हर महिला खूबसूरत दिखना चाहती है। मगर जरूरी नहीं है कि महंगे ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट्स का इस्तेमाल करने से ही आपकी त्वचा अच्छी नजर आएगी। कभी-कभी कुदरती चीजें भी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं। खासतौर पर जीरे का सेवन करना या फिर जीरे को त्वचा पर लगाना भी आपके लिए लाभकारी हो सकता है। 

आप घर पर ही जीरे से बहुत सारे फ्री के ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट तैयार कर सकती हैं। मगर त्वचा के लिए सबसे सेफ क्या रहेगा, यह जानने के लिए हमने ब्‍यूटी एक्‍सपर्ट पूनम चुग से बातचीत की। पूनम जी कहती हैं, 'जीरे में बहुत सारे ऐसे गुण होते हैं, जो त्वचा को अलग-अलग फायदे पहुंचाते हैं, मगर सबसे आसान, सस्ता और फायदेमंद ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट, जो जीरे से तैयार हो सकता है, वह है फेशियल टोनर।'

इसे जरूर पढ़ें: टीवी एक्‍ट्रेस जूही परमार से सीखें सुबह खाली पेट 'जीरा वॉटर' पीने की 3 रेसिपी

पूनम जी जीरे से होममेड टोनर बनाने की विधि भी बताती हैं- 

jeera water  benefits  for  face skin

सामग्री 

  • 1/2 कप जीरे का पानी 
  • 1/2 कप गुलाब जल 
  • 1 विटामिन-ई कैप्सूल 

विधि 

  • 1/2 कप पानी में 1 बड़ा चम्‍मच जीरा डालें और रात भर के लिए उसे भीगने दें। 
  • सुबह उठाने के बाद पानी को छान लें और एक स्प्रे बॉटल में भर लें। 
  • इसके बाद आप जीरा वॉटर में गुलाब जल और विटामिन-ई कैप्सूल को पंचर करके डालें। 
  • फिर इसे अच्छे से मिक्स करें और चेहरे पर लगाएं। 

नोट-पूनम जी कहती हैं, 'बेस्‍ट रिजल्‍ट देखने के लिए आपको रात में इस टोनर का इस्तेमाल करना चाहिए । आप इसे चेहरे पर स्प्रे करें और रात भर चेहरे पर लगा रहने दें। इससे सुबह के समय आपका चेहरे बहुत ही ग्लोइंग नजर आएगा।'

इसे जरूर पढ़ें: Expert Tips: जानें रात के समय जीरा का पानी पीने के फायदे

जीरे के पानी में मौजूद गुण 

  • जीरे का पानी एंटीबैक्‍टीरियल होता है। 
  • जीरे का पानी एंटी इंफ्लेमेटरी होता है। 
  • जीरे के पानी में विटामिन-ई मौजूद होता है। 
  • जीरे के पानी में एंटी-एजिंग गुण होते हैं। 
jeera  water  free  beauty  products

जीरे के फेशियल टोनर के फायदे 

  1. अगर आपकी त्वचा में ढीलापन आ रहा है और झुर्रियां पड़ रही हैं, तो जाहिर है कि आप इसे लेकर परेशान रहती होंगी और ढेरों एंटी एजिंग क्रीम ट्राई कर चुकी होंगी, मगर आपको बता दें कि महंगी से महंगी एंटी एजिंग क्रीम भी आपको टेंपरेरी फायदा ही पहुंचाएंगी। अगर आप स्थाई फायदा चाहती हैं, तो आपको कुदरती नुस्खों को अपना कर देखना चाहिए। हालांकि, आपको इंस्‍टेंट लाभ किसी से भी नहीं पहुंचेगा मगर कुदरती उपाय आपकी त्वचा को नुकसान नहीं पहुंचाएंगे। इन उपायों में से एक है जीरे का पानी। जीरे के पानी में विटामिन-ई की अच्‍छी मात्रा पाई जाती है। इस पानी को त्वचा पर इस्तेमाल करने से उस पर अच्छा प्रभाव पड़ता है। ज्यादा नहीं अगर थोड़ा बहुत कसाव भी आ जाता है। 
  2. अगर आपकी त्वचा में किसी भी प्रकार की सूजन है या फिर इचिंग की प्रॉब्लम है, तो आपको जीरे के पानी से चेहरे को वॉश करना चाहिए। अगर आपकी त्वचा सेंसिटिव है तो जीरे के पानी के साथ ही आप गुलाब जल भी मिक्‍स कर सकती हैं। इससे आपकी त्वचा पर यदि सूजन है या इचिंग हो रही है तो उसमें आपको काफी हद तक राहत मिल जाती है। 
  3. जीरे का पानी आपकी त्वचा को चमकदार भी बनाता है। अगर आप जीरे के पानी से तैयार होममेड फेशियल टोनर का इस्तेमाल करती हैं, तो त्वचा पर चढ़ी डेड स्किन की परत साफ हो जाती है। इससे त्वचा ग्लोइंग हो जाती है। 
  4. पूनम जी कहती हैं, 'अगर आपकी त्वचा में बहुत अधिक मुंहासे निकले हैं तो आप जीरे के पानी का इस्तेमाल तब ही करें, जब कोई स्किन एक्सपर्ट आपको इसकी सलाह दे। लेकिन यदि आपकी त्वचा पर मुंहासे के दाग रह जाते हैं या फिर कभी-कभी मुंहासे निकलते हैं तो आप जीरे के पानी का इस्तेमाल करके जरूर देखें। जीरे का पानी मुंहासे की सूजन को कम करता है, इससे मुंहासे को सूखने में आसानी होती है। इतना ही नहीं, इससे मुंहासे के दाग भी हल्‍के पड़ जाते हैं।'

Recommended Video

नोट- अगर आपकी त्वचा सेंसिटिव है, तो आपको पहले स्किन एक्सपर्ट से परामर्श करना चाहिए और फिर इस होममेड टोनर का इस्तेमाल करना चाहिए। हम ऐसा कोई भी दावा नहीं कर रहे हैं कि इस टोनर को लगाने से आपकी त्वचा को लाभ ही पहुंचेगा, इसलिए सावधानी के साथ इसका इस्तेमाल करें। 

यह जानकारी अगर आपको पसंद आई हो तो इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें। साथ ही ऐसे और भी आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।