• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

चेहरे और नाक पर जिद्दी व्हाइटहेड्स से हैं परेशान, तो अपनाएं ये टिप्स

क्या आप भी नाक पर जिद्दी व्हाइटहेड्स से परेशान हैं? तो हम आपके लिए लेकर आए हैं, असरदार घरेलू उपाय।   
author-profile
  • Shilpa
  • Editorial
Published -25 Apr 2022, 17:18 ISTUpdated -25 Apr 2022, 17:56 IST
Next
Article
how to remove whiteheads main

गर्मियों के मौसम में स्किन संबंधी समस्याएं काफी बढ़ जाती है। इस मौसम में पिंपल-एक्ने के अलावा व्हाइटहेड्स एक आम समस्या है, जिसे लगभग हर महिला ने अनुभव किया होता है। यह स्किन पर मुहांसों की तरह लगते हैं। यह डेड स्किन और स्किन पोर्स बंद होने की वजह से होते हैं। इस समस्या से निजात पाने के लिए महिलाएं पार्लर जाकर फेशियल और स्क्रब करवाती हैं। स्किन केयर ट्रीटमेंट लेने के बाद व्हाइटहेड्स से निजात तो मिल जाता है, लेकिन कुछ समय बाद यह फिर से निकल जाते हैं। जिससे त्वचा की खूबसूरती कम हो जाती हैं। सॉफ्ट और क्लीन स्किन के लिए केमिकल ट्रीटमेंट से अच्छा घरेलू उपाय माना जाता है। 

ऐसा कहा जाता है, कि घरेलू चीजों का इस्तेमाल करने से चेहरे पर किसी भी तरह का नुकसान नहीं होता है। अगर आप भी व्हाइटहेड्स से परेशान है, तो यकीनन आपको एक बार घरेलू तरीका जरूर अपनाना चाहिए। इस लेख में हम आपको व्हाइटहेड्स से छुटकारा पाने के लिए घरेलू टिप्स के बारे में बताएंगे। इन जिद्दी व्हाइटहेड्स को हटाने के लिए ओटमील और गुलाब जल काफी असरदार है। आइए जानते हैं ओटमील और गुलाब जल से व्हाइटहेड्स हटाने के असरदार टिप्स। 

व्हाइटहेड्स का कारण 

remove whiteheads with oatmeal ()

किसी भी समस्या से निजात पाने के लिए सबसे पहले इसका कारण पता होना चाहिए। व्हाइटहेड्स की बात करें, तो यह रोम छिद्रों के बंद होने की वजह से होता है। ज्यादा पसीना आने की वजह से भी व्हाइटहेड्स हो जाते हैं। इसके अलावा ज्यादा ऑयली प्रोडक्ट का इस्तेमाल करना भी एक कारण है। वहीं कुछ केस में यह हार्मोनल बदलाव की वजह से भी होता है। (व्हाइटहेड्स से निजात पाने के टिप्स)

ओटमील 

ओटमील व्हाइट हेड्स को हटाने में काफी कारगर साबित होते हैं। इसका पाउडर हल्का दरदरा होता है, जो कि त्वचा को अच्छे से एक्सफोलिएटर करता है। ओटमील स्क्रब करने से बंद स्किन पोर्स ओपन हो जाते हैं। जिससे गंदगी बाहर आ जाती है। इसके अलावा डेड सेल्स भी हट जाती है। चलिए जानते हैं ओटमील से स्क्रब करने का सही तरीका। 

इसे जरूर पढ़ेंः स्किन टाइप के अनुसार फॉलों करें ये ब्‍यूटी टिप्‍स और पाएं ग्‍लोइंग त्‍वचा

ऐसे करें ओटमील स्क्रब

ओटमील स्क्रब करने के लिए मार्केट में आपको आसानी से पाउडर मिल जाएगा। अगर आपके पास पाउडर नहीं है, तो आप ओटमील को ब्लेंड करे घर पर पाउडर बना सकती हैं।

  • एक बाउल में एक चम्मच ओटमील पाउडर लें।
  • अब इस पाउडर में गुलाब जल मिक्स करके पेस्ट बना लें। 
  • इसके बाद इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। 10 मिनट बाद हल्के हाथों से चेहरे पर स्क्रब करें। फिर इसके बाद चेहरे साफ कर लें।  
  • ओटमील स्क्रब को आप हफ्ते में 2 बार करें। 

ओटमील यूज करने का दूसरा तरीका

remove whiteheads with oatmeal

व्हाइटहेड्स से निजात पाने के लिए आप ओटमील और दही का भी उपयोग कर सकती हैं। आइए जानते हैं कैसे। (ओटमील फेस मास्क)

  • एक बाउल में एक चम्मच ओटमील पाउडर लें। 
  • अब इस पाउडर में एक दही डालकर अच्छा सा पेस्ट बना लें। 
  • अब इस पेस्ट में गुलाब जल मिलाएं। 
  • इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट बाद हल्के हाथों से चेहरे की मसाज करें। इसके बाद चेहरा साफ कर लें। 
  • हफ्ते में दो बार आप ओटमील पेस्ट का उपयोग कर सकते हैं। 

गुलाब जल

त्वचा की देखभाल के लिए गुलाब जल काफी अच्छा माना जाता है। खासकर गर्मियों के सीजन में गुलाब जल का उपयोग करने से स्किन फ्रेश बनी रहती हैं। व्हाइटहेड्स की समस्या से निजात पाने के लिए भी आप गुलाब जल का इस्तेमाल कर सकती हैं। आइए जानते हैं गुलाब जल को इस्तेमाल करने का सही तरीका। 

Recommended Video

त्वचा पर कैसे इस्तेमाल करें गुलाब जल 

remove whiteheads with rose water

चेहरा अच्छे से क्लीन कर लें। रूई लें इस पर गुलाब जल डालकर चेहरे पर लगाएं। इसके बाद चेहरे को नेचुरल तरीके से सूखने दें। दिन में दो बार इस तरह से गुलाब जल लगाएं। इससे चेहरे पर एक्सट्रा ऑयल नहीं आएगा साथ ही त्वचा फ्रेश नजर आएगी। 

गुलाब जल और ओटमील की मदद से यकीनन आपके व्हाइटहेड्स कम हो जाएंगे। अगर आपकी समस्या ज्यादा बढ़ गई है, तो फिर किसी ब्यूटी एक्सपर्ट से सलाह लें। उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुड़े रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ। 

Image Credit: freepik 

 
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।