• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

होंठों की टैनिंग रिमूव करने के घरेलू उपाय जानें

उम्र बढ़ने के साथ-साथ अगर लिप्‍स टैनिंग की समस्‍या भी बढ़ रही है तो आपको ये उपाय अपनाने चाहिए। 
author-profile
Published -20 Jun 2022, 20:19 ISTUpdated -20 Jun 2022, 20:44 IST
Next
Article
lips pink pic

उम्र बढ़ने के साथ-साथ त्‍वचा में भी काफी बदलाव आने लग जाते हैं। खासतौर पर उम्र के 40वें पड़ाव पर पहुंचते-पहुंचते त्‍वचा में कसाव भी खत्‍म हो जाता है और मेलेनिन बनने के कारण त्‍वचा की रंगत भी ढलने लगती है। कई बार तो इस उम्र में त्‍वचा में टैनिंग की समस्‍या भी बढ़ जाती है। खासतौर पर गर्मियों के मौसम में जब शरीर से लगातार पसीना बहता रहता, तब टैनिंग होने की संभावनाएं ज्‍यादा हो जाती हैं। 

दरअसल, पसीने में मौजूद एसिड त्‍वचा की पहली लेयर को पील ऑफ कर देता है। इस कारण से त्‍वचा बहुत जल्‍दी टैन होना शुरू हो जाती है। वैसे तो शरीर के किसी भी भाग में टैनिंग हो जाए उसका उपचार आसान होता है, मगर होंठों पर टैनिंग हो जाए तो उसे रिमूव करना थोड़ा मुकिश्‍ल हो जाता है। 

होंठों पर टैनिंग कैसे कम की जा सकती हैं इसके लिए हमने ब्‍यूटी एक्‍सपर्ट पूनम चुघ से बात की। वह कहती हैं, 'होंठों की त्‍वचा बहुत ही नाजुक होती है। हम इसे ज्‍यादा स्‍क्रब नहीं कर सकते हैं। ऐसे में हमें बहुत ही सावधानी के साथ कुछ बहुत ही आसान और असरदार घरेलू नुस्‍खों का प्रयोग करना चाहिए।' 

इसे जरूर पढ़ें- 40 की उम्र के बाद भी होंठ दिखेंगे गुलाबी और जवां, अपनाएं ये टिप्‍स

lips dark

एलोवेरा जेल और खस-खस 

सामग्री 

  • 1 छोटा चम्‍मच एलोवेरा जेल 
  • 1 छोटा चम्‍मच खस-खस के दाने 

विधि 

एलोवेरा जेल और खस-खस के दानों को मिक्‍स करें और इस मिश्रण से होंठों को आहिस्‍ता-आहिस्‍ता स्‍क्रब करें। 2 मिनट स्‍क्रब करने के बाद आप होंठों को पानी से साफ कर लें। ऐसा करने के बाद आप होंठों में कोई अच्‍छी पैट्रोलियम जैली लगा सकती हैं। यदि आप ऐसा रोज रात में सोने से पहले करती हैं तो आपको कुछ ही समय बाद असर नजर आने लग जाएगा। 

पूनम जी कहती हैं- एलोवेरा जेल में विटामिन-सी होता है। विटामिन-सी त्‍वचा को ब्‍लीच करता है। 

इसे जरूर पढ़ें- गर्मियों में भी फटते हैं आपके होंठ तो ये घरेलू उपाय आएंगे आपके काम

चुकंदर और गाजर का रस 

सामग्री 

  • 1 छोटा चम्‍मच चुकंदर और गाजर का रस 
  • 1 छोटा चम्‍मच विटामिन-ई कैप्‍सूल 

विधि 

चुकंदर और गाजर को कद्दूकस करें और रस निकाल लें। फिर आप इसमें विटामिन-ई केप्‍सूल पंचर करके डालें और इस मिश्रण को रात में सोने से पहले होंठों में लगाकर सो जाएं। ऐसा नियमित करें आपको लाभ जरूर मिलेगा। 

पूनम जी कहती हैं- 'चुकंदर का रस होठों के गुलाबीपन को वापिस लाने (होंठों के कालेपन को कम करेंगे ये आसान घरेलू नुस्‍खे) में आपकी मदद करेगा।' 

lips black

बेकिंग सोडा और गुलाब जल 

सामग्री 

  • 1/2 छोटा चम्‍मच बेकिंग सोडा 
  • 1 छोटा चम्‍मच गुलाब जल 

विधि 

बेकिंग सोडा और गुलाब जल को अच्‍छी तरह से मिक्‍स कर लें। इस मिश्रण को आप होंठों पर लगाएं और हल्‍की मसाज करें। 2 मिनट बाद ही होंठों को पानी से वॉश कर लें। आप इस घरेलू नुस्‍खे को हफ्ते में कम से कम 2 बार जरूर आजमा कर देखें, अच्‍छे रिजल्‍ट्स देखने को जरूर मिलेंगे। 

यह जानकारी आपको पसंद आई हो तो इसे आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हर जिंदगी से। 

 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।