बारिश के उमस भरे मौसम में त्वचा और बालों की देखभाल पर ज्‍यादा ध्‍यान देना बेहद जरूरी होता है। इस मौसम में एक छोटी सी लापरवाही आपकी त्वचा और बालों को बड़ा नुकसान पहुंचा सकती है। आमतौर पर महिलाएं त्वचा की देखभाल तो ठीक तरह से कर लेती हैं, मगर कई बार बालों को नजरअंदाज कर देती हैं। ऐसे में बालों के झड़ने, चिपचिपे होने और फ्रिजी होने की समस्या बढ़ जाती है। 

अमूमन महिलाओं को यही लगता है कि बालों की देखभाल के लिए उन्हें नियमित अंतराल पर वॉश करना और उनमें तेल लगाना जरूरी होता है। मगर मौसम के हिसाब से हेयर केयर रूटीन को बदलना बहुत जरूरी है। 

ब्‍यूटी एक्‍सपर्ट पूनम चुग कहती हैं, 'बालों में तेल लगाना एक अच्छी प्रैक्टिस है, मगर बारिश के मौसम में बालों में तेल लगाने के कुछ नियम होते हैं। खासतौर पर जिन लोगों का स्कैल्प ऑयली होता है उन्हें बहुत ही ज्यादा सोच समझ कर बालों में तेल लगाना चाहिए। इस मौसम में तेल लगाने से बाल और भी अधिक ऑयली हो सकते हैं।'

बारिश के मौसम में बालों में तेल कैसे और कब लगाया जाए, इस बारें में पूनम महत्‍वपूर्ण जानकारी देती हैं-  

इसे जरूर पढ़ें: Expert Tips: बालों में बीयर का इस्‍तेमाल करने का सही तरीका जानें

how  to  care  hair  in  monsoon

बारिश के मौसम में किस तरह के बालों में लगाना चाहिए तेल- 

  • पूनम कहती हैं, 'ऑयली स्कैल्प वालों को बारिश के मौसम मे तेल लगाने से बचना चाहिए। 15 दिन में 1 बार ही बालों में तेल लगाना चाहिए।' 
  • बाल अगर ड्राई और फ्रिजी हैं तो आप हफ्ते में एक बार तेल लगाएं। पूनम कहती हैं, 'कई महिलाओं का स्कैल्प ऑयली होता है, मगर बालों की लेंथ में फ्रिजीनेस होती है। ऐसे में स्कैल्प पर ऑयल लगाने की जगह बालों की लेंथ पर थोड़ा तेल लगाएं और उसकी मसाज करें।'
  • अगर आपने बालों में कोई केमिकल ट्रीटमेंट लिया है तो मौसम कोई भी हो आपको बालों में तेल जरूर लगाना चाहिए। खासतौर पर अगर केमिकल ट्रीटमेंट लेने के बाद आपके बाल बहुत अधिक ड्राई हो गए हों तो हफ्ते में दो बार बालों में तेल जरूर लगाएं। 
 
hair  oiling  kaise  kare

बारिश के मौसम में किस तरह का हेयर ऑयल करें इस्तेमाल- 

बाजार में बहुत तरह के तेल आते हैं, उन्हें बालों में लगाने पर अलग-अलग तरह के फायदे उठाए जा सकते हैं। मगर बात जब बारिश के मौसम में बालों में तेल लगाने की आती है तो पूनम कहती हैं, ' मौसम कोई भी हो सरसों का तेल और कैस्टर ऑयल (बालों के लिए एसेंशियल ऑयल्सबालों के लिए बेस्ट होते हैं। हालांकि, दोनों ही तेल बहुत थिक होते हैं मगर सरसों के तेल को गरम करके लगाने से बालों को बहुत फायदा पहुंचता है।' एक्‍सपर्ट की माने तो सरसों के तेल में ढेरों एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं। सरसों के तेल में नेचुरल केराटिन होता है और यह बालों में मेलेनिन के प्रोडक्शन को भी बढ़ाता है, जिससे बाल काले होते हैं। 

best  hair  oil  in  monsoon

कैसे और कितनी देर के लिए लगाएं तेल- 

बारिश के मौसम में तेल केवल तब लगाएं जब आप घंटे भर बाद बालों को शैंपू से वॉश करने वाली हों। पूनम कहती हैं, 'सरसों के तेल में 5 ड्रॉप्स कैस्टर ऑयल को मिला लें। अब इस मिश्रण को स्कैल्प पर और बालों की लेंथ में लगाएं। इसके बाद आप 5 मिनट के लिए गर्म टॉवल को बालों में बांध लें। 1 घंटे बाद बालों को वॉश करें।'

hair  oiling  benefits

वॉश करने के बाद भी जब बाल लगें ऑयली- 

कई लोगों की शिकायत होती है कि बारिश के मौसम में उनके स्कैल्प से ऑयल (ऑयली स्कैल्प के लिए घरेलू नुस्‍खे) निकलता ही नहीं है। इस स्थिति में अगर आपने बालों में तेल लगाया है तो आपको 2 बार बालों को शैंपू से वॉश करना चाहिए।

Recommended Video

यदि आपने तेल नहीं लगाया है फिर भी बाल ऑयली लग रहे हैं तो आपको बालों में शैंपू करते वक्त नींबू का रस मिक्स कर लेना चाहिए। ऐसा करने पर बालों से आसानी से ऑयल निकल आता है। 

उम्‍मीद है कि आपको यह जानकारी अच्छी लगी होगी। इस आर्टिकल को शेयर और लाइक करें, साथ ही इस तरह के और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।

Image Credit: freepik.com, shutterstock.com