मौसम कोई भी प्रदूषण और गलत खानपान का सबसे ज्‍यादा प्रभाव त्‍वचा और बालों पर पड़ता है। दरअसल, बाल और त्‍वचा ही सबसे ज्‍यादा एक्‍सपोज होते हैं। ऐसे में इनकी एक्‍सट्रा केयर करना बहुत जरूरी हो जाता है। खासतौर पर महिलाएं त्‍वचा की जितनी देखभाल करती हैं उतना ध्‍यान बालों पर नहीं दे पाती हैं। इसका असर यह होता है कि बालों में दर्जनों समस्‍याएं उभरने लगती हैं। बालों की सही देखभाल न करने से ज्‍यादातर महिलाओं को बाल झड़ने की प्रॉब्‍लम हो जाती हैं। मगर, कुछ बातों का ध्‍यान रखा जाए और बालों को उचित पोषण दिया जाए तो ऐसा होने से आप रोक सकते हैं। 

वैसे तो बालों के लिए बाजार में कई तरह के प्रोडक्‍ट आते हैं, जो यह दावा भी करते हैं कि उनसे हेयर फॉल रुक जाएगा। हालाकि कुछ प्रोडक्‍ट्स वाकई फायदेमंद भी होते हैं। मगर, इससे आपका जेब खर्च बढ़ सकता है। ऐसे में आप घर पर ही हेयर फॉल को रोकने के लिए एक खास तरह का शैंपू बना सकती हैं। इसके लिए आपको शैंपू में लहसुन मिक्‍स करना होगा। 

इसे जरूर पढ़ें: Hair Care Tips: चिपचिपे बालों से परेशान हैं तो ये 5 टिप्‍स आजमाएं, दूर हो जाएगी परेशानी

जी हां, लहसुन त्‍वचा और बालों दोनों के लिए बहुत फायदेमंद है। यदि आप अपने शैंपू में लहसुन को मिक्‍स करके लगाती हैं तो आप हेयर फॉल को रोक सकती हैं। साथ ही इससे बालों की ग्रोथ भी अच्‍छी होती है। तो चलिए हम आपको लहसुन का शैंपू बनाने की विधि बताते हैं।  

garlic shampoo for dandruff

सामग्री 

  • 10-15 लहसुन की कलियां 
  • 1 बड़ा चम्‍मच ऑलिव ऑयल 
  • 3-4 ड्रॉप्‍स पिपरमेंट ऑयल 
  • 3-4 ड्रॉप्‍स टी-ट्री ऑयल 
  • 1 बॉटल ऑर्गेनिक शैंपू 

Recommended Video

विधि 

  • सबसे पहले लहसुन को छील का पीस लें और स्‍मूद पेस्‍ट बनाएं। इस पेस्‍ट को ज्‍यादा स्‍मूद बनाने के लिए आपको इसमें थोड़ा पानी भी मिक्‍स करना चाहिए। 
  • अब इस पेस्‍ट में आपको ऑलिव ऑयल मिक्‍स करना चाहिए। साथ ही पिपरमिंट ऑयल और टी-ट्री ऑयल भी मिक्‍स करें। 
  • इस सामग्री को अच्‍छी तरह से मिक्‍स करें। इस सामग्री को ऑर्गेनिक शैम्‍पू के साथ मिक्‍स करें। बॉटल को टाइट बंद करें। 
  • इस शैंपू को आप 2 हफ्ते तक स्‍टोर करके रख सकती हैं। आप इस शैंपू को हफ्ते में कम से कम 2 बार जरूर यूज करें। 
 
 
garlic shampoo target

बालों के लिए कैसे फायदेमंद है लहसुन 

बालों के झड़ने के हेल्‍थ रीजन भी हो सकते हैं। ऐसा भी हो सकता है कि आपके बाल किसी बीमारी या किसी बीमारी की दवा के सेवन के कारण झड़ रहे हों ऐसे में इस शैंपू को यूज करने के अलावा आपको चिकित्‍सक की सलाह भी लेनी चाहिए। आल लेहसुन के इस मिश्रण को किसी भी ऑर्गेनिक शैंपू के साथ मिक्‍स करके यूज कर सकती हैं। यदि आपको कोई सेहत से जूड़ी समस्‍या है तो आप एक बार अपने चिकित्‍सक से जरूर बात करें। कहीं इन छोटी-छोटी गलतियों के कारण आपके बाल ना हो जाएं रूखे

Image Credit:Freepik