तीज का त्यौहार विशेष तौर पर सुहागिनों का त्यौहार होता है। इसमें हर पत्नी अपने पति की लम्बी उम्र के लिए उपवास रखती है। हर सुहागन प्यार के रंग में डूबी हुई व्रत तो करती ही है साथ ही सबसे ज्यादा खूबसूरत दिखने की चाह भी रखती है। आप भी इस मौके पर कुछ ख़ास दिखना चाहती हैं तो कुछ आसान से मेकअप टिप्स अपना सकती हैं। जैसे - 

मेहंदी

hartalika teej makeup ideas mehendi

मेहंदी तो हमेशा से भारतीय परंपरा में हर फंक्शन और तीज त्यौहार का हिस्सा रही है, मेहंदी के रंग से हाथों की खूबसूरती बढ़ जाती है। वहीं तीज के पावन अवसर में मेहंदी लगाना काफी शुभ माना जाता है क्योंकि इसे सुहाग की निशानियों में से एक माना गया है।

इसे जरूर पढ़ें: Teej Mehndi Or Henna Designs: 10 मिनट में हाथों पर लग जाएंगी ये 5 मेहंदी डिजाइन

तीज के मौके पर ट्रैंड के हिसाब से मेहंदी लगाएं और अपने हाथों की खूबसूरती बढ़ाने के साथ-साथ अपने रिश्ते को भी मेहंदी के रंग से सजाएं। आप हाथों में अपने पति का नाम भी लिखवा सकती हैं।  

क्लींजिंग व टोनिंग

जब आप चेहरे पर मेकअप अप्लाई करने जा रही हैं तो सबसे पहले चेहरे की क्लींजिंग और टोनिंग करनी चाहिए। इसके लिए अपना चेहरा क्लीन्ज़र से अच्छी तरह से साफ़ करें। आप चेहरे को बर्फ के टुकड़े से भी साफ़ कर सकती हैं इससे मेकअप ज्यादा देर तक टिका रहता है। 

मॉइश्चराइज़िंग 

मेकअप करने से पहले स्किन की मॉइश्चराइज़िंग जरूरी है लेकिन बारिश के मौसम में चेहरे पर पहले से ही नमी होती है इसलिए आप चाहें तो इस स्टेप को स्किप भी कर सकती हैं। लेकिन रूखी त्वचा वालों को चाहिए कि आप मॉइश्चराइजिंग लोशन से कुछ मिनट तक हल्की मसाज करें।

फाउंडेशन

hartalika teej makeup ideas foundation

चेहरे पर हमेशा पहले बेस लगाएं इससे स्किन स्मूद और इवन टोन दिखेगी। बेस लगाने के बाद फाउंडेशन लगाएं। ध्यान रहे कि फाउंडेशन हमेशा अपनी स्किन टोन के हिसाब से ही चुनें। 

कंसीलर

अपनी त्वचा से दाग-धब्बे छिपाने के लिए आप कंसीलर का इस्तेमाल करें। कंसीलर को अपनी उंगली में लेकर चेहरे पर डॉट -डॉट करके लगाएं, फिर स्पॉन्ज की सहायता से एकसार करें ताकि ये आपकी त्वचा में अच्छे से मर्ज हो सके। 

फेस प्राइमर

फेस प्राइमर न सिर्फ मेकअप को लॉन्ग लास्टिंग बनाता है, बल्कि इससे मेकअप को एक फिनिश लुक भी मिलता है। फेस प्राइमर को पहले चेहरे के उन स्थानों पर लगाएं, जहां पर मेकअप ज्यादा देर टिकता नहीं है। इसके बाद पूरे फेस पर अप्लाई करें और स्किन को उसे एब्सॉर्ब करने दें।

Recommended Video

आई मेकअप

आई मेकअप के लिए गोल्डन आईशैडो का या फिर अपनी ड्रेस से मैच करते हुए आईशैडो का प्रयोग कर सकती हैं। इसके अलावा थ्री शेड, डबल शेड आईशैडो भी आप पर खूब जचेंगे । आंखों पर डार्क कलर की आई पेंसिल और आंखों पर मस्कारा लगाएं। लिक्विड काजल की जगह पेंसिल काजल का इस्तेमाल कर सकती हैं। 

लिपस्टिक

hartalika teej makeup ideas lipstick

लिप लाइनर को थोड़ा मोटा लगाएं  फिर नियोन कलर की लिपस्टिक का इस्तेमाल करें। वैसे आप ड्रेस के कलर से मैच करती लिपस्टिक भी होंठों पर अप्लाई कर सकती हैं।

हेयर स्टाइल

आप चाहें कितना भी अच्छा मेकअप क्यों न कर लें या कितनी भी खूबसूरत ड्रेस पहन लें लेकिन जब तक आपका हेयर स्टाइल अच्छा नहीं है तब तक आपका लुक भी परफेक्ट नहीं लग सकता। इसलिए अपने बालों में अच्छा हेयर स्टाइल बनाकर अपनी खूबसूरती में चार-चांद लगाएं। जैसे कि आप बालों में फ्रेंच चोटी या पफ वाला जूड़ा बना सकती हैं। दरअसल, ये स्टाइल इंडियन आउटफिट्स के साथ काफी अट्रैक्टिव लगता है। आप भी इसे अपनी साड़ी और सूट या लहंगे के साथ ट्राई कर सकती हैं।

बिंदी

आपकी खूबसूरती में चार चाँद लगाने वाली बिंदी कुछ ख़ास ही होनी चाहिए। अपनी ड्रेस से मिलती जुलती थोड़ी बड़ी बिंदी लगाएं। यकीन मानिए आपकी बिंदी खूबसूरती में चार चाँद लगा देगी। 

चूड़ियां

hartalika teej makeup ideas bangles

चूड़ियां एक सुहागन का मुख्य गहना होती हैं खासतौर पर कांच की चूड़ियों को सुहाग की ख़ास निशानी माना जाता है। मेहंदी रचे हाथों में कांच की चूड़ियां हर सुहागन के हाथों की खूबसूरती को कई गुना बढ़ा देती हैं। आप अपनी ड्रेस से मैच करती हुई चूड़ियां जरूर पहनें, आप चाहें तो कांच की चूड़ियों के साथ मेटल की स्टोन वाली चूड़ियां भी पहन सकती हैं। चूड़ी से भरे हाथ वास्तव में बेहद खूबसूरत दिखेंगे।

इसे जरूर पढ़ें: Hartalika Teej: पति की लंबी उम्र के लिए सुहागिनें रखती हैं निर्जल व्रत, पूजा अर्चना का विशेष महत्व

आप भी इस बार मेकअप के ये ट्रिक्स आजमाकर हरतालिका तीज में पति को इम्प्रेस कर सकती हैं। तो देर किस बात की तैयार हो जाइए मेकअप से गॉर्जियस लुक पाने के लिए। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।