Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    ये नुस्‍खे अंडरआर्म्‍स से आने वाली गंध को करेंगे दूर

    सर्दियों के मौसम में शरीर से आ रही गंध को दूर करने के लिए आप भी इस आसान घरेलू नुस्‍खों को अपना सकती हैं। 
    author-profile
    Updated at - 2022-11-09,20:13 IST
    Next
    Article
    armpits care in winters hindi

    मौसम सर्दियों का हो या फिर गर्मियों का शरीर की साफ-सफाई पर ध्‍यान न दिया जाए तो गंध आने लग जाती है। सर्दियों में कई बार ऐसे मौके आते हैं, जब हमें नहाने का मन ही नहीं होता है। कई बार ऐसा भी होता है जब हम सर्दियों में एक ही कपड़े को कई बार पहन लेते हैं। 

    ऐसे में अंडरआर्म्स में बैक्टीरिया जमा होने लगते हैं और बदबू आने लगती है। जाहिर है, शरीर से दुर्गंध आ रही हो तो खुद भी अच्‍छा महसूस नहीं होता है, न ही किसी आप जिसके साथ बैठ रही है वह कंफर्टेबल फील कर पाएगा। 

    इसलिए आपको इस बात का बहुत ध्‍यान रखना चाहिए कि आप सर्दियों के मौसम में भी अपनी शरीर की सफाई नियमित करें। कई बार साफ-सफाई का पूरा ध्‍यान रखने के बाद भी कुछ लोगों के शरीर से गंध आने लगती है। 

    वैज्ञानिक तथ्यों पर भरोसा किया जाए तो शरीर से एक एसिड निकलता है, जो गंध का कारण हो सकता है। यह गंध केवल अंडरआर्म्‍स से ही नहीं बल्कि शरीर के हर उस भाग से आती है, जहां बाल की उत्‍पत्‍ती होती है। 

    इसलिए आप शरीर में निकले अनचाहे बालों को रिमूव करने के साथ-साथ कुछ घरेलू नुस्‍खे भी अपना सकती हैं, जो अंडरआर्म्स की दुर्गंध को कम करते हैं। 

    इसे जरूर पढ़ें: अंडरआर्म्स के कालेपन को कम कर सकता है ये पैक, जानें बनाने का तरीका

    how to get rid of bad odour from armpits in winters

    बेकिंग सोडा 

    1 बड़ा चम्‍मच एलोवेरा जेल में 1 छोटा चम्‍मच बेकिंग सोडा (त्‍वचा के लिए बेकिंग सोडा का प्रयोग) मिक्‍स करें और फिर इसे अंडरआर्म्‍स में लगाएं। आपको इस मिश्रण को लगा हुआ नहीं छोड़ना है, इसे तुरंत ही साफ कर लें। ऐसा करने से गंध काफी हद तक कम हो जाएगी। 

    दालचीनी पाउडर 

    दालचीनी पाउडर और पानी बराबर मात्रा में लें । इन दोनों को मिक्‍स करें और पेस्‍ट को अंडरआर्म्स में लगाएं। 10 मिनट बाद आप अंडरआर्म्‍स को पानी से साफ कर लें। दालचीनी की महक भी बहुत ज्‍यादा स्‍ट्रॉन्‍ग होती है और यह सभी तरह की गंध को दबा देती है। 

    इसे जरूर पढ़ें: Smelly Armpit : इस घरेलू नुस्खे से अंडरआर्म की बदबू हो सकती है कम, आप भी जानें

    bad odour remedies

    कॉफी पाउडर 

    अगर आपकी त्‍वचा ऑयली है तो आपको दही में कॉफी पाउडर मिक्स करके बॉडी स्क्रब तैयार करना चाहिए और साबुन के स्थान पर आपको इस मिश्रण से शरीर को साफ करना (शरीर का मैल कैसे निकालें) चाहिए। इसके बाद आप बाथ ले लें। ऐसा नियमित रूप से आप करेंगी तो त्‍वचा में कोमलता आ जाएगी और दुर्गंध भी दूर हो जाएगी। 

    नींबू का रस एवं नींबू के छिलके 

    नहाने के पानी नींबू का रस या फिर नींबू के छिलके डाल दीजिए। फिर इस पानी से स्‍नान कर लीजिए, ऐसा करने से भी शरीर की दुर्गंध दूर हो जाती है। दरअसल, नींबू में एसिड होता है और इसमें एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज होती हैं। ऐसे में 1 छोटा चम्‍मच नींबू का रस पानी में मिलाकर नियमित रूप से नहाने पर पूरे दिन आपके शरीर से गंध नहीं आएगी। 

    नोट- अगर आपकी त्‍वचा सेंसिटिव है, तो आपको बिना स्किन पैच टेस्‍ट और स्किन एक्‍सपर्ट से परामर्श किए ऊपर बताए गए किसी भी नुस्‍खे को नहीं अपनाना चाहिए। 

     

    उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुड़े रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ।

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।