लैक्मे के प्रॉडक्ट्स मेरे परिवार में बचपन से इस्तेमाल होते आए हैं। मम्मी, बुआ, चाची, सभी को मैंने लैक्मे की लिपस्टिक और काजल यूज करते देखा है और मैं भी इसके प्रॉडक्टस लंबे समय से इस्तेमाल कर रही हूं। जब मैंने बाजार में Lakme 9 to 5 Weightless Matte Mousse Lip & Cheek Color की रेंज देखी, तो मैं इसे इस्तेमाल करने के लिए एक्साइटेड हो गई। इसमें सॉफ्ट न्यूड्स से लेकर डार्क कलर्स तक हर तरह की वैराएटी थी, जो भारतीय स्किन टोन के हिसाब से पूरी तरह से परफेक्ट है। लेकिन मुझे न्यूज शेड ज्यादा आकर्षक लगा, क्योंकि मैं MLBB शेड की तलाश में थी। मुझे इस बात का अंदाजा नहीं था कि यह शेड मुझे इतना पसंद आएगी। यहां मैंने Lakme 9 to 5 Weightless Matte Mousse Lip & Cheek Color के चार कलर्स Rose Touch, Coffee Lite, Cocoa Soft and Burgundy Lush का रिव्यू किया है।

lakme  to  lipstick review

लिपस्टिक ब्रांड का दावा

  • लॉन्ग लास्टिंग है
  • अल्ट्रा मैट 
  • हल्की है और इस्तेमाल में आसान है
  • होठों और गालों, दोनों के लिए यूज की जा सकती है
  • पाउडर मैट फिनिश

पैकेजिंग

Lakme 9 to 5 Weightless Matte Mousse Lip & Cheek Color की पूरी रेंज एक रोज गोल्ड बॉटल में आती है, लेकिन यह कलर कोडेड नहीं होती है, जिससे इसके शेड को बाहर से पहचानना मुश्किल होता है। अगर पैकेजिंग पर शेड भी दिखाई देता तो यह और भी ज्यादा अच्छा होता। 

यह एक पॉइंटेड फोम टिप एप्लीकेटर के साथ आता है, जो बीच में थोड़ा सा गोल होता है, जिससे पिगमेंट को ठीक तरह से अप्लाई किया जा सकता है। इससे होठों के किनारों पर लिपस्टिक लगाना आसान हो जाता है और उन्हें एक sharp and defined look मिलता है।

कीमत: ₹ 625 

क्वांटिटी: 9 gm

उपलब्ध शेड्स: इस लिपस्टिक के 20 शेड्स उपलब्ध हैं, जिनमें न्यूड  के अलग-अलग शेड्स से लेकर डार्क कलर्स तक शामिल हैं। 

टैक्शचर और कलर

इस लिपस्टिक का टैक्शचर क्रीमी है। कलर्स का पिगमेंटेशन बढ़िया है। अच्छी बात ये है कि होठों पर कितना कलर लगाना है, इसे ऐप्लीकेटर वेंड के हिसाब से तय किया जा सकता है। साथ ही न्यूड शेड्स की सिंगल स्वाइप में भी कलर अच्छा नजर आता है। वहीं डार्क शेड्स से opaque finish मिलती है। इससे होठों को स्मूद लुक मिलता है। 

मेरा एक्सपीरियंस

यह रेंज मेरी फेवरेट है। इसे लिप्स पर लगाकर इतना हल्का फील होता है जैसे कि कुछ लगाया  ही ना हो। यह बटर की तरह होठों पर फैल जाती है और लगाने के बाद मैट फिनिश देती है। यह पूरी तरह से सॉफ्ट क्रीमी मैट फील देती है। यह लिपस्टिक लगाने के बाद ड्राई नहीं होती है। एक बार में ही आप होठों को पूरी तरह से कलर कर सकते हैं और होठों पर रंग परफेक्ट दिखाई देता है। 

अगर आपके लिप्स बहुत ड्राई होते हैं तो मेरा सुझाव है कि लिपस्टिक अप्लाई करने से पहले उन्हें एक्सफॉलिएट कर लें। इससे डेड सेल्स निकल जाएंगे और आपके होंठ कोमल रहेंगे, जिससे उन पर लिपस्टिक और भी खूबसूरत नजर आएगी। इस रेंज के कलर्स का पिगमेंटेशन अच्छा है, न्यूड कलर्स सॉफ्ट लुक के लिए और डार्क कलर्स पार्टी या किसी खास मौके पर ट्राई किए जा सकते हैं। यह लिपस्टिक होठों पर 4-5 घंटों तक बनी रहती है और अगर आप खाना खाती हैं तो यह हल्की पड़ जाती है। हालांकि हल्का नाश्ता करने पर इसका कलर बरकरार रह सकता है। गालों पर यह कैसी लगती है, इस पर मैं कमेंट नहीं कर सकती, क्योंकि मैंने इसे गालों पर इस्तेमाल करके नहीं देखा है। इस लिपस्टिक को लगाते हुए वनीला की खुशबू भी आती है, जो काफी अच्छी लगती है। अगर आप घर बैठे सस्ते दाम पर यह लिपस्टिक पाना चाहती हैं तो यहां से पा सकती हैं। Lakme 9 to 5 Weightless Mousse Lip and Cheek Color को आप डील के तहत सिर्फ ₹ 462.00 में पा सकती हैं

लिपस्टिक को हटाना आसान

यह लिपस्टिक होंठों पर लगाए जाने के बाद आसानी से हटाई जा सकती है।

स्वॉचेज

herzindagi tried and tested lipstick swatches inside

Rose Touch

यह पिंक का खूबसूरत शेड है। सांवली त्वचा के लिए मॉव कलर बहुत अच्छा है, क्योंकि यह बहुत भड़कीला भी नहीं लगता और लुक को अट्रैक्टिव भी बनाए रखता है। 

Coffee Lite

Coffee Lite ब्राउन कलर का है और यह सभी स्किन टोन्स पर सूट करता है। 

इसे जरूर पढ़ें: कलरबार मैट टच लिपस्टिक, टूटी-फ्रूटी का रिव्यू स्वॉचेज के साथ

Cocoa Soft

Cocoa Soft ब्राउन का डार्क शेड है, जो मीडियम से लेकर डार्क स्किन टोन्स सभी के लिए बहुत आकर्षक है। फेयर स्किन पर यह ज्यादा भड़कीला लग सकता है और शायद उन्हें ज्यादा सूट ना करे। 

Burgundy Lush

Burgundy Lush शेड सभी स्किन टोन्स को कॉम्प्लीमेंट करता है। यह काफी डार्क है और होठों को burgundy-coral colour देता है। 

lakme  to  lipsticks inside

फायदे

  • इसका टेक्शचर लाइट वेट है
  • बहुत ड्राई नहीं होता
  • पाउडर वाली मैट फिनिश देता है
  • पिगमेंटेड है 
  • बहता नहीं है
  • होठों पर सिकुड़ता नहीं है
  • प्वॉइंटेड टिप फोम एप्लीकेटर से इसे आसानी से लगाया जा सकता है

नुकसान

  • कीमत अन्य लिपस्टिक्स की तुलना में थोड़ी ज्यादा है
  • बहुत लंबा नहीं टिकता और 4 घंटे बाद दोबारा लगाने की जरूरत पड़ती है। 
  • यह लिपस्टिक होठों के बीच से हल्की पड़नी शुरू होती है और उस समय में बाहरी किनारों का रंग ज्यादा डार्क नजर आता है। 

निष्कर्ष

इस लिपस्टिक रेंज के साथ सबसे अच्छी चीज है इसका टैक्शचर, जो काफी अच्छा फील देता है। लगाने के बाद यह लिपस्टिक बहुत ड्राई नहीं होती, यानी यह सुपर मैट फील नहीं देती। हालांकि मुझे मैट और ड्राई होने वाली लिपस्टिक की तुलना में यह चीज बेहतर लगती है। इसमें कई शेड्स उपलब्ध हैं,  जो स्किन टोन और मौके के हिसाब से ढेर सारे ऑप्शन देते हैं और सिंगल स्वाइप में ही बेहतरीन लुक देते हैं। मैं सभी लिपस्टिक लगाने की शौकीन महिलाओं को इसे ट्राई करने की सलाह दूंगी। 

स्टार रेटिंग 

4/5