• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

गर्मी में पसीने से बाल हो जाते हैं रूखे और बेजान तो दादी-नानी के ये नुस्खे अपनाएं

गर्मियों में बालों की केयर करना बेहद जरूरी होता है। अन्यथा बाल टूटने और कमजोर होने लगते हैं। 
author-profile
  • Hema Pant
  • Editorial
Published -18 May 2022, 18:24 ISTUpdated -18 May 2022, 18:58 IST
Next
Article
summer hair care tips in hindi

गर्मियों के दौरान बालों से संबंधित समस्या बढ़ जाती है। खासतौर पर पसीने के कारण बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं। इसलिए आपको इस दौरान अपने बालों की अच्छे से केयर करनी चाहिए। केयर का मतलब महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना नहीं होता है। बल्कि आपको कुछ ऐसे तरीके अपनाने चाहिए, जिससे आपके बाल हमेशा मजबूत रहें।

बालों का टूटना और कमजोर होने जैसी समस्या से बचने के लिए आपको घरेलू उपाय अपनाने चाहिए। यानी वह उपाय जो हमें हमारी दादी-नानी ने बताएं हैं। दादी-नानी के घरेलू उपाय हमेशा से कारगर रहे हैं। आप अपने बालों में नेचुरल चीजों का इस्तेमाल कर सकती हैं। जिससे आपके बाल और सुंदर दिखेंगे। साथ ही आपको हेयर केयर रूटीन भी फॉलो करना चाहिए। इससे आपके बाल हमेशा स्वस्थ रहेंगे। आज इस आर्टिकल में हम आपको उन उपायों के बारे में बताएंगे जिनसे आपके बाल हमेशा मजबूत और शाइनी हो जाएंगे।

हेयर मास्क का करें इस्तेमाल

hair mask for dry hair ()

अगर आपके बाल बेजान हो गए हैं तो आपको हेयर मास्क का इस्तेमाल करना चाहिए। बाजार में मिलने वाले हेयर मास्क में केमिकल होता है, इसलिए इनका उपयोग न करें। आप घर पर ही हेयर मास्क बना सकती हैं। रूखे और बेजान बालों के लिए नारियल का तेल और शहद से बना मास्क फायदेमंद होगा। नारियल का तेल आपके बालों को मॉइश्चराइज करेगा, जिससे आपके बाल सॉफ्ट हो जाएंगे। वहीं शहद बालों को एक्सट्रा हाईड्रेशन प्रदान करता है।

आवश्यक सामान

  • नारियल का तेल
  • शहद 

बनाने का तरीका

  • एक बाउल में दोनों चीजों की बराबर मात्रा मिलाएं। उतना लें जितना आपके पूरे बालों के लिए पर्याप्त हो।
  • इस हेयर मास्क को अपने बालों में अच्छी तरह से लगा लें। 
  • करीब 20 मिनट बाद अपने बालों को नॉन सल्फेट शैंपू से धो लें। 
  • हफ्ते में दो बार इस मास्का का उपयोग जरूर करें। 

तेल लगाएं

oil for dry hair

रूखे और बेजान बालों से छुटकारा पाने के लिए आपको अपने बालों में तेल लगाना चाहिए। तेल से बालों को नर्शिमेंट मिलती है। हमेशा सिर धोने से एक रात पहले बालों में तेल लगाएं। इससे आपके रूखे और बेजान बालों में जान आ जाएगी। तेल बालों को मजबूत बनाता है, जिससे आप बालों संबंधित समस्या से छुटकारा पा सकती हैं। इसके अलावा तेल का उपयोग करने से बाल शाईनी हो जाते हैं। इसलिए कभी भी तेल लगाना न भूलें। हफ्ते में दो बार सिर की मालिश जरूर करवाएं। (सिल्की और शाइनी बालों के लिए टिप्स)

इसे भी पढ़ें: एलोवेरा का इस्‍तेमाल स्किन टाइप के अनुसार करें, मिलेगा एक्‍स्‍ट्रा ग्‍लो

ऐलोवेरा का करें इस्तेमाल 

भागदौड़ भरी जिंदगी में बालों की केयर करने का टाइम ही नहीं मिलता है। खासतौर पर गर्मियों के दौरान पसीने के कारण बाल खराब हो जाते हैं। इसलिए आपको हफ्ते में एक बार अपने बालों की डीप कंडीशनिंग करनी चाहिए। यानी रेगुलर शैंपू की जगह आप हर्बल या घर पर बने शैंपू का इस्तेमाल कर सकती हैं। कंडीशनर के बजाय आप ऐलोवेरा का इस्तेमाल कर सकती हैं। ऐलोवेरा बालों के लिए वरदान है। ऐलोवेरा में ऐसे कई प्राकृतिक गुण पाए जाते हैं, जो हमारे बालों की ग्रोथ के लिए फायदेमंद होते हैं। ऐलोवेरा में मौजूद एंजाइम्स बालों के डैमेज सेल्स की मरम्मत करते हैं, जिससे बालों का रूखापन कम हो जाता है।  (हेयर डिटॉक्स कैसे करें)

इसे भी पढ़ें: दोमुंहे बालों के लिए लगाएं ये होममेड हेयर मास्क, बालों की ग्रोथ पर पड़ सकता है असर

इन बातों का रखें ध्यान

  • अपने बालों में हीट टूल्स का इस्तेमाल न करें। इससे आपके बाल खराब हो जाएंगे। 
  • अगर आपके बालों में ज्यादा पसीना आता है तो हफ्ते में कम से कम 3 बार बाल जरूर धोएं। 
  • बालों को यूवी रेज़ से बचाने के लिए हमेशा स्कार्फ का इस्तेमाल करें। 

उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुड़े रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ।

Image Credit: freepik.com

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।