• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

इन घरेलू नुस्खों से ड्राई स्किन वाली महिलाएं पा सकती हैं जादुई गोरापन

चेहरे की त्वचा ड्राई है और आप उसे निखारना चाहती हैं, तो नीचे बताए गए नुस्खे अपना कर देखें। 
author-profile
Published -30 Aug 2022, 19:55 ISTUpdated -31 Aug 2022, 09:49 IST
Next
Article
fairness tips for ladies pic

हर महिला खूबसूरत दिखना चाहती है। ऐसे में त्वचा के रंग को लेकर हर महिला में गोरा दिखने का क्रेज देखा जाता है। हालांकि, आपके प्राकृतिक रंग को कोई नहीं बदल सकता है लेकिन आप उसे निखार सकती हैं, अगर आप त्‍वचा की उचित केयर करती हैं। 

आज हम आपको बताएंगे कि अगर आपकी त्वचा ड्राई है, तो आप किस तरह से अपने रंग को निखार सकती हैं। कुछ आसान घरेलू नुस्‍खे आपकी इसमें मदद कर सकते हैं। इस विषय में हमने ब्‍यूटी एक्‍सपर्ट पूनम चुघ से बात की है। वह कहती हैं, 'त्‍वचा की रंगत को साफ करने के लिए आप कुछ ऐसे प्राकृतिक इंग्रीडिएंट्स का इस्‍तेमाल कर सकती हैं, जिनमें स्किन व्‍हाइटनिंग के साथ-साथ त्‍वचा को एक्‍सफोलिएट करने के भी गुण हों। दरअसल, ड्राई स्किन पर बहुत जल्‍दी डेड स्किन की परत जमा होती है, जो त्‍वचा की रंगत पर भी असर डालती है।'

इसे जरूर पढ़ें- Glowing Skin : चेहरा चमकेगा चांद जैसा, आप दिखेंगी अप्सरा 

fairness tips for dry skin women

1) चंदन पाउडर और दूध 

सामग्री 

  • 1 छोटा चम्‍मच चंदन पाउडर 
  • 1 छोटा चम्‍मच दूध 
  • 1/2 छोटा चम्‍मच शहद 

विधि 

चंदन पाउडर में दूध और शहद को मिक्स करें। इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट बाद चेहरे को पानी से वॉश कर लें। यदि आप ऐसा नियमित करती हैं, तो आपकी त्वचा पर निखार आ सकता है। 

नोट- चंदन में स्किन व्हाइटनिंग गुण होते हैं और दूध एवं शहद में नेचुरल मॉइश्चराइजर होता है। इन दोनों को त्वचा पर मिक्स करके लगाने से बहुत फायदा मिलता है। 

इसे जरूर पढ़ें- चेहरे के जिद्दी दाग-धब्बों को धीरे से कम कर देगा ये आसान घरेलू नुस्खा

2) बेसन और चावल का फेस पैक 

सामग्री 

  • 1 छोटा चम्मच बेसन 
  • 1 छोटा चम्‍मच चावल का पाउडर 
  • 1 बड़ा चम्मच गुलाब जल 

विधि 

एक बाउल में बेसन, चावल और गुलाब जल मिक्स करें और फेस पैक तैयार करके चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट बाद चेहरे को वॉश कर लें। इस बात का ध्यान रखें कि आपको चेहरे पर इस लेप को पूरी तरह से सूखने नहीं देना है। ऐसा करने पर इसे रिमूव करने में आपको दिक्‍कत आएगी। 

नोट- चावल का पाउडर त्वचा में निखार और कसाव लाता है। वहीं बेसन बहुत अच्‍छा एक्‍सफोलिएट होता है। इसलिए यह फेस पैक आपके लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद हो सकता है। वहीं गुलाब जल आपकी त्वचा में नमी बनाए रखेगा। 

fairness tips for dry skin

3) एलोवेरा जेल फेस पैक 

सामग्री 

  • 1 छोटा चम्‍मच एलोवेरा जेल 
  • 1 चुटकी हल्दी पाउडर 

विधि 

एलोवेरा जेल में हल्दी पाउडर डालें और मिक्स करके इससे चेहरे पर मसाज करें। 10 मिनट बाद चेहरे को पानी से वॉश कर लें। यदि आप रोज इस नुस्‍खे को अपनाती हैं, तो आपको जल्दी ही अच्‍छे रिजल्‍ट्स देखने को मिलेंगे। 

नोट- एलोवेरा जेल में मॉइश्चराइजिंग के गुण होते हैं। वहीं हल्दी त्वचा के रंग (चेहरे पर चमक लाने का उपाय) को निखारती है। 

 

नोट- किसी भी नुस्खे का प्रयोग करने से पूर्व आपको स्किन पैच टेस्‍ट जरूर कर लेना चाहिए।

उम्मीद है कि आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा। इस आर्टिकल को शेयर और लाइक करें। इसी तरह और भी आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। 

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।