गर्मियों में अक्सर हमारी छोटी सी लापरवाही से दूध फट जाता है और इसे खराब समझकर हम फेंक देते हैं। लेकिन अगर यही दूध आपकी त्वचा को निखारने के लिए उपयोगी हो तब आप क्या करेंगी। वैसे तो आपने कई बार फटे हुए दूध का इस्तेमाल पनीर या फिर छेने के रूप में जरूर किया होगा, लेकिन इसका पानी त्वचा को ग्लोइंग बनाने के लिए बहुत ज्यादा लाभप्रद है। जी हां, हम आपको बताने जा रहे हैं फटे हुए दूध के होममेड सीरम के बारे में जिसके इस्तेमाल से आपकी त्वचा में जादुई निखार आ सकता है। फटे हुए दूध के पानी का इस्‍तेमाल आप फेस सीरम के रूप में कर सकती हैं या फिर कच्चे दूध को नींबू डालकर फाड़ सकती हैं और इसके पानी को त्वचा में ग्लो लाने के लिए इस्तेमाल कर सकती हैं। क्योंकि इस दूध में लैक्टिक एसिड और बहुत से पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो त्वचा को खूबसूरत बना सकते हैं। आइए जानें इस होममेड सीरम को कैसे तैयार करें 

आवश्यक सामग्री 

milk serum thumb ()

कच्‍चा दूध- 1 कप

नींबू- आधा नींबू

हल्‍दी- 1 चुटकी

ग्‍लिसरीन - 1 चम्‍मच

नमक - 1 चुटकी

Recommended Video

बनाने की विधि

milk serum thumb ()

कच्‍चे दूध से फेस सीरम बनाने के लिए दूध में आधा नींबू निचोड़ लें। फिर इसे 20-25 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें, जिससे यह अच्‍छी तरह से फट जाए। इसकी जगह आप फटे हुए दूध का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। दूध को जब गरम करेंगी तब इससे पानी अलग हो जाएगा। इसको ठंडा होने के लिए रख दें और ठंडा होने पर कपड़े से छान लें। अब फटे हुए दूध के पानी को एक बाउल  में अलग निकाल लें । अब इस पानी में एक चुटकी नमक, 1 चम्‍मच ग्‍लिसरीन, 1 चुटकी हल्‍दी डालें। अब इस मिश्रण को अच्‍छी तरह से मिक्‍स करें और फिर एक कांच की शीशी में भर लें। आप इस फेस सीरम को फ्रिज में रख कर 2 से 3 दिन तक उपयोग कर सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें : बढ़ती उम्र के साथ चेहरे का ग्लो बढ़ाने के लिए चेहरे पर लगाएं सीरम

इस्तेमाल का तरीका 

milk serum thumb ()

इस फेस सीरम को इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले एक कॉटन पैड लें। इस कॉटन पैड को सीरम में डुबो लें। इसे समान रूप से पूरे चेहरे में घुमाते हुए लगाएं। जब ये सीरम पूरे चेहरे पर एक सार हो जाए तब चेहरे की हल्की उंगलियों से मसाज करें। अच्छे परिणाम पाने के लिए सीरम का इस्तेमाल रात के समय करें और पूरी रात इसे चेहरे पर लगा रहने दें। अगले दिन सुबह चेहरा पानी से अच्छी तरह धो लें। आप देखेंगी कि आपका चेहरा बहुत ज्यादा ग्लोइंग हो गया है। 

इसे जरूर पढ़ें : उम्र से दिखना है 10 साल छोटा तो चेहरे पर लगाए घर पर बना यह ‘फेस सिरम’

इसके नियमित इस्तेमाल से चेहरे की झुर्रियों से भी छुटकारा मिल सकता है साथ ही चेहरे के दाग धब्बे भी कम हो जाते हैं। वैसे तो ये होममेड सीरम पूरी तरह से प्राकृतिक है लेकिन इसका इस्तेमाल चेहरे पर करने से पहले पैच टेस्ट जरूर कर लें। इसके लिए अपने हाथ में थोड़ी देर सीरम को लगाकर चेक कर लें कि इससे आपको किसी तरह का इरिटेशन या खुजली न हो। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit:free pik