महिलाओं की पर्सनैलिटी में उनके बालों का एक अहम् रोल होता है। इसलिए अमूमन महिलाएं चाहती हैं कि उनके बाल लंबे व घने हों। इसलिए महिलाएं अपने बालों की केयर करने के लिए तरह-तरह के उपाय अपनाती हैं, लेकिन फिर भी उनके बालों की ग्रोथ उस तरह से नहीं होती, जैसा कि उन्हें चाहत होती है। इस स्थिति में महिलाएं प्रदूषण, तनाव व गलत खानपान जैसे कई फैक्टर को दोष देती हैं।

यकीनन यह सभी फैक्टर आपके बालों की ग्रोथ को प्रभावित करते हैं। लेकिन हर बार इन्हीं सब कारणों को दोष देना सही नहीं है। कभी-कभी हम भी कुछ ऐसी हेयर ग्रोथ गलतियां कर बैठती हैं, जिसके कारण बाल बढ़ना तो दूर, उनके झड़ने की समस्या शुरू हो जाती है। तो चलिए आज हम आपको ऐसी ही कुछ हेयर ग्रोथ मिसटेक्स के बारे में बता रहे हैं-

बहुत एग्रेसिव तरीके से ब्रश करना

hair growth mistakes aggressive brushing

कभी-कभी ऐसा होता है कि हम जब हेयरस्टाइलिंग करती हैं तो बालों के साथ बेहद हार्श हो जाती हैं और हम बालों को बहुत ही एग्रेसिव तरीके से ब्रश करती हैं। अगर आपने कभी ऐसा किया होगा तो आपने यकीनन बाद में अपने ब्रश पर कई बाल पाए होंगे। आप इस गलती के कारण ना सिर्फ बाल टूटते हैं, बल्कि अन्य बालों की जड़े भी कमजोर होती है, जिससे हेयरग्रोथ पर विपरीत प्रभाव पड़ता है। 

इसे भी पढ़ें: Expert Hair Care Tips- महिलाओं में बढ़ रही है हेयर फॉल की समस्या, बचाव के ये 8 टिप्‍स अपनाएं

क्या करें- अगर आपके बाल बहुत ज्यादा उलझे हैं तो बालों को सीधे ही कंघी से सुलझाने की जगह पहले उंगलियों का इस्तेमाल करें। इससे बालों की उलझन काफी हद तक कम हो जाएगी। इसके बाद wide tooth comb से बालों को ब्रश करें।

ओवर केयरिंग

hair growth mistakes over caring

कहते हैं कि किसी भी चीज की अति क्षति का कारण बनती है। ऐसा आपके बालों के साथ भी होता है। अगर आप बालों को जरूरत से ज्यादा पैम्पर करने के चक्कर में हर दिन वॉश करती हैं या फिर ओवर ब्रशिंग करती हैं। जिसके कारण आपके बालों की ग्रोथ पर विपरीत प्रभाव पड़ता है और आपके बाल बढ़ने की जगह कमजोर होने लगते हैं।

Recommended Video

क्या करें-बालों की केयर करें, लेकिन ओवर केयरिंग से बचें। सप्ताह में बालों को दो या तीन बार वॉश करना पर्याप्त है। इसके अलावा अगर आपको हर थोड़ी-थोड़ी देर में बालों को कॉम्ब करने की आदत है तो उसमें भी सुधार करें।

गलत तकनीक का इस्तेमाल

hair growth mistakes wrong technique

हेयर केयर रूटीन में हम कई चीजों को शामिल करते हैं। जैसे बालों को वॉश करने के बाद कंडीशनर यूज करना और फिर उन्हें सुखाना। उस समय अगर गलत तकनीक का इस्तेमाल किया जाए तो इससे हेयर ग्रोथ पर विपरीत असर पड़ता है। दरअसल, उस समय बाल अपनी नाजुक अवस्था में होते हैं और आपके द्वारा की जाने वाली गलती से बाल अधिक टूटने लगते हैं।

इसे भी पढ़ें: हेयर टाइप के अनुसार कीजिए बालों को कंडीशन, मिलेंगे बेस्ट रिजल्ट

क्या करें- कभी भी पूरे हेड पर कंडीशनर ना लगाएं। इससे बालों की जड़े कमजोर होती हैं। ठीक इसी तरह आप बालों को वॉश करने के बाद जब आप उन्हें सुखाती हैं तो उन्हें जोर से ना रगड़े। बल्कि इसकी जगह टॉवल या टी-शर्ट से बालों को रैप करें।

हीट प्रोटेक्टेंट का इस्तेमाल ना करना

hair growth mistakes not using heat protectant

अक्सर हम डिफरेंट लुक्स पाने के लिए तरह-तरह की हेयरस्टाइलिंग करती हैं और उसके लिए कई तरह के हीट स्टाइलिंग प्रॉडक्ट इस्तेमाल किए जाते हैं। लेकिन हीट आपके बालों को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचाती है। खासतौर से, अगर आप हीट प्रोटेक्टेंड का इस्तेमाल स्टाइलिंग से पहले नहीं करतीं, तो इससे बाल रूखे, बेजान बनते हैं और उनकी हेयर ग्रोथ पर विपरीत प्रभाव पड़ता है।

क्या करें-हमेशा हीट स्टाइलिंग से पहले हीट प्रोटेक्टेंड का इस्तेमाल करें। यह गर्मी से बालों का बचाव करने के अलावा उनमें मॉइश्चर एड करते हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।