मदर्स डे आने वाला है और इस दिन हम अपनी मां को थोड़ा सा पैंपर कर सकते हैं। साल भर परेशान होती हुई और हमारे काम के लिए अपनी केयर न करती हुई हमारी मां थोड़ा सा ब्यूटी ट्रीटमेंट तो डिजर्व करती ही हैं। तो चलिए हम आपको बताते हैं कि कैसे इस मदर्स डे पर आप अपनी मां को घर बैठे ही हेयर स्पा ट्रीटमेंट दे सकते हैं। इसके लिए आपके किचन और घर में मौजूद सामान से ही काम हो जाएगा। तो देर किस बात की चलिए जानते हैं कि क्या करना है।

क्या सामान चाहिए-

नारियल का तेल, कैस्टर ऑइल, ऑलिव ऑइल, नारियल का दूध (आप इसे घर पर भी निकाल सकते हैं।), एलोवेरा जेल, शहद, दही।

इसे जरूर पढ़ें- Hair Care Tips: इन 3 तरीकों से कपूर के तेल से पाएं सिल्की और शाइनी हेयर

स्टेप 1- हॉट ऑयल थेरेपी:

स्कैल्प को आराम देने और हेयर ग्रोथ बढ़ाने के लिए आप हॉट ऑयल थेरेपी कर सकती हैं। इससे स्ट्रेस भी दूर होता है और बालों की जड़ें भी मजबूत होती हैं। हॉट ऑयल थेरेपी बहुत ही आसान है और इसके फायदे बहुत ज्यादा हैं। इस थेरेपी को करने के लिए सबसे पहले 1 चम्मच नारियल का तेल, 1 चम्मच कैस्टर ऑइल और 1 चम्मच ऑलिव ऑइल लें। इसे मिक्स कर माइक्रोवेव में 30 सेकंड गर्म कर लें। अगर माइक्रोवेव नहीं है तो डबल बॉइलर में 2-3 मिनट के लिए गर्म कर लें।

ध्यान रहे तेल सिर्फ गुनगुना होना चाहिए, ये बहुत ज्यादा गर्म न हो। सिर्फ स्ट्रेस खत्म करने के लिए गुनगुना तेल चाहिए। जब आपके हिसाब से तेल का टेम्प्रेचर सही हो तो इससे स्कैल्प मसाज करें। इसे बालों की लेंथ में नहीं लगाना है, सिर्फ स्कैल्प मसाज करना है। ये आपकी मम्मी को रिलैक्स करने में मदद करेगा।

hair spa home made cream

स्टेप 2- स्पा क्रीम का इस्तेमाल:

इसके लिए जरूरी होगा कि आपके पास नारियल का दूध (आसानी से किराना स्टोर पर उपलब्ध होता है।) या फिर नारियल हो। अगर आप घर पर नारियल का दूध बना रही हैं तो सबसे पहले भूरे नारियल को तोड़कर उसका गूदा निकाल लें। इसे ग्राइंडर में थोड़ा पानी डालकर पीस लें। ध्यान रहे पानी एक दो चम्मच से ज्यादा न डालें। इसके बाद इस पेस्ट को दबा-दबाकर अच्छे से नारियल का दूध निकालें और उसे इस्तेमाल करें।

नारियल के दूध के साथ ही आपको डालना होगा एलोवेरा जेल। आप ताज़ा एलोवेरा जेल भी इस्तेमाल कर सकती हैं या फिर आप बाज़ार वाला एलोवेरा जेल भी ले सकती हैं। एलोवेरा जेल के साथ ही साथ आपको इस्तेमाल करना होगा 1 चम्मच दही और 1 चम्मच शहद। इसे अच्छे से मिलाकर अपने बालों की लेंथ पर लगाएं। ध्यान रहे स्कैल्प में तेल लगा है। उसमें ये न लगाएं।

Recommended Video

अगर नहीं है नारियल का दूध तो-

अगर नारियल का दूध नहीं है तो बहुत ज्यादा चिंता की जरूरत नहीं। आप अपने शैम्पू के कंडीशनर का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। बाकी पूरी प्रोसेस वैसी ही रहेगी। नारियल का दूध कंडीशन करता है बालों को और नॉर्मल शैम्पू का कंडीशनर भी वही करेगा।

hair spa tips for mothers

इसे जरूर पढ़ें-  चाहिए परफेक्ट हेयरस्टाइल तो अपनाएं यह आसान हैक्स

स्टेप 3- स्टीम:

अब आपको कुछ नहीं करना बस अपने बालों को स्टीम देना है। आप चाहें तो अपने बालों को स्टीमर की मदद से स्टीम दे सकती हैं या फिर आप गर्म पानी में तौलिया गीला करें। उसे निचोड़ें और उसे अपने बालों में लपेट लें। इससे भी अच्छी स्टीम दी जा सकती है।

बस इसे 5 मिनट तक ही रखना है। बालों को बहुत ज्यादा स्टीम की जरूरत नहीं होती है।

अब अंत में बाल धो लें। इस ट्रीटमेंट के बाद कंडीशनर की जरूरत नहीं होती है और बाल काफी सॉफ्ट और सिल्की हो जाते हैं। तो मदर्स डे पर अपनी मां को ये ट्रीटमेंट जरूर दें। वो बहुत ही खुश हो जाएंगी।

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें और ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हर जिंदगी से।

All photo credit: Freepik/ makeupandbeauty tips/ miss kyra