Hair Type के अनुसार इस्तेमाल करें कंघी, बाल रहेंगे हमेशा हेल्दी

हेयर टाइप और ज़रूरत के अनुसार कंघी का इस्तेमाल किया जाना चाहिए। इससे बाल कम टूटते हैं और जल्दी सुलझ जाते हैं।  
freepikhair brush

आमतौर पर हम हेयर ब्रश ख़रीदते वक़्त कलर या फिर दिखने में कैसा लग रहा है, यह देखते हैं। मार्केट में हेयर ब्रश के कई डिज़ाइन आपको मिल जाएंगे, जिसे आप अपनी पसंद के अनुसार ख़रीदते हैं, लेकिन क्या आपको पता है हेयर टाइप के अनुसार कंघी का इस्तेमाल किया जाना चाहिए। इससे आपके बाल ना सिर्फ़ सुलझे हुए नज़र आएंगे बल्कि हेल्दी भी रहेंगे। हालांकि इससे परे लोग ऐसी कंघी का इस्तेमाल करते हैं जो देखने में फैंसी हो। कुछ ब्रश जैसे राउंड या फिर वेंटेड यह स्टाइलिंग के लिए इस्तेमाल किए जाते हैं। इससे आप अपने हेयरस्टाइल को नया लुक दे सकती हैं। वहीं हेयर टाइप के अनुसार आपकी कंघी कैसी होनी चाहिए, आइए जानते हैं-

 

1चौड़े दांतों वाली कंघी

wide brush

जब बाल कमज़ोर होते हैं तो पतले दांत वाली कंघी का इस्तेमाल करने से अधिक टूटते हैं। झड़ते बालों से परेशान हैं तो आप चौड़े दांत वाली कंघी का इस्तेमाल करें, यह आसानी से बालों को सुलझा देती है। गीले और ड्राई दोनों तरह के बालों में आप इसका इस्तेमाल कर सकती हैं। कई बार गीले बालों में कंघी का इस्तेमाल नहीं करने की सलाह दी जाती है, लेकिन अगर आपको जल्दबाज़ी है तो आप इसका उपयोग कर सकती हैं।

2राउंड हेयर ब्रश

round brush

बालों को कर्ल करने के लिए कुछ लोग राउंड ब्रश का भी इस्तेमाल करते हैं, क्योंकि इलेक्ट्रिकल कर्लर की तुलना में ये आसानी से उपलब्ध हो जाता है। छोटे और लंबे दोनों तरह के बालों में इसका इस्तेमाल कर ख़ुद को नया लुक दे सकती हैं। हालांकि शॉर्ट हेयर वाली लड़कियों के लिए राउंड ब्रश से कई फ़ायदे हैं, यह आपके उलझे बालों को सुलझाने के अलावा लुक भी चेंज कर देगा। ख़ास बात है कि इसे आप कहीं भी आसानी से कैरी कर सकती हैं। 

3वेंटेड हेयर ब्रश

vented brush

अगर बालों को जल्दी सुखाना चाहती हैं तो वेंटेड हेयर ब्रश का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके अलावा अगर आपके बाल छोटे हैं तो भी आप वेटेंड हेयर ब्रश का उपयोग कर सकती हैं। गीले बालों में कंघी करते वक़्त यह हेयर ब्रश जगह बनाता है जिसकी मदद से ड्रायर की गर्म हवा वहां तक पहुंच पाती है, और इससे बाल जल्दी सूख जाते हैं। यह आपको बालों में वॉल्यूम लाने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है।

 

4डिटैंगलर कंघी

Detangling brush

अगर आपके बाल थिक यानी पतले हैं और गीले हैं तो आप डिटैंगलर ब्रश का इस्तेमाल करें। उलझे गीले बालों को अलग करने के लिए ये हेयरब्रश बेस्ट है। अक्सर गीले बाल उलझे हुए होते हैं, जिसे सुलझाने में ना सिर्फ़ वक़्त लगता है बल्कि दर्द भी होता है। हालांकि अगर आप डिटैंगलर ब्रश का इस्तेमाल कर रही हैं तो बाल नहीं टूटेंगे और बिना दर्द के सुलझ भी जायेंगें। यह सभी हेयर टाइप्स के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

5रैट टैल कॉम्ब

Rat Tail Comb

अगर आप घर पर हेयर कट करती हैं तो आपके पास रैट टैल कॉम्ब ज़रूर होना चाहिए। बालों को अलग-अलग करने के लिए आप इसका इस्तेमाल आसानी से कर सकती हैं। इसके अलावा कई बार हेयरस्टाइल बनाने के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जाता है। दरअसल यूनिक हेयरस्टाइल बनाते वक़्त बालों को सेक्शन करने और पार्टिंग बनाने की ज़रूरत होती है, ऐसे में आप इसका इस्तेमाल कर सकती हैं।

6पेडल हेयर ब्रश

paddle brush

लंबे बालों को सुलझाने में काफ़ी वक़्त लगता है, जिसकी वजह से ज़्यादातर लोग कंघी करने से बचते हैं। इसके लिए आम ब्रश की तुलना में आप पेडल ब्रश का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। गंदे और उलझे बालों से निजात पाने के लिए पेडल हेयर ब्रश बेस्ट है, ब्लो ड्रायर के इस्तेमाल से आप जब कंघी करेंगी तो इससे बालों में वॉल्यूम आ जाएगी। हालांकि कई लोग ऐसी कंघी का इस्तेमाल करते हैं जो स्कैल्प में टच हो मगर पेडल हेयर ब्रश टच नहीं होता। इसकी जगह आप अन्य किसी कंघी का इस्तेमाल कर सकती हैं।

7टिशिंग (Teasing) हेयर ब्रश

teasing hair brush

जिन लोगों के बाल पतले और कम होते हैं उन्हें किसी भी हेयरस्टाइल को बनाने में काफ़ी परेशानी होती है। इसके लिए आपके बालों में वॉल्यूम की ज़रूरत होती है, ऐसे में आप टिशिंग हेयर ब्रश का उपयोग करें। टिशिंग हेयर ब्रश ना केवल आपके बालों को सॉफ़्ट बनाए रखने में मदद करता है बल्कि इससे हेयरस्टाइल बनाने में भी मदद मिलेगी। स्टाइलिंग करते वक़्त बाल अधिक टूटते है, ऐसे में उन्हीं हेयर ब्रश का इस्तेमाल करें, जिससे यह समस्या ना हो।

8बोर ब्रिस्टल हेयर ब्रश

boar bristle hair brush

बालों में सीरम या फिर अन्य ऑयल का उपयोग करती हैं और इसके लिए हाथों का इस्तेमाल नहीं करना चाहती हैं तो बोर ब्रिस्टल हेयर ब्रश की मदद से कर सकती हैं। ये ब्रश बालों को फ्रिज, डिटैंगल और स्मूद करने में मदद करते हैं। इस ब्रश की मदद से बिना किसी घर्षण के स्कैल्प में सीरम का उपयोग कर सकती हैं। कर्ली और स्ट्रेट दोनों बालों के लिए यह बेस्ट है। हालांकि यह बहुत लाइट है, अगर आपके बाल अधिक उलझे रहते हैं तो इसका इस्तेमाल न करें।