क्या आप घुंघराले बालों से परेशान हैं? क्या आपके फ्रिजी बाल आपको कोई भी स्टाइल नहीं दे पाते हैं? क्या आप बालों को सलून में स्ट्रेट करवाने से डरती हैं क्योंकि इनके टूटने का खतरा बढ़ जाता है ?

अगर हां, तो आपको अपने फ्रिजी बालों को स्ट्रेट कराने के लिए अब सलून जाने की जरूरत नहीं है। जी हां, आप घर पर ही कुछ आसान तरीकों से अपने बालों को स्ट्रेट कर सकती हैं और घुंघराले बालों से छुटकारा भी पा सकती हैं। आइए ब्यूटी एक्सपर्ट मोनिका राणा से जानें किन आसान तरीकों से आप बालों को घर पर ही नेचुरल तरीके से स्ट्रेट कर सकती हैं।  

गीले बालों में कंघी करें 

combing in wet hair

वैसे तो आपने अक्सर लोगों को ये कहते सुना होगा कि आपको कभी भी गीले बालों में कंघी न करें। ऐसा करने से बालों के टूटने का खतरा बढ़ जाता है। लेकिन अगर आप बालों को नेचुरल तरीके से स्ट्रेट करना चाहती हैं तो आपको गीले बालों में कंघी करें। अगर आप कुछ सरल चरणों का पालन करती हैं तो बाल बिना टूटे ही स्ट्रेट हो जाते हैं। अपने बालों को हमेशा की तरह धोएं और कंडीशन करें, फिर इसे तौलिए से सुखाएं, धीरे से थपथपाएं। फिर, चौड़े दांतों वाली कंघी का इस्तेमाल करते हुए, एक बार में छोटे-छोटे सेक्शन पर काम करते हुए, अपने बालों की लंबाई के साथ धीरे-धीरे ब्रश करें। यदि बालों में ज्यादा गांठें हैं तो कंघी चलाने से पहले उन्हें अपनी उंगलियों से धीरे से उंगलियों से सुलझाएं। चौड़े दांतों वाली कंघी के साथ कंघी करने की प्रक्रिया को दोहराएं। आपको इसे पांच मिनट के अंतराल में तब तक करते रहना होगा जब तक कि बाल पूरी तरह से सूख न जाएं और सीधे न हो जाएं। 

स्मूदिंग क्रीम या सीरम लगाएं

आप गीले या सूखे बालों को स्ट्रेट करने के लिए सीरम चुन सकते हैं, हालांकि स्ट्रेटनिंग के लिए बने सीरम गीले बालों पर बेहतर काम करते हैं - क्योंकि यह अधिक लचीला होता है। इन्हें बालों की लंबाई के साथ लगाने से यह टूटने, सूखे और क्षतिग्रस्त स्ट्रैंड्स से बचते हैं और प्रदूषण, यूवी किरणों, तनाव और जीवन शैली से संबंधित नुकसान जैसे कारकों से भी बचाते हैं। स्मूदिंग क्रीम या स्ट्रेटनिंग सीरम से आप बालों को स्ट्रेट कर सकती हैं। इसके लिए आप नियमित रूप से बालों में सीरम लगाएं और मोटे कंघे से बालों को कंघी करें जिससे फ्रिजी बालों को भी स्ट्रेट करने में मदद मिलेगी। 

इसे भी पढ़ें:Hair Care: फ्रिजी और डैमेज बालों के लिए बेस्ट हो सकते हैं ये 5 हेयर सीरम

दूध और शहद

milk and honey

हमारे बाल केराटिन नामक प्रोटीन से बने होते हैं। दूध में मौजूद प्रोटीन ताकत और शरीर को जोड़ने के लिहाज से फायदेमंद होता है। दूध में फैट भी होता है, जो बालों को मुलायम और स्ट्रेट बनाने में मदद करता है। शहद एक प्राकृतिक मॉइस्चराइजर है जो आपके बालों में चमक लाता है और बालों को सीधा करने में मदद करता है। 

कैसे करें इस्तेमाल - एक बड़ा चम्मच शहद लें और इसे दूध के साथ मिलाकर बालों को मुलायम और सीधा करें। इस मिश्रण को स्प्रे बोतल में डालें और इससे बालों में अप्लाई करें। शैंपू के बाद इस घोल से बालों को स्प्रे करें, इसे दो मिनट के लिए छोड़ दें और सादे पानी से धो लें। ऐसा करने से बालों को स्ट्रेट करने में मदद मिलेगी। 

Recommended Video

मुल्तानी मिट्टी का हेयर पैक

मुल्तानी मिट्टी न केवल त्वचा को चमक प्रदान करती है, बल्कि बालों को सीधा करने में भी मदद करती है। इसका उपयोग करने के लिए मुल्तानी मिट्टी से भरे कप में एक अंडे का सफेद भाग और दो बड़े चम्मच चावल का आटा मिलाएं। पेस्ट में आवश्यक मात्रा में पानी मिलाएं जिससे एक स्थिरता प्राप्त हो जो बालों पर बनी रहे। इसे बालों की लंबाई पर लगाकर आधे घंटे के लिए छोड़ दें। 30 मिनट के बाद बालों में धीरे से कंघी करें। अब इस पेस्ट को दोबारा लगाएं और फिर बालों में कंघी करें। इस प्रक्रिया को एक दो बार दोहराएं। अंत में, इसे पानी से धो लें। अत्यधिक घुंघराले बालों को स्ट्रेट करने के लिए यह सबसे प्रभावी पैक में से एक है।

एलोवेरा से करें बालों को स्ट्रेट 

aloe vera for streight hair

एलोवेरा में कई आवश्यक गुण होते हैं जो स्वस्थ बालों के विकास को बढ़ावा देते हैं और आपके बालों की बनावट को प्रभावित करते हैं, जिससे यह मुलायम हो जाते हैं। इसके अलावा, एलोवेरा जेल आसानी से बालों की जड़ों में प्रवेश कर जाता है और स्कैल्प की नमी के स्तर को बनाए रखता है। अपने मॉइस्चराइजिंग गुणों के कारण, यह आपके बालों को प्राकृतिक रूप से सीधा करने में मदद कर सकता है।

कैसे करें इस्तेमाल -आधा कप एलोवेरा जेल को गर्म जैतून के तेल में मिलाएं। इसके अलावा, आप मेंहदी के तेल और चंदन के तेल की कुछ बूंदों में भी इसे मिला सकते हैं। इस मिश्रण से बालों और स्कैल्प पर मसाज करें जिससे यह आपके बालों की स्ट्रेंड्स में घुस जाए। अपने बालों को शावर कैप से ढक लें और इसे लगभग एक से दो घंटे के लिए छोड़ दें। एक कंडीशनर के साथ पैक को माइल्ड शैम्पू से धो लें। यह पैक बालों को स्ट्रेट करने में मदद करता है। 

इसे भी पढ़ें:बालों की ग्रोथ और स्किन हाइपरपिगमेंटेशन की समस्या में राहत पहुंचाएगा ये उपाय

बालों को सीधा करने के लिए यहां बताए गए सभी तरीके पूरी तरह से प्राकृतिक हैं और इनका कोई साइड इफेक्ट नहीं हैं। लेकिन इन्हें इस्तेमाल  करने से पहले विशेषज्ञ की सलाह लेना न भूलें। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें। इसी तरह के अन्य रोचक लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik