नॉर्मल मेकअप के अलावा आजकल लिक्विड लेटेक्स मेकअप भी काफी ट्रेंड में है। मार्केट में आपको कई तरह के लिक्विड लेटेक्स मेकअप की वैरायटी मिल जाएगी। साथ ही आप लिक्विड मेकअप से कुछ नया ट्राई कर सकती हैं। इसके अलावा लिक्विड लेटेक्स मेकअप का इस्तेमाल करना भी काफी आसान है। लेकिन आपको इसका इस्तेमाल करते वक्त कुछ एहतियात बरतनी पड़ेगी। आज हम आपको लिक्विड लेटेक्स मेकअप कराना सिखाएंगे। आइए जानते हैं कैसे किया जाए लिक्विड लेटेक्स मेकअप। 

लिक्विड लेटेक्स मेकअप

liquid latex makeup tips

लिक्विड लेटेक्स कई तरह के कलर में आते हैं। इसमें रेड, ग्रीन , व्हाइट, ब्लू और येलो कलर शामिल है। आप लिक्विड लेटेक्स के लिए ब्लू कलर चुन सकती हैं। क्योंकि यह कलर मेकअप को डिफरेंट लुक देता है। लिक्विड लेटेक्स मेकअप करने के लिए सबसे पहले अपने आखों पर किसी पेंसिल कलर से बटरफ्लाई शेप बनाएं। फिर इस शेप को ब्लू कलर के लिक्विड लेटेक्स से भर लें। इस बात का ध्यान रखें कि आपको अपनी आईब्रो पर यह नहीं लगाना है। आप इस तरह के मेकअप लुक को किसी नाइट पार्टी के दौरान कैरी कर सकती हैं। इस तरह का मेकअप हैलोवीन पार्टी के लिए एकदम बेस्ट ऑप्शन है। 

एप्लीकेशन टिप्स 

how to use liquid latex makeup

लिक्विड लेटेक्स को लगाते वक्त आपको बेहद सावधानी बरतनी चाहिए। साथ ही जब भी आप लिक्विड लेटेक्स का इस्तेमाल करती हैं , उस वक्त आपके पास बहुत सारे डिस्पोजेबल एप्लिकेटर होने चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि लेटेक्स मेकअप को ब्रश से साफ करना काफी कठिन होता है। ब्रश से आपको लिक्विड लेटेक्स मेकअप को रिमूव करने में परेशानी आएगी, क्योंकि यह मेकअप काफी हार्ड होता है।

लिक्विड मेकअप ग्लू की तरह दिखता है। लिक्वीड लेटेक्स के लिए वेजिस स्पंज और क्यू-टिप्स जैसे ऐप्लिकेटर एक अच्छा ऑप्शन है। साथ ही लेटेक्स मेकअप का इस्तेमाल करने से पहले प्रोडक्ट को शेक करना सुनिश्चित करें। इससे मेकअप नॉर्मल स्टेट में आ जाएगा और आपको अप्लाई करने में भी आसानी होगी। 

इसे भी पढ़ें: परफेक्ट और फ्लॉलेस मेकअप के लिए इन टिप्स और ट्रिक्स का रखें ध्यान

रिमूवल टिप्स

makeup removing tips

यदि आपने लिक्विड लेटेक्स को लार्ज एरिया में लगाया है तो इसे हटाना काफी मुश्किल हो सकता है।  या यदि आपने इसे शरीर के बालों के ऊपर लगाया है। लिक्विड लेटेक्स को हटाने के लिए, उस क्षेत्र को गर्म और साबुन के पानी में भिगोएं या एक तौलिया को गर्म पानी में भिगोएं और फिर तौलिए से इसे साफ कर लें। तौलिए से धीरे-धीरे करके इसे निकालना सुनिश्चित करें। इसके अलावा लार्ज एरिया पर से लेटेक्स मेकअप को हटाने के लिए  बेन नी बॉन्ड ऑफ जैसे उत्पाद का उपयोग करने पर विचार करें।

एक बार जब आप लिक्विड लेटेक्स को हटा देती हैं, तो त्वचा को साफ करना और मॉइस्चराइज करना सुनिश्चित करें। लेटेक्स मेकअप को हटाने के बाद अपने फेस को अच्छे से धो लें और किसी भी क्रीम से अपने फेस की मसाज कर लें। ऐसा करने से आपका चेहरा साफ और दाग रहित होगा। 

इसे भी पढ़ें: मेकअप को अप्लाई नहीं आर्गेनाइज करना भी सीखें, जानें कुछ बेहतरीन टिप्स

Recommended Video


इन बातों का रखें खास ध्यान

tips for liquid latex makeup

  • लिक्विड लेटेक्स मेकअप को लगाने से पहले यह जांच कर लें कि क्या आपको इससे एलर्जी तो नहीं है। 
  • सेंसिटिव स्किन वाले और स्मेल के प्रति संवेदनशील लोगों को इस मेकअप का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।
  • लिक्विड लेटेक्स को इस्तेमाल करने से पहले अपने हाथों पर इसका एक पैच लगाकर देख लें।
  • पैच लगाने से आपको पता चल जाएगा कि यह आपकी स्किन पर सूट करता है या नहीं। 

उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुड़े रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ। 

Image Credit: freepik.com