लोगों की नजरें सबसे पहले चेहरे पर ही जाती हैं। इसलिए लड़कियां सभी अंगों के मुकाबले अपने चेहरे पर ही सबसे ज्यादा ध्यान देती हैं। आपका चेहरा आपके मन में चल रहे सभी भावों को express करने का भी एक माध्यम है। चेहरे की सुंदरता को बनाए रखने के लिए महिलाएं कई तरह के कॉस्मेटिक प्रोडक्ट का इस्तेमाल करती हैं। आज बाजार में कई तरह के कॉस्मेटिक प्रोडक्ट मौजूद हैं। यह प्रोडक्ट चेहरे पर लंबे समय तक इस्तेमाल करने से इसे खराब भी कर सकते हैं। इसलिए चेहरे पर ज्यादातर नैचुरल फेस पैक का ही इस्तेमाल करना चाहिए। इससे आपके चेहरे पर किसी तरह का साइड इफेक्ट भी नहीं होता है। इन नैचुरल फेस पैक में एक नाम है आलू से बने फेस मास्क का जिससे सेहत और सौंदर्य दोनों दुरुस्त रहती है। जी हां सब्जियों के राजा आलू सौंदर्य बढ़ाने के लिए भी बेहद फायदेमेंद होता है। आलू में विटामिनC, B कॉम्पलेक्स, आयरन, कैल्शियम, मैंगनीज, फास्फोरस कई तत्व होते हैं। इसके अलावा आलू में कई मेडिकल गुण होने के साथ-साथ सौंदर्यवर्धक गुण भी होते हैं। अगर त्वचा का कोई भाग जल जाता है तो उस पर कच्चा आलू कुचलकर तुरंत लगा देने से आराम मिलता है। तो आइए आज आपको आलू से बनने वाले फेस मास्क के बारे में बताते हैं। जिससे आप त्वचा से रिलेटेड कई समस्याओं से छुटकारा पा सकती हैं।

आलू फेस मास्क

inside

फेस मास्क बनाने के लिए आलू का नाम थोड़ा उटपटांग जरूर लगता है। लेकिन इस विटामिन और मिनरल युक्‍त vegetable को कम मत समझो। यह बात तो आप पहले से ही जानते हैं कि आलू का रस dark circle को कम करने और आंखों के आसपास की सूजन को कम करने में मददगार होता है। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि आप त्‍वचा को निखारने और दाग-धब्‍बों को दूर करने के लिए भी इसका उपयोग किया जा सकता है। आलू में आयरन, विटामिन सी और राइबोफ्लेविन बड़ी मात्रा में पाया जाता है। मुंहासों से परेशान लोगों के लिए एक और अच्‍छी खबर है कि इसके नियमित उपयोग से मुंहासों को कम करने,  दाग को कम करने और पहले के मुंहासों के निशान को हटाने में भी मदद मिलती है।

कैसे करें यूज- इसके लिए आलू उबालकर उबले हुए पानी को अगल कर लें। इसके बाद आलू के रस में टिश्यू शीट को थोडी देर के लिए छोड़ दें। जब यह शीट रस को अच्छी तरह से सोख ले तो आप इसे अपने चेहरे पर लगा लें। बीस मिनट तक लगा रहने दें। इस शीट को अपनी आंखों और नाक के पास न लगाएं। इसे एक सप्ताह में दो या तीन बार अपना सकती हैं। इससे आपका चेहरे के निशान और दाग-धब्बे दूर होंगे।

आलू के साथ अंडे का पैक

kairina kaif

आलू के साथ अंडे का पैक चेहरे में कसाव लाता है। अगर आपकी त्वचा रुखी है तो  glowing स्कीन के लिए आप इस फेस पैक को आसानी से बना सकती हैं। अंडे से सिर्फ सेहत ही नहीं सौंदर्य भी बढ़ाया जा सकता है। इसमें छिपी एल्बयूमेन प्रोटीन चेहरे के लिए बेहद फायदेमंद होती है।

कैसे करें यूज- इसको बनाने के लिए आपको आधे आलू के रस में एक अंडे के सफेद भाग को मिक्स करना होगा। इस पैक को आप अपने चेहरे और गर्दन पर भी लगा सकती हैं। 20 मिनट तक इसे चेहरे पर लगे रहने के बाद आप इसको साफ पानी से धो लें। एक सप्ताह के बाद आपको अपने चेहरे में अंतर खुद ही पता चलेगा।

आलू के साथ हल्दी का पैक

potato face mask

आलू के साथ हल्दी का पैक आपकी त्वचा को काफी निखार सकता है। हल्दी में कई सारे एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते हैं, जो आपकी रंगत को बढ़ाते हैं। फेस पैक के रूप में हल्दी लंबे समय से इस्तेमाल की जा रही है।

कैसे करे यूज- इसके लिए आप एक आलू को कद्दूकस करके इसके अंदर थोड़ी सी हल्दी मिला दें। इसके बाद इसे मिक्स कर दें। अब इस फेस पैक को अपनी गर्दन और चेहरे पर लगा कर आधे घंटे तक छोड़ दें। आधे घंटे के बाद इसे साफ पानी से धो लें। त्वचा खिलखिलाती हुई और बेदाग नजर आएगी।

आलू और मुल्तानी मिट्टी फेस पैक

potato face mask

अगर आपकी शादी नजदीक है और आप तुरंत निखार पाना चाहती हैं तो इस फेस पैक को आजमाइए। इस पैक से मुहांसे कम हो जाते हैं और साथ ही साथ त्वचा पर तुरंत glow दिखता है। साथ ही मुलतानी मिट्टी में ऐसे कई minerals होते हैं जो चेहरे के लिए बेहद लाभकारी होते हैं।

कैसे करें यूज- इसे बनाने के लिए आप एक कच्चे आलू को पीसकर उसका पेस्ट बना लें और इसके साथ दो से तीन चम्मच मुल्तानी मिट्टी मिला लीजिए। साथ ही इस पैक में गुलाब जल भी डाल दीजिए। अब इसे आप अपने चेहरे और गले पर लगा लें। आधे घंटे तक लगा रहने दें, जिसके बाद इसे धो लीजिए। सप्ताह में ऐसा दो बार जरूर करें। आपकी skin पहले से ज्यादा बेहतर हो जाएगी।

आलू और दूध का फेसपैक

potato face mask

आलू के फायदे से तो आप परिचित हो गए। लेकिन  दूध में ऐसे कई फोषक तत्व होते हैं जो सेहत और सौंदर्य दोनों निखारते हैं। इसमें मौजूद कैल्शियम आपकी सेहत और सौंदर्य दोनों के लिए कारगर है। यह पैक आपके चेहरे की रंगत बढ़ाने का काम करता है।

कैसे करें यूज-इसके लिए कच्चे आलू को पीसकर उसका रस निकाल लें और उसमें दो चम्मच कच्चे दूध को मिला लें। इस मिश्रण को अच्छी तरह से मिक्स करने बाद अपने फेस पर इसे लगाएं। 20 मिनट के बाद इसे धो लें। सप्ताह में इस प्रक्रिया को तीन बार करें, कुछ ही दिनों तक इसे करने पर आपको फर्क दिखने लगेगा।

Read more- अगर आप भी चाहती हैं करीना जैसी निखरी skin तो इस तरह यूज करें मुल्तानी मिट्टी