हर महिला की यही ख्वाहिश होती है कि उसके बाल रेशम से मुलायम और घने हों। लेकिन गर्मियों में बालों को मैनेज करना खासा मुश्किल हो जाता है। गर्म हवाओं और पसीने की वजह से महिलाएं जब परेशान हो जाती हैं, तो वे एसी में बैठ जाती हैं। एसी की ठंडी हवा में बैठना सुकून देता है, लेकिन इसकी वजह से बालों की सेहत भी प्रभावित होती है। एसी की हवा कुदरती नहीं होती, इसीलिए यह बालों की कुदरती नमी को कम कर देती है। अगर आप चाहती हैं कि आपके बाल सिल्की और घने नजर आएं तो इन आसान टिप्स को फॉलो करें-

हेयर फॉल की समस्या का इस तरह मिलेगा हल

ac affects hair keep hair silky

एसी में ज्यादा वक्त तक रहने पर बाल जड़ से कमजोर हो जाते हैं, इसकी वजह से वे आसानी से टूटने लगते हैं। हेयर फॉल के अलावा त्चचा के रोमछिद्र बंद होने से स्केल्प की ड्राईनेस से भी परेशानी होती है। इसके लिए नियमित रूप से बालों में सिरका लगाएं। सिरके से बालों को पोषण मिलने के साथ मजबूती भी मिलती है, साथ ही इससे स्केल्प को साफ रखने और रोमछिद्रों को खुला रखने में मदद मिलती है।  

इसे जरूर पढ़ें: Hair Care Tips: सिरके के इस्तेमाल से मिलते हैं ये 5 फायदे

पिएं भरपूर पानी

drink water in summers

ऐसी में रहने पर प्यास कम लगती है, जिसकी वजह से शरीर पर नेगेटिव इफेक्ट पड़ता है। इसका नेगेटिव इफेक्ट बालों पर भी नजर आ सकता है। इसीलिए बालों का पोषण बनाए रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीना जरूरी है। दिनभर में कम से कम 8-10 गिलास पानी जरूर पिएं। पानी की कमी पूरी करने के लिए आप हेल्दी समर ड्रिंक्स भी ले सकती हैं- मसलन आम पन्ना, शिकंजी, गन्ने का रस, सत्तू का शरबत आदि।  

इसे जरूर पढ़ें: प्रियंका चोपड़ा के खूबसूरत और मजबूत बालों का ये है राज

हेल्दी डाइट से बाल दिखेंगे शाइनी

अगर खानपान पर ध्यान दिया जाए तो बालों पर उसका असर साफ नजर आता है। समर्स में आने वाले तरबूज, खरबूजे, खीरे जैसे फूड आइटम अपने भोजन में शामिल करें। इससे आपका एनर्जी लेवल मेंटेन रहने के साथ बाल भी शाइन करते हुए नजर आते हैं। 

Recommended Video

खोई नमी को ऐसे वापस पाएं 

ac affects hair oiling in air

तेज गर्मी में तापमान ठंडा रखने के लिए एसी का इस्तेमाल बहुत आम है, लेकिन अगर आपके घर या ऑफिस में लगातार एसी चलता है तो आपको इसे ध्यान में रखते हुए बालों को मॉश्चराइज करने के बारे में ध्यान देना चाहिए। एसी में होने पर बालों को एक्स्ट्रा मॉश्चराइजर की जरूरत होती है। इसके लिए आप हफ्ते में कम से कम दो बार बालों में अच्छी तरह से तेल लगाएं। इसके लिए नारियल तेल, आवंला तेल, बादाम तेल और ऑलिव ऑयल आदि अच्छे विकल्प हैं। इन तेलों को हल्के हाथों से सिर पर मसाज करें। इस बात का ध्यान रखें कि तेल की मात्रा बहुत ज्यादा ना हो। बेहतर होगा कि इन तेलों को आप रात में बालों में लगाकर सोएं। इससे रातभर में आपके बालों को भरपूर न्यूट्रिशन मिलेगा। इसके अलावा आप एलोवेरा, दही, शहद, केला आदि के पैक भी बालों में लगा सकते हैं, जिससे बालों को भीतर से भरपूर पोषण मिलता है।  

इन आसान से टिप्स को फॉलो करने से आप समर्स में अपने बालों को रूखा और बेजान होने से बचा सकते हैं। अगर आपको ये टिप्स अच्छे लगे तो इन्हें जरूर शेयर करें। हेयर और स्किन केयर से जुड़ी अपडेट्स पाने के लिए विजिट करती रहें हरजिंदगी।  

Image Courtesy: avatars.mds, im0-tub-com, wallbox.ru, hairtransplantfue