Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    सिर्फ एक इंग्रीडिएंट की मदद से बनाए जा सकते हैं ये छह हेयर मास्क

    अगर आप चाहें तो ऐसे में सिर्फ एक इंग्रीडिएंट्स की मदद से भी हेयर मास्क बना सकती हैं।
    author-profile
    • Mitali Jain
    • Editorial
    Updated at - 2023-02-02,15:52 IST
    Next
    Article
    hair care

    हम में से अधिकतर बालों की किसी ना किसी समस्या से जूझ रहे हैं। हेयर फॉल से लेकर रूखे व बेजान बाल अक्सर परेशान करते हैं। ऐसे में बालों की केयर करने के लिए हम तरह-तरह के हेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। घर पर हेयर मास्क बनाने से हम इसलिए बचते हैं, क्योंकि हमें लगता है कि इसे बनाने के लिए हम कई तरह के इंग्रीडिएंट्स की जरूरत होगी। जबकि वास्तव में ऐसा नहीं है।

    ऐसे कई इंग्रीडिएंट्स हैं, जिसे अकेले भी बालों पर लगाया जा सकता है। इस तरह आप महज एक ही इंग्रीडिएंट की मदद से एक बेहतरीन किफायती मास्क बना सकती हैं और बाउंसी हेयर पा सकती हैं। ये मास्क रूसी से लेकर हेयर फॉल जैसी प्रॉब्लम्स को भी दूर करने में सहायक साबित हो सकते हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे ही हेयर मास्क के बारे में बता रहे हैं-

    केला

    banana for hair

    केला हेयर हेल्थ के लिए काफी अच्छा माना गया है। इसमें मौजूद पोटैशियम बालों को मुलायम और चिकना बनाने में मदद करता है। कर्ली हेयर (करली हेयर को मैनेज करने के टिप्स)के लिए भी इसे काफी अच्छा इंग्रीडिएंट माना गया है। इसके इस्तेमाल के लिए आप एक या दो पके केले लें और इसे एक कटोरी में मैश करें। अब आप तैयार पेस्ट को बालों में लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें। अंत में, माइल्ड शैम्पू से बालों को धो लें।

    इसे जरूर पढ़ें: बेजान बालों में जान डाल सकते हैं घर पर बने ये 3 होममेड हेयर मास्क 

    मेयोनेज़

    मेयोनेज को अक्सर हेयर केयर रूटीन में शामिल करने की सलाह दी जाती है। आप ना केवल इसे अपने रेग्युलर हेयर मास्क में शामिल कर सकती हैं, बल्कि इसे अकेले भी बालों पर लगाया जा सकता है। इसके लिए आपको बस इतना करना है कि आप आधा कप मेयोनेज़ लेकर अपने पूरे बालों में लगाएं। करीबन आधे घंटे बाद बालों को मॉइल्ड शैम्पू से वॉश करें। कोशिश करें कि बालों पर आप घर का बना हुआ मेयोनेज ही इस्तेमाल करें।

    नारियल का दूध

    coconut milk for hair

    नारियल का दूध ना केवल बालों को पोषित करता है, बल्कि यह रूखे व डैमेज्ड हेयर से लेकर हेयर फॉल तक की समस्या को आसानी से दूर करता है। नारियल के दूध में मौजूद लॉरिक एसिड बालों की जड़ों में जाकर उन्हें भीतर से पोषण देता है। इसके इस्तेमाल के लिए आप घर पर नारियल से दूध बनाएं और फिर उसे अपने बालों पर लगाकर दो-तीन घंटों के लिए छोड़ दें। अंत में माइल्ड शैम्पू से बालों को धो लें।

    एलोवेरा जेल

    aelovera for hair

    एलोवेरा के पत्ते से अगर ताजा एलोवेरा जेल (होममेड एलोवेरा जेल बनाने का तरीका) निकालकर बालों पर लगाया जाए तो इससे आपकी स्कैल्प मॉइश्चराइज होती है। इससे बालो बाल अधिक स्मूथ बनते हैं। इसके लिए आप एलोवेरा का पत्ता तोड़कर उसका जेल निकालें और फिर अच्छी तरह ब्लेंड करें। इसे अपनी स्कैल्प और बालों पर लगाकर दो घंटे के लिए छोड़ दें। अंत में, माइल्ड शैम्पू से बालों को वॉश करें।

    इसे जरूर पढ़ें: बाल हो सकते हैं सीधे, इस तरह करें शहद का इस्तेमाल 

    एवोकाडो

    एवोकाडो में मौजूद फैटी एसिड और ऑयल, बालों और स्कैल्प को पोषण प्रदान करता है। यह आपके बालों को स्मूथ बनाने के साथ-साथ उसकी ग्रोथ को भी स्पीडअप करता है। इसके लिए आप एक पका हुआ एवोकाडो लें और उसका गूदा निकालकर एक पेस्ट बना लें। इसे हेयर मास्क की तरह बालों पर लगाएं। करीबन 45 मिनट बाद बालों को वॉश कर लें।

    तो अब आप भी इन इंग्रीडिएंट्स की मदद से अपने बालों की बेहतरीन केयर करें। इस आर्टिकल के बारे में अपनी राय भी आप हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। साथ ही, अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

    Image Credit- freepik

    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi