बालों के लिए सनस्‍क्रीन के बारे में पढ़ कर आप चौंक गई होंगी, लेकिन चौंकिए नहीं! क्‍योंकि सनस्‍क्रीन लोशन फॉर स्किन की तरह सनस्‍क्रीन लोशन फॉर हेयर भी बाजार में आ चुके हैं। गौर करें कि अगर आप भी धूप में बिना सिर ढके जाएं, तो कुछ ही समय में बाल ड्राई और अपनी चमक खो चुके होते हैं। इसलिए बालों को सुरक्षित रखने के लिए सनस्‍क्रीन लगाने की जरूरत है। बालों का सनस्‍क्रीन आपके खूबसूरत बालों पर सुरक्षा कवच का काम करता है। सूर्य की किरणों से होने वाले साइड इफेक्‍ट से बालों को बचाए रखने के लिए और उनकी नमी बरकरार रखने के लिए सनस्‍क्रीन शैंपू फॉर हेयर का इस्‍तेमाल करें। हेयर सनस्‍क्रीन यूवी फिल्‍टरिंग हेयर प्रोडक्‍ट है, जिसके इस्‍तेमाल से बालों का नेचुरल कलर खराब नहीं होगा। लेकिन अगर आप बाजार में मिलने वाला सनस्‍क्रीन शैंपू इस्‍तेमाल नहीं करना चाहती हैं तो कुछ साधारण सी चीजों का इस्‍तेमाल कर आप अपने बालों को सेफ रख सकती हैं। आइए इस बारे में हेयर एक्‍सपर्ट अरविंद पोश्‍वाल से जानते हैं।

एलोवेरा
aloe vera for beautiful hair inside

एलोवेरा में सूर्य की हानिकारक यूवी किरणों के प्रभाव को खत्‍म करने के खास गुण है। एलोवेरा की पत्तियों से ताजा पल्‍प निकालें और बालों पर डाइरेक्‍ट लगा लें। कुछ देर बाद इसे ठंडे पानी से धो लें। इसे लगाने के बाद अगर बाहर धूप घूमेंगी, तब भी बालों को ज्‍यादा नुकसान नहीं होगा। यह बालों में मॉइश्‍चराइजर का भी काम करेगा।

Read more: विंटर के आते ही बालों के झड़ने की समस्या हो जाती है शुरू तो अंडे का मास्‍क ट्राय करें

चाय का पानी

चाय का पानी भी सनस्क्रीन की तरह काम करता है और बालों की खूबसूरती बढ़ाता है। और धूप से बालों को प्रोटेक्ट करता है। 1 कटोरी में आप थोड़ी सी चायपत्ती डालकर उबालें और उसे ठंडा होने दें। फिर पानी छानकर इसे बालों पर डालें और शॉवर कैप पहनें। इसे बालों पर 15 से 20 तक लगाए रखने के बाद बालों को धो लें। ऐसा करने से बालो को किसी तरह का कोई नुकसान नही होगा।

तिल का तेल

अपने कंघे पर तिल के तेल की 5-6 बूंदे लगाकर कंघा कर लें। यह सूर्य की हानिकारक यूवी किरणों से बचाता है और बालों की चमक को बरकारर रखता है। अगर आप अपने बालों के लिए प्रभावी और फायदेमंद घरेलू और नेचुरल सनस्‍क्रीन बनाना चाहती हैं तो नारियल या बादाम के तेल की कुछ बूंद में तिल का तेल मिला कर बालों पर लगाएं। यह बालों को सूर्य की किरणों के साइड इफेक्‍ट से बचाने का आसान उपाय है।

गुड़हल की पत्तियों और फूलों का पैक
hibiscus for beautiful hair inside

ताजे गुड़हल के फूलों और थोड़ी सी पत्तियों का पेस्‍ट बना कर बालों में लगाएं। आधे घंटे के बाद बालों को धो लें। जब भी बहुत तेज धूप में जाना हो, तो उससे पहले और धूप में आने के बाद यह पैक इस्‍तेमाल कर सकती हैं।

अंगूर के बीज का तेल

अंगूर के बीज का तेल सूर्य की हा‍निकारक यूवी किरणों से बालों के नुकसन के खिलाफ लड़ता है। इसका उपयोग कई सनस्‍क्रीन ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट में किया जाता है। सनस्‍क्रीन में गुलाब जल मिलाकर अपने बालों पर लगाएं और नेचुरल फूलों की महक का भी आनंद उठाएं।

Read more: बालों को तेजी से लंबा करना चाहती हैं तो शैम्‍पू में मिलाएं ये 1 चीज फिर देखें कमाल

मेंहदी

यह बालों के लिए सबसे अच्‍छा और फेमस सनस्‍क्रीन है। यह बालों पर सुरक्षा कवच की तरह काम करता है। इसे पानी में रात को भिगोकर रख दें। अपने बालों पर मेंहदी का घोल लगाकर लगभग 45 मिनट तक लगा रहने दें। फिर पानी से इसे धो लें।

विटामिन ई
vitamin e for beautiful hair inside

विटामिन ई एक असरदार नेचुरल हेयर सनस्‍क्रीन के रूप में काम करता है। एक स्‍प्रे बोतल में विटामिन ई के कैप्‍सूल मिलाकर अच्‍छी तरह से हिला लें। नहाने के बाद बालों पर स्‍प्रे करें। यह बालों को ड्राई होने से बचाता है और टेक्‍सचर में सुधार करने में हेल्‍प करता है।

इसके अलावा आपको अपने बालों की देखभाल के लिए कुछ बातों का भी ध्‍यान रखना चाहिए। जैसे स्‍कार्फ, छतरी और हैट से भी बालों को थोड़ा-बहुत सुरक्षित किया जा सकता है। गर्म हवाओं से बचने के लिए स्‍कार्फ का इस्‍तेमाल करें।