Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    बिन मेहंदी अधूरा है बसंत पंचमी का त्‍यौहार, यहां देखें लेटेस्‍ट डिजाइंस

    अगर आप अपने हाथों को खूबसूरत बनाना चाहती हैं तो यकीनन इस लेख में बताए गए टिप्स आपके काम आ सकते हैं। 
    author-profile
    Updated at - 2023-01-13,15:14 IST
    Next
    Article
    latest mehndi designs in hindi

    मेहंदी लगाने के लिए हमें बस मौका ही चाहिए.....शादी हो, त्योहार हो या फिर पार्टी हम हाथों को सजाना नहीं भूलते हैं क्योंकि मेहंदी के बिना हमारा श्रृंगार अधूरा है। हालांकि, ज्यादातर लोग तीज-त्यौहार पर मेहंदी लगाना पसंद करते हैं, लेकिन अब इसका ट्रेंड काफी आम हो गया है। हर छोटे-मोटे फंक्शन में मेहंदी लगाने का रिवाज निभाया जाता है। 

    नया साल का जश्न सिर्फ 1 दिन का नहीं होता बल्कि पूरे महीने चलता रहता है। अब 26 जनवरी 2023 को बसंत पंचमी का त्‍यौहार का रहा है। यकीनन आपने भी जश्न की पार्टी प्लान कर ही ली होगी। ऐसे में सब अपनी तैयारियों में लग गए होंगे।

    आपने भी यकीनन तमाम तैयारियां कर ली होंगी, लेकिन अगर आपके मेहंदी के डिजाइन समझ नहीं आ रहे हैं, तो अब आपको और सोचने की जरूरत नहीं पड़ेगी क्योंकि आज हम आपके लिए बेहद आसान मेहंदी के डिजाइन लेकर आए हैं।

    फूल-पत्ती का सिंपल मेहंदी डिजाइन

    flower mehndi designs

    आजकल सिंपल मेहंदी लगाने का काफी ट्रेंड देखा जा रहा है, जिसे आप भी न्यू ईयर पर ट्राई कर सकती हैं। इस वक्त फूल-पत्ती का मेहंदी का डिजाइन काफी पसंद किया जा रहा है क्योंकि कोई भी डिजाइन बिना फुल-पत्तियां बनाए पूरा ही नहीं होता। 

    आप भी इस डिजाइन को अपने फ्रंट हैंड पर लगा सकती हैं जैसे गंली पर या पूरे हाथ पर आधे में पत्ती बनाएं फिर बीच में छोटा सा फूल बना लें। इसे बनाना न सिर्फ आसान है बल्कि हाथों को क्लासी लुक भी देगा। इसके लिए आपको कीप को मोटा काटना होगा,क्योंकि पतली पत्तियां अच्छी नहीं लगेगी।

    इसे ज़रूर पढ़ें- बहुत सिंपल हैं मेहंदी के ये डिजाइन्स, आप खुद भी कर सकती हैं ट्राई

    अरेबिक मेहंदी डिजाइन 

    Arbic mehndi designs

    अरेबिक मेहंदी डिजाइन भी आपके हाथों को खूबसूरत लुक दे सकता है। हालांकि, अरेबिक मेहंदी ज्यादातर पाकिस्तान में लगाई जाती है, जिसे अगर आप भारत में भी काफी पसंद किया जा रहा है। दुल्हन के हाथों में भी अरेबिक मेहंदी डिजाइन लगाई जाने लगी है। अगर आपको हाथों में बहुत भरी-भरी मेहंदी डिजाइन नहीं लगाना पसंद, तो आपको अरेबिक में चेन मेहंदी डिजाइन को सेलेक्ट करना चाहिए।

    पहली बात तो यह है कि यह बहुत जल्दी लग जाती हैं और चेन के साथ-साथ झूमर बनाकर ट्रेडिशनल लुक दिया जा सकता है। साथ ही, आप इसमें अरेबिक ब्रेसलेट पैटर्न को भी फॉलो कर सकती हैं। यकीनन ये आपके हाथों को क्लासी बनाने का काम करेगा। 

    मंडला आर्ट मेहंदी डिजाइन

    mehndi designs

    मंडला आर्ट डिजाइन हाथों पर लगाने के बाद काफी खूबसूरत लगता है क्योंकि इसमें हाथों पर जाल, उंगलियों पर बारीक कोन से डिजाइन बनाया जाता है। मंडला आर्ट को बनाने के लिए आप पहले पेन और चूड़ी की मदद से एक रफ डिजाइन तैयार कर लें ताकि मेहंदी खूबसूरत नजर आए। 

    इसके बाद फाइनल डिजाइन तैयार कर लें। आपको कई तरह के लेटेस्ट डिजाइन इंटरनेट पर मिल जाएंगे। आप अपनी पसंद के हिसाब से डिजाइन सेलेक्ट कर सकती हैं। 

    फ्लोरल ब्रेसलेट मेहंदी डिजाइन

    Mandla mehndi designs

    आप फ्लोरल मेहंदी बसंत पंचमी के मौके पर लगा सकती हैं क्योंकि यह हर ड्रेस पर काफी अच्छा लगेगा। साथ ही, इस डिजाइन को देखकर आंखों को काफी सुकून मिलता है। फूल डिजाइन जिस भी चीज पर बनाया जाता है बहुत ही खूबसूरत लगता है। हालांकि, यह डिजाइन दिखने में काफी हैवी लगता है, लेकिन डिजाइन बनाना आसान है। (दुल्हनों के लिए मेहंदी के ये डिजाइंस)

    इसे ज़रूर पढ़ें- बहुत सिंपल हैं अरेबिक मेहंदी के ये लेटेस्ट डिजाइंस, आप भी करें ट्राई

    ब्रेसलेट बनाने के लिए आपको कलाई पर लाइन्स बनानी होगी। इसके बाद बीच में गोल आकार बना लें। फिर एक सीधी लाइन खीचें और बीच में टिकली या फूल डिजाइन बना लें।  

    आप इन डिजाइन को बसंत पंचमी के मौके पर ट्राई कर सकती हैं। आपको कौन-सा डिजाइन पसंद है? हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं।

    अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।

    Image Credit- (@Freepik)

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।