ऐसा लगता है कि ब्यूटी की दुनिया में मैट लिपस्टिक का चलन कभी ख़त्म नहीं हो सकता है। वास्तव में ये एक ऐसा प्रोडक्ट है जो हर तरह की स्किन टोन पर खूबसूरत लगती है। लेकिन आपके लुक को निखारने के लिए लिक्विड मैट लिपस्टिक इस बात पर भी निर्भर करती है कि आपके होठों पर पहले से कोई ड्राइनेस न हो , नहीं तो ये लिपस्टिक होंठों पर और ज्यादा ड्राई हो सकती है। 

आमतौर पर लिक्विड मैट लिपस्टिक लगाने में आसान होने के साथ होंठों को भी खूबसूरती प्रदान करती है। लेकिन अक्सर आपने देखा होगा कि आप जब भी लिक्विड लिपस्टिक लगाती हैं ये थोड़ी देर के बाद होंठों पर सूखने लगती है, जिससे होंठ भी ड्राई होने लगते हैं। इस तरह की लिपस्टिक न सिर्फ खूबसूरत लगती है बल्कि होंठों पर लंबे समय तक टिकी भी रहती है। लेकिन ड्राई होने की वजह से ये आपको परेशानी में भी डाल सकती है। इसलिए आपको ये लिपस्टिक होंठों पर अप्लाई करते समय कुछ आसान बातों का ध्यान रखना चाहिए। आइए जानें आप किस तरह से मैट लिपस्टिक होंठों पर अप्लाई कर सकती हैं जिससे ये जल्दी ड्राई भी न हो और होंठों को भी ड्राई होने से रोका जा सके।  

होंठों को एक्सफोलिएट करें 

लिक्विड मैट लिपस्टिक अप्लाई करने से पहले होंठों को एक्सफोलिएट करना जरूरी है। स्क्रबिंग न केवल आपकी त्वचा और शरीर के लिए अच्छी है, बल्कि यह आपके होंठों के लिए भी उतना ही महत्वपूर्ण है। मैट लिक्विड लिपस्टिक लगाने से पहले सुनिश्चित करें कि आपने अपने होठों पर जमा सभी मृत त्वचा कोशिकाओं को हटा दिया है। सप्ताह में एक या दो बार अपने होठों को स्क्रब करने से आप होंठों से मृत त्वचा को हटा सकती हैं और इससे लिपस्टिक आपके होंठों पर ड्राई भी नहीं होती है। 

इसे जरूर पढ़ें:कहीं आपकी पसंदीदा लिपस्टिक एक्सपायर तो नहीं हो गई है ? ऐसे जानें

होंठों को अच्छी तरह मॉइस्चराइज़ करें

lips moisterise liquid

आप जब भी मैट लिपस्टिक अप्लाई करने जा रही हैं तो इसे अप्लाई करने से पहले यदि आप होंठों पर मॉइस्चराइज़र लगाएंगी तो ये आपके होंठों और लिपस्टिक को ड्राई होने से बचाएगा। आपको अपने होठों को पहले से अच्छी तरह से मॉइस्चराइज़ करने की ज़रूरत है। लिक्विड मैट लिपस्टिक लगाने से कम से कम 20 मिनट पहले होंठों पर लिप बाम लगाएं जिससे होंठ अच्छी तरह से मॉइस्चराइज़ हो सकें। 

लिप प्राइमर करें अप्लाई 

जिस तरह आपके बेस मेकअप से पहले प्राइमर लगाना वास्तव में महत्वपूर्ण है, वैसे ही लिक्विड मैट लिपस्टिक (जानें कौन सी लिपस्टिक है बेहतर) लगाने से पहले भी ऐसा ही करना महत्वपूर्ण है। लिप कलर को फैलने से ब्लीडिंग से बचाने और इसके होंठों पर लगे रहने के समय को बढ़ाने के अलावा, एक प्राइमर लिक्विड मैट लिपस्टिक को चिपकाने और होंठों को ड्राई होने से रोकने के लिए अच्छा बेस बनाता है। 

लिक्विड मैट से पहले क्रीम फॉर्मूला करें अप्लाई  

lipstick matt liquid

अगर लिक्विड मैट लिपस्टिक लगाने से आपके होंठ सूख जाते हैं तो आप इस लिपस्टिक को अप्लाई करने से पहले अपने होठों को क्रीम लिपस्टिक के फॉर्मूले से कोट करें और फिर उसके ऊपर अपनी लिक्विड मैट लिपस्टिक लगाएं। क्रीम लिपस्टिक होंठों पर एक सॉफ्ट लेयर बनाती है और मैट लिपस्टिक को होंठों पर सूखने से बचाती है।  

इसे जरूर पढ़ें:लिपस्टिक लगाने के ये फायदे जानकर आप भी हो जाएंगी खुश

Recommended Video


लिप लाइनर का इस्तेमाल करें

मैट लिपस्टिक लगाने से पहले अपने होठों पर लिप लाइनर लगाएं। लाइनर आपके होठों पर लिक्विड मैट लिपस्टिक को ड्राई होने से बचाता है। लिपलाइनर (इस तरह अप्लाई करें लिप लाइनर) मैट लिपस्टिक को आपके मुंह के आसपास की किसी भी लाइन में फैलने से बचाता है और लिप लाइनर लिपस्टिक को लंबे समय तक टिके रहने में मदद करता है।  

इन सभी आसान ट्रिक्स से आप अपनी लिक्विड मैट लिपस्टिक को होंठों पर सूखने से बचाने के साथ होंठों को ज्यादा खूबसूरत लुक भी दे सकती हैं। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik