एकता कपूर के सुपर डूपर हिट टीवी सीरियल ‘कसौटी जिंदगी की 2’ में प्रेरणा की भूमिका निभा रहीं एरिका को लोग काफी पसंद कर रहे हैं। खासतौर पर उनकी ग्‍लोइंग स्किन का राज हर कोई जानना चाहता है। एरिका ने भी अपनी ग्‍लोइंग और बेदाग त्‍वचा के सीक्रेट्स को ओपन करते हुए अपने यूट्यूब चैनल पर एक वीडियो शेयर किया है। इस वीडियो में एरिका ने चेहरे को सही तरह से साफ करने का तरीका बताया है। अगर आप एरिका के बताए हुए टिप्‍स को फॉलो करती हैं तो आपका चेहरा भी उनकी तरह दमकने लगेगा। 

हाथ साफ करें 

चेहरा साफ करने से पहले आपको अपने हाथों को साफ करना चाहिए। दरअसल हाथों में बहुत सारे बैक्‍टीरिया होते हैं। अगर आप गंंदे हाथों से चेहरे को साफ करने की कोशिश करेंगे तो आप का चेहरा साफ होने की जगह और गंदा ही होगा। इसलिए पहले अपने हाथों को एंटीसेप्टिक हैंड वॉश से साफ करें और फिर चेहरे को टच करें।

Kasautii zindagii kay  prerna Erica tips on right way of wash your face for glowing skin

मेकअप हटाएं 

चेहरे को साफ करने से पहले अपने चेहरे से मेकअप की परत को हटाएं। दरअसल चेहरे पर मेकअप ज्‍यादा देर रहता है तो वह स्किन में एकने की प्रॉब्‍लम क्रिएट कर देता हे। साथ ही इससे स्किन के पोर्स भी बंद रहते हैं। इसलिए पहले किसी अच्‍छी मेकअप रिमूवर से चेहरे को साफ करें। 

सही क्लिंजर इस्‍तेमाल करें 

चेहरे से मेकअप हटाने के बाद अपनी स्किन टाइप को ध्‍यान में रखते हुए सही क्लिंजर का इस्‍तेमाल करें। ध्‍यान रखें अगर आपकी त्‍वचा ऑयली हैं तो आपको क्रीम बेस्‍ड की जगह वॉटर बेस्‍ड क्लिंजर का इस्‍तेमाल करना चाहिए और अगर आपकी त्‍वचा ड्राय है तो आपको क्रीम बेस्‍ड क्लिंजर का इस्‍तेमाल करना चाहिए। अगर आपकी त्‍वचा कॉम्‍बीनेशन है तो आप किसी तरह का क्लिंजर इस्‍तेमाल कर सकती हैं। 

Kasautii zindagii kay  prerna Erica tips on right way of wash your face for glowing skin

पानी का सही तापमान 

चेहरा धोने के पानी का सही तापमान होना जरूरी है। अगर आप ठंडे पानी से चेहरा साफ करती हैं तो यह आपके स्किन पोर्स‍को छोटा कर देता है और यह ठीक तरह से साफ नहीं होते और गंदगी इनमें भरी रह जाती है। वहीं अगर आपकी त्‍वचा ऑयली है तो आपको भूल से भी गरम पानी से चेहरे को साफ नहीं करना चाहिए क्‍योंकि इससे अपके चेहरे पर और भी तेल प्रोड्यूस होगा। इसलिए चेहरे को हमेशा ल्‍यूकवॉर्म वॉटर से ही साफ करना चाहिए। इसके साथ चेहरे को साफ करते वक्‍त चेहरे के उन पोरशन को जरूर साफ करें जहां पसीना सबसे ज्‍यादा आता हो। चेहरे को साफ करने के लिए हाथों को गालाकार दिशा में घुमाएं। 

चेहरे को सलीके से पोछें 

चेहरे को कभी भी तेजी से और हार्ड तौलिए से न पोछें। इससे आपका चेहरा छिल सकता है और पोर्स एक्‍सपैंड हो सकते हैं। चेहरे को हमेशा तौलिए से डैब करके पोछें।