दिन की शुरूआत हो या अंत, हम सभी एक शॉवर लेना काफी पसंद करती हैं। जहां दिन की शुरूआत में शॉवर लेने से एक इंस्टेंट एनर्जी और फ्रेशनेस आती है, वहीं दिन खत्म होते-होते यह सारी थकान को दूर करने में मदद करता है। लेकिन क्या आप जानती हैं कि आपके शॉवर लेने का तरीका आपकी स्किन पर भी असर डालता है। यह सिर्फ तनाव व थकान को ही दूर नहीं करता, बल्कि इसकी मदद से आप एक ब्यूटीफुल स्किन भी पा सकती हैं। बस जरूरत है कि आप शॉवर सही तरह से लें और नहाते समय कुछ बातों का खास ख्याल रखें। ऐसे कई छोटे-छोटे टिप्स हैं, जिन्हें अगर शॉवर लेते समय ध्यान में रखा जाए तो आपकी स्किन नेचुरली फ्लॉलेस बनती है और फिर आपको अपने स्किन केयर रूटीन को अतिरिक्त समय देने की जरूरत नहीं होती, क्योंकि आप कई स्किन समस्याओं से बची रहती हैं। अगर आप भी यह जानना चाहती हैं कि आप हर दिन किस तरह शॉवर लें ताकि आपकी स्किन नेचुरली ग्लोइंग व ब्यूटीफुल नजर आए तो पढ़िए यह लेख-

सबसे पहले चेक करें टेंपरेचर

shower tips to get beautiful skin inside

जब भी आप शॉवर लें तो पहले पानी का तापमान जरूर चे करें। हो सकता है कि बदलते मौसम में आपको गर्म पानी से नहाना अच्छा लग रहा हो, लेकिन वास्तव में यह आपकी स्किन के लिए अच्छा नहीं है। गर्म पानी आपकी स्किन से नेचुरल ऑयल्स को छीन सकता है और उन्हें रूखा बना सकता है। इसके अलावा, इससे आपके पोर्स ओपन अप हो सकते हैं, जिससे आपको मुँहासों की समस्या हो सकती हैं। इसलिए गर्म पानी से नहाने से बचें। अगर आप हेड वॉश करते हुए गर्म पानी का इस्तेमाल कर रही हैं तो आखिरी में ठंडे पानी से सिर अवश्य धोएं। इसी तरह चेहरे पर हमेशा ठंडे पानी का ही इस्तेमाल करें।

इसे भी पढ़ें: स्किन को हेल्दी रखने के लिए आपको जरूरत है अच्छे से नहाने की, इसके लिए यूज़ करें शॉवर फिल्टर

लॉन्ग शॉवर से बचें

shower tips to get beautiful skin inside

यह एक बेहद महत्वपूर्ण टिप है, जिस पर हर महिला को ध्यान देना चाहिए। अगर आप सच में अपनी स्किन को ब्यूटीफुल बनाना चाहती हैं तो आपको लंबे समय तक शॉवर लेने से बचना चाहिए।  10 मिनट से अधिक समय तक पानी में रहने से त्वचा की सतह में सूखापन आ सकता है और आपको खुजली और अन्य स्किन प्रॉब्लम्स हो सकती हैं।

Recommended Video

चेहरे को लास्ट में करें क्लीन

shower tips to get beautiful skin inside

जब आप शॉवर लेते समय हेडवॉश करती हैं तो यह संभव है कि शैम्पू का कुछ भाग आपके चेहरे पर भी गिरे। इसलिए यह सलाह दी जाती है कि आप हमेशा लास्ट में चेहरे को क्लीन करें ताकि सारी गंदगी को आप आसानी से साफ कर सकें। इसके अलावा, आप फेस वॉश करने के लिए हमेशा एक जेंटल फेस क्लींजर का ही इस्तेमाल करें। शॉवर लेते समय फेस पर साबुन लगाने से बचें।

इसे भी पढ़ें: ठंड के मौसम में Hot Shower का लेना है मजा, अपनाएं यह टिप्स और पाएं खिली-खिली त्वचा


जेंटल हो स्क्रबिंग

shower tips to get beautiful skin inside

शॉवर लेते समय बॉडी को स्क्रब करना आम है। लेकिन बॉडी स्क्रबिंग के दौरान आप हमेशा जेंटल ही रहें। स्क्रबिंग आपकी स्किन के लिए अच्छी है, लेकिन ओवर स्क्रबिंग ना करें और ना ही स्क्रबिंग को लेकर बेहद हार्श हों। साथ ही शॉवर लेने के बाद बॉडी को मॉइश्चराइज करना ना भूलें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@freepik)