आपने पूजा में अक्सर लाल चंदन का प्रयोग किया होगा, लेकिन क्या आपने कभी स्किन के लिए इसका इस्तेमाल किया है? लाल चंदन में कई आयुर्वेदिक औषधी पाई जाती हैं, जो हमारी स्किन के लिए बेहद फायदेमंद है। इसे चेहरे पर लगाने से डर्ट व ऑयल आसानी से बाहर निकल जाता है। कई बार हमारे चेहरे पर ब्रेकआउट्स होने लगते हैं, जिसे सही करने के लिए हम तरह-तरह के घरेलू नुस्खे अपनाते हैं। लाल चंदन स्किन संबंधी कई समस्याओं को दूर करता है और स्किन हेल्दी बनाता है। यहां हम आपको इसके फायदे और इस्तेमाल करने का तरीका बताएंगे।

टैनिंग हटाने के लिए

 red sandalwood benefits inside

जब स्किन पर सूरज की यूवी किरणों से कालापन होने लगता है, तो उसे टैनिंग कहा जाता है। चाहे गर्मियां हों या सर्दियां यूवी किरणें हमेशा स्किन को नुकसान पहुंचाती हैं, इसलिए लाल चंदन का प्रयोग करना चाहिए। इतना ही नहीं, लाल चंदन स्किन की रेडनेस खत्म करता है और चेहरे को सॉफ्ट बनाता है। अगर आपको टैनिंग होती है, तो लाल चंदन का फेस पैक लगाना आपके लिए फायदेमंद होगा।

ऑयली स्किन को बेहतर बनाता है

लाल चंदन में ऐसी आयुर्वेदिक औषधियां होती हैं, जो स्किन को बैलेंस करने में मदद करती हैं। अगर आपकी स्किन ऑयली है, तो लाल चंदन का फेस मास्क आपके लिए बेहतर होगा। इसके लिए आप नींबू के रस में लाल चंदन पाउडर मिलाएं और पूरे चेहरे पर लगाएं। जब यह अच्छी तरह से सूख जाए, तो हल्के गुनगुने पानी से फेस मास्क हटा दें।

इसे जरूर पढ़ें: सेहत ही नहीं, स्किन के लिए भी लाभदायक है विटामिन बी3, जानिए

लाल चंदन बनाएगा सॉफ्ट स्किन

 red sandalwood inside

अगर आपकी स्किन ड्राई है, तो रात को सोने से पहले लाल चंदन का एसेंशियल ऑयल लगाना आपके लिए फायदेमंद होगा। इसे पूरी रात लगाकर सोएं और सुबह उठकर हल्के गुनगुने पानी से धो लें।अगर आपको ब्लैकहेड्स या डेड स्किन सेल्स बाहर निकालने हैं, तो लाल चंदन का एसेंशियल ऑयल इस्तेमाल कर सकती हैं।

ग्लोइंग स्किन के लिए

चेहरे को सॉफ्ट और ग्लोइंग बनाने के लिए लाल चंदन बेहद लाभकारी है, क्योंकि यह डर्ट को जल्द ही बाहर निकाल देता है। ग्लोइंग स्किन के लिए आपको 2 चम्मच बादाम का तेल, 4 चम्मच नारियल का तेल और 4 चम्मच लाल चंदन पाउडर मिलाना है। इसका एक फेस मास्क बनाकर चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद अच्छी तरह से धोएं। अगर आप इसे एक सप्ताह तक लगातार इस्तेमाल करें, तो चेहरे पर ग्लो आने लगेगा।

इसे जरूर पढ़ें: इन टिप्स का लें सहारा, Shaky Hands में भी आई मेकअप नहीं होगा खराब

ब्रेकआउट्स सही करें

 red sandalwood inside

महिलाओं को सर्दियों में अक्सर ब्रेकआउट्स होने की समस्या होती है, लेकिन इससे छुटकारा पाना काफी आसान है। लाल चंदन में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं, जो ब्रेकआउट्स को कम करने में मदद करते हैं। अगर आप लाल चंदन पाउडर को दूध में मिलाकर ब्रेकआउट्स वाली जगह पर लगाएं, तो इससे जल्द ही राहत मिल सकती है।

Recommended Video

ब्लैकहेड्स हटाएं

चेहरे पर ब्लैकहेड्स की समस्या काफी परेशान करने वाली होती है। इससे छुटकारा पाने के लिए हम कई घरेलू नुस्खे या ब्यूटी प्रोडक्ट्स अपनाते है, लेकिन कोई खास असर नहीं दिखता है। आप ब्लैकहेड्स को हटाने के लिए लाल चंदन पाउडर में दो चम्मच पिसा हुआ पपीता मिलाकर लगा सकती हैं। इससे कुछ ही दिनों में स्किन पर फर्क नजर आने लगेगा।

लाल चंदन से स्किन को कई लाभ मिल सकते हैं और इससे चेहरे को कोई नुकसान भी नहीं पहुंचता है। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें, और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit: freepik, shutterstock