बारिश का मौसम हर किसी को पसंद आता है। कॉलेज स्टूडेंट तो बारिश में भीगने का एक मौका नहीं छोड़ते हैं। लेकिन बारिश में भीगने से एक नुकसान होता है। बाल बहुत ज्यादा खराब हो जाते हैं। दरअसल बारिश के पानी में कई सारे प्रदुषक और धूल के तत्व होते हैं जो बालों को खराब कर देते हैं। इस कारण ही तो मानसून में अधिकतर लड़कियों को हेयर फॉल की समस्या होती है। अगर आपको भी लगता है बारिश के मौसम में आपके बाल खराब होने लगे हैं तो नीचे दिए गए टिप्स ट्राय करें। ये आपके बालों को बारिश में नुकसान नहीं पहुंचने देंगे।  

monsoon hair care product tips inside

बाल वॉश करें

शाम को घर जाने के दौरान अगर बाल भीग जाते हैं तो उन्हें डायरेक्ट तौलिये से सुखाने के बजाय धोकर सुखाएं। क्योंकि बारिश के पानी में मौजूद पोल्यूटेंट्स बालों को खराब कर देते हैं जिससे हेयर फॉल की समस्या होने लगती है। इसलिए बारिश के पानी से भीगने के बाद बालों से प्रदुषक त्तवों को निकालने के लिए बालों को धोना जरूरी होता है। क्योंकि बाल साफ होंगे तो उनके फ्रिज़ी होने की संभावना भी कम रहेगी। अगर आपको बारिश के पानी से एलर्जी है तो नहाने के पानी में नीम की पत्तियां डालकर बालों को धोएं और नहाएं। इससे बारिश के सारे इंफेक्शन के होने का खतरा भी समाप्त हो जाएगा।  

बालों की कंडीशनिंग करें 

मॉनसून में उमस काफी हो जाती है जिससे बाल बहुत ज़्यादा फ्रिज़ी हो जाते हैं। ऐसे में बालों की पूरी शाइन खत्म हो जाती है। इसलिए मानसून के मौसम में बालों की शाइन वापस पाने के लिए रोज बालों की कंडिशनिंग करें। अगर आपके बाल कर्ली हैं तो सिलिकॉन बेस्‍ड कंडीश्‍नर का इस्‍तेमाल ना करें। ये आपके बालों को और अधिक ड्राई और फ्रिजी बना देंगे। कर्ली बालों के लिए anti-humectant हेयर कंडीश्‍नर का इस्‍तेमाल करना चाहिए। 

monsoon hair care product tips inside

इसके अलावा घर पर हेयर मास्‍क बनाकर भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए अंडे और योगर्ट का हेयर मास्क बेस्ट ऑप्शन रहेगा। इन दोनों चीज़ों को मिलाकर बालों पर लगाएं और बीस मिनट बाद बाल धो लें। बाल नॉरिश और शाइन हो जाएंगे। 

बालों को ड्राई करें 

बालों में बैक्‍टीरिया बहुत जल्‍दी पनपते हैं। इसलिए बारिश के मौसम में हमेशा बालों को ड्राई रखेँ। इस दौरान उमस भी बहुत अधिक हो जाती है जिससे बालों में पसीना बहुत इकट्ठा हो जाता है जो बैक्टीरिया के पनपने का कारण बनते हैं। इन बैक्टीरिया को पनपने से रोकने के लिए ड्रायर का इस्तेमाल करें और बालों को हमेशा ड्राय रखें। इससे बाल खराब नहीं होंगे। 

monsoon hair care product tips inside

स्‍टाइलिंग प्रॉडक्‍ट का कम इस्‍तेमाल करें

अगर आप बालों में किसी तरह के स्टाइलिंग प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं तो मानसून के दौरान उनका इस्तेमाल कम कर दें। स्‍टाइलिंग प्रॉडक्‍ट्स बालों को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचाते हैं। बहुत ज़्यादा स्‍टाइलिंग प्रॉडक्‍ट्स का इस्‍तेमाल करने से बाल थोड़े चिपचिपे हो जाते हैं जो धूल और मॉइश्‍चर को आकर्षित करते हैं। इससे भी बाल खराब हो जाते हैं। मानसून में बालों को स्ट्रॉन्ग बनाए रखने के लिए बालों को बांधकर रखें तो बेहतर होगा। मैस्‍सी हेयरबन आजकल सबसे ज़्यादा ट्रेंड में हैं और इसमें आप स्टाइलिश भी दिखेंगी। 

ट्रिम करवाएं

मानसून में बालों को हेल्दी बनाए रखने के लिए ट्रीमिंग एक अच्छा उपाय है। वैसे भी नियमित तौर पर हेयरकट करवाना बालों को हेल्दी ही बनाता है। साथ ही इससे दो मुंहे बालों से भी छुटकारा मिलता है और बाल सुंदर व क्‍लासी लगते हैं। तो इस बार के मॉनसून में बारिश में बालों को भीगाने से ना डरें। केवल ये टिप्स ट्राय करें। 

Recommended Video

Read More: दीपिका पादुकोण के जैसे सुंदर बन जाएंगे बाल अगर करेंगी ये 5 हेयर पैक्स यूज़