतर होगा कि आप बादाम का तेल आर्गेनिक ही लगाएं। अगर आप चेहरे को ग्‍लोइंग बनाने के लिए अच्‍छी क्‍वालिटी का बादाम का तेल खरीदना चाहती हैं तो इसका मार्केट प्राइस 195 रुपये है, लेकिन आप यहां से 155 रुपये में खरीद सकती हैं

विटामिन ई

आपने शायद विटामिन ई के कैप्‍सूल को पैक में मिलाकर इस्‍तेमाल किया होगा। लेकिन इस उपाय के लिए आपको सिर्फ आपको विटामिन ई कैप्सूल की जरूरत होती है जो आपको मार्केट में आसानी से मिल जाएंगे। इन कैप्सूल को काटकर इसमें मौजूद तेल को निकाल लें। चेहरा धोकर इसे लगाकर 1 मिनट तक मसाज करें। फिर इसे पूरी रात ऐसे ही लगा रहने दें। ये आपकी स्किन की ड्राईनेस को दूर करके चेहरे पर ग्‍लो लाता है।

इसे जरूर पढ़ें: बदलते मौसम में स्किन पर लगाएं विटामिन सी से बनें फेसपैक आपके चेहरे पर आ जाएगा निखार

एलोवेरा जैल
aloe vera for glowing skin inside

स्किन के लिए अमृत माना जाने वाला एलोवेरा जैल आपकी स्किन की कई परेशानियों से बचाने में मदद करता है और खूबसूरती भी बढ़ाता है। इसके लिए आपको सिर्फ एलोवेरा की पत्ती में से जैल निकालकर, इसकी एक पतली लेयर चेहरे पर लगाकर, एक मिनट तक मसाज करें। सुबह चेहरे को अच्‍छे से  धो लें। इससे आपकी स्किन में ग्लो भी आएगा और यह आपकी स्किन को टाइट भी करता है।

दूध भी है कमाल

दूध हर किसी के घर में रहता है, आप फ्रिज से ठंडा दूध निकालकर रात को सोने से पहले चेहरे पर हल्की सी मसाज करें, फिर इसे ऐसे ही छोड़ दें। सुबह उठकर चेहरे को अच्‍छे से साफ कर लें। इसे रेगुलर करने से ना केवल आपका चेहरा ग्‍लोइंग हो जाएगा बल्कि दूध से चेहरे पर जमी धूल-मिट्टी भी निकल जाती है। साथ ही ये आपकी रंगत को भी निखारता है।

तो देर किस बात की इनमें से अपनी पसंद के किसी भी उपाय को अपनाएं और चेहरे पर गजब का निखार पाएं। लेकिन एक बात का ध्‍यान रखना है कि एक समय में एक ही उपाय को ट्राई करें और थोड़ा लंबे समय तक उपाय करें। क्‍योंकि ये घरेलू उपाय है इन्‍हें करते समय आपको थोड़ा सब्र की जरूरत होती है क्‍योंकि यह अपना असर थोड़ा धीरे लेकिन पूरी तरह से दिखाते हैं।