सूखे और फटे पैर न केवल देखने में बदसूरत लगते हैं, बल्कि इनकी सही देखभाल ना करने की स्थिति में उनमें काफी दर्द भी होता है। वैसे तो क्रैक्ड हील्स का इलाज करने के कई तरीके व फीट केयर प्रॉडक्ट मार्केट में मौजूद हैं। लेकिन फटी एड़ी का इलाज करने और शुष्क त्वचा को खत्म करने का सबसे सस्ता और आसान तरीका है, प्यूमिक स्टोन का उपयोग करना। यह देखने में भले ही एक छोटी सी चीज हो, लेकिन आपके पैरों के लिए बेहद ही लाभदायक और जरूरी है। यह सूखी और मृत त्वचा से छुटकारा दिलाता है, जिससे आपके पैरों की त्वचा नरम होती है। इससे आपके पैरों की ओवरऑल हेल्थ भी सुधरती है। इसलिए पैरों की डेड स्किन सेल्स को दूर करने और उसे मुलायम बनाने के लिए हर किसी को प्यूमिक स्टोन का इस्तेमाल करना ही चाहिए। इस बात में कोई दोराय नहीं है कि प्यूमिक स्टोन आपके पैरों के लिए लाभदायक है। हो सकता है कि आप भी ऐसा ही सोचती हों। लेकिन जरूरी है कि सर्वोत्तम परिणामों के लिए सही तरीके से प्यूमिक स्टोन का उपयोग किया जाए। अमूमन देखने में आता है कि कुछ महिलाएं प्यूमिक स्टोन का इस्तेमाल करते हुए उसे जोर-जोर से रगड़ती हैं, जिससे आपके पैरों को नुकसान होता है। तो चलिए आज हम आपको प्यूमिक स्टोन का इस्तेमाल करने के सही तरीके के बारे में बता रहे हैं-

पहला स्टेप 

 foot cleaning inside

सबसे पहले एक छोटे टब के 3/4 वें भाग को गुनगुने पानी से भरें और उसमें थोड़ा सा शैम्पू मिलाएं। पैरों को अतिरिक्त नरिश करने के लिए आप पानी में बाथ सॉल्ट या फिर एसेंशियल ऑयल को भी मिक्स कर सकती हैं। इसके बाद आप अपने पैरों को इस पानी में भिगोएँ और उन्हें वहाँ लगभग 15-20 मिनट तक रखें। आमतौर पर देखने में आता है कि कुछ महिलाएं सीधे ही प्यूमिक स्टोन का इस्तेमाल करना शुरू कर देती हैं, जिससे पैरों में जलन और इरिटेशन होती है।

इसे जरूर पढ़ें: पैरों की खूबसूरती के लिए अब आपको पार्लर में नहीं बहाने होगें पैसे, घर में खुद से करें पेडिक्‍योर

दूसरा स्टेप

 foot cleaning inside

अब आप प्यूमिक स्टोन को लगभग दो मिनट के लिए थोड़े से पानी में डुबोएं और गीले प्यूमिक स्टोन  का उपयोग करके अपने पैरों के सूखे और खुरदरे हिस्सों को धीरे-धीरे रगड़ें। प्यूमिक स्टोन का इस्तेमाल करते समय थोड़ा जेंटल रहें। बहुत तेज और जोर-जोर से ना रगड़ें। इस दौरान आप अपने पैरों पर प्यूमिक स्टोन सर्कुलर मोशन में इस्तेमाल करें।

तीसरा स्टेप

 pumice stone hair

तीन-चार मिनट तक  प्यूमिक स्टोन का इस्तेमाल करने से आपको पैर नरम और साफ महसूस होंगे। इसके बाद आप हल्के गर्म पानी से पैरों को वॉश करें और फिर उसे हल्का सूखने दें। आखिरी में आप फुट क्रीम लें और अपने पैरों की कोमल मालिश करें।

इसे जरूर पढ़ें: 10 मिनट में घर पर ऐसे करें इंस्टेंट पेडिक्योर, पैर होंगे साफ, चिकने और गोरे

Recommended Video

रखें इसका ख्याल

 foot cleaning inside ()

प्यूमिक स्टोन का इस्तेमल करते हुए अगर आपको कभी भी त्वचा में दर्द या संवेदनशील महसूस होता है, तो कृपया प्यूमिक स्टोन का इस्तेमाल करना बंद कर दें। पैरों की स्किन में दर्द होने का अर्थ है कि प्यूमिक स्टोन आपकी स्किन पर हार्श है।

इस लेख को पढ़ने के बाद आपको भी प्यूमिक स्टोन का सही इस्तेमाल करना आ गया होगा। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik