क्या आप अंडरआर्म्स में वैक्सिंग की जगह शेविंग करती हैं? क्या शेविंग की वजह से अंडरआर्म्स जरूरत से ज्यादा काली हो गयी हैं ? क्या किसी भी तरह के नुस्खे से आपको इस समस्या से छुटकारा नहीं मिल रहा है? अगर हां, तो आप कुछ घरेलू नुस्खे आजमाकर इस समस्या से कुछ ही दिनों में छुटकारा पा सकती हैं।

अपनी मनपसंद स्लीवलेस ड्रेस पहननी हो या फिर ऑफ शोल्डर टॉप कैरी करना हो आपका ध्यान सबसे पहले अपनी अंडरआर्म्स पर ही जाता है। कई बार जल्दबाज़ी में आप वैक्सिंग नहीं करा पाती हैं और पार्टी में जाने की तैयारी में अंडरआर्म्स में शेव कर लेती हैं।

अंडरआर्म्स में शेव करने से बाल तो हट जाते हैं लेकिन यहां की त्वचा कुछ ही दिनों में बहुत ज्यादा काली नज़र आने लगती है। इस समस्या की वजह से कई बार स्लीवलेस ड्रेस पहनना तक मुश्किल हो जाता है। वैसे तो अंडरआर्म्स के काले होने के और भी बहुत से कारण हैं जैसे डिओडरंट का इस्तेमाल, ज्यादा पसीने के समस्या या फिर कोई त्वचा संबंधी विकार का होना। लेकिन अगर आप शेविंग की वजह से डार्क अंडरआर्म्स की समस्या से परेशान हैं तो यहां बताए गए कुछ आसान घरेलू नुस्खे ट्राई करके इस समस्या को ख़त्म कर सकती हैं और अपनी पसंदीदा स्लीवलेस ड्रेस को कैरी कर सकती हैं। 

शेविंग से अंडरआर्म्स काले क्यों हो जाते हैं 

dark under arms home remedy tips

अंदरआर्म्स की त्वचा शरीर के अन्य भागों से ज्यादा संवेदनशील होती है जिसकी वजह से शेविंग करने पर इस जगह की त्वचा की ऊपरी सतह कटने लगती है और स्किन ज्यादा ड्राई होने लगती है। लड़कियां अक्सर छोटे बाल निकलने पर ही शेविंग कर लेती हैं जिसकी वजह से त्वचा को अपने वास्तविक रूप में आने का समय नहीं मिल पाता है और बार-बार रेज़र के घर्षण की वजह से त्वचा काली पड़ने लगती है। कई बार ये समस्या इतनी ज्यादा बढ़ जाती है कि पार्लर ट्रीटमेंट्स से भी ठीक नहीं होती है। अंडरआर्म्स में शेविंग से ज्यादा कालापन तब होता है जब त्वचा का रंग ज्यादा गोरा होता है और बालों का रंग काला होने के साथ ये हार्ड भी होते हैं। ऐसे बालों में शेविंग करने के बाद बहुत जल्दी स्किन काली दिखने लगती है। 

इसे जरूर पढ़ें:अंडरआर्म्स और जांघो के कालेपन को दूर करने के आसान टिप्स

शेविंग से काले अंडरआर्म्स के लिए घरेलू नुस्खे 

चीनी और जैतून के तेल का मिश्रण 

sugar olive oil remedy

डार्क अंडरआर्म्स से छुटकारा पाने के लिए एक बाउल में 2 बड़े चम्मच जैतून का तेल और चीनी डालकर मिलाएं। अंडरआर्म्स को गीला करें और इस मिश्रण को काले अंडरआर्म्स पर स्क्रब करें, इसे 5-10 मिनट के लिए छोड़ दें और पानी से धो लें। चीनी एक उत्कृष्ट एक्सफ़ोलीएटिंग एजेंट के रूप में कार्य करती है और जब इसे जैतून के तेल के साथ मिलाया जाता है, तो यह त्वचा के कालेपन को दूर करने और मृत त्वचा को हटाने में मदद करती है। अपने डार्क अंडरआर्म्स को हल्का करने के लिए इस मिश्रण को प्रभावित स्थान पर हफ्ते में कम से कम तीन बार लगाएं। 

खीरे का करें इस्तेमाल 

cucumber home remedy

अपने ब्लीचिंग गुणों के साथ, खीरे कई विटामिन और खनिजों से भी भरे हुए होते हैं। अंडरआर्म्स के कालेपन को दूर करने के लिए खीरे के कुछ स्लाइस को अपने काले अंडरआर्म्स पर दो मिनट के लिए रगड़ें और इसके रस को अपनी त्वचा पर 10 मिनट तक लगाए रखें। 10 मिनट बाद इसे पानी से धो लें और इस प्रक्रिया को कम से कम 15 दिनों तक दोहराएं।

आलू के रस का इस्तेमाल

potato for dark under arms 

आलू त्वचा में किसी भी स्थान के कालेपन को दूर करने का एक अच्छा नुस्खा है। खासतौर पर शेविंग की वजह से काले हो गए अंडर आर्म्स को ठीक करने के लिए एक आलू को छीलकर उसे कद्दूकस कर लें और उसका रस प्रभावित स्थान पर लगाएं। 10-15 मिनट बाद इसे पानी से अच्छी तरह से धो लें। इस नुस्खे को नियमित रूप से कम से कम 10 दिनों तक दोहराएं।

मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल 

multani mitti for dark underarms

अंडरआर्म्स के कालेपन को दूर करने के लिए 2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी में 1 चम्मच नींबू का रस और पानी की कुछ बूंदें मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे प्रभावित हिस्से पर लगाएं, इसे 10-15 मिनट तक सूखने दें। सूखने के बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें। यदि आप इसे नियमित रूप से काले अंडरआर्म्स पर लगाएंगी तो यह प्रभावी ढंग से त्वचा को एक्सफोलिएट करके कालेपन को दूर करेगी।

इसे जरूर पढ़ें:अंडरआर्म्‍स के कालेपन को 7 दिन में दूर कर देगी चीनी, आज से ही ट्राई करें

Recommended Video

एलोवेरा जेल

aloe vera for dark under arm

शेविंग से काली हो गई अंडरआर्म्स में एलोवेरा जेल की एक परत लगाएं और इसे लगभग 10-15 मिनट तक सूखने दें। सूखने पर इसे पानी से धो लें और इस प्रक्रिया को हफ्ते में कम से कम 4 बार दोहराएं। 

उपर्युक्त सभी नुस्खे पूरी तरह से प्राकृतिक हैं और इनका त्वचा पर कोई दुष्प्रभाव नहीं है। लेकिन संवेदनशील त्वचा पर इसके इस्तेमाल से पहले पैच टेस्ट जरूर कर लें और विशेषज्ञ की सलाह लेना न भूलें। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें। इसी तरह के अन्य रोचक लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit: shutterstock  and freepik