हाथ के नाखूनों के किनारे से निकलती हुई खाल क्‍या आपको भी दर्द पहुंचा रही है? क्‍या आपके लंबे और सुंदर नाखून बार-बार टूट जाते हैं? अगर हां, तो आपको बता दें कि ये सब मौसम का असर भी हो सकता है। जी हां, सर्दियों के मौसम में केवल त्वचा और बाल ही प्रभावित नहीं होते हैं, बल्कि नाखूनों की सेहत पर भी इस मौसम का असर पड़ता है। 

इस मौसम में जहां त्वचा और बालों में रूखापन आ जाता है, वहीं नाखून खुरदरे हो जाते हैं और कभी-कभी तो उनमें दरार भी पड़ जाती है। इतना ही नहीं, नाखून के आसपास की त्वचा भी ड्राई हो जाती है और फटने लगती है। 

इस मौसम में ऐसा होना बहुत ही आम बात है। मगर यह स्थिति कभी-कभी दर्दनाक हो जाती है, साथ ही आपके हाथों की सुंदरता को भी कम करती है। इसलिए सर्दियों के मौसम में आपको एक नेल केयर रूटीन को अपनाना चाहिए। इस रूटीन में आप हैंड केयर प्रोडक्ट्स के साथ कुछ घरेलू नुस्खों को भी जोड़ सकती हैं। 

हमने इस विषय पर ब्‍यूटी एक्‍सपर्ट पूनम चुघ से बात की। पूनम कहती हैं, 'किचन का काम हो या फिर ऑफिस का सबसे ज्यादा हमें अपने हाथों का ही इस्तेमाल करना पड़ता है। ऐसे में पानी पड़ने और ठंडी हवा लगने के कारण हाथ और नाखून दोनों पर ही बुरा असर पड़ता है। अगर नाखूनों की थोड़ी सी देखभाल की जाए, तो काफी फायदा पहुंच सकता है।'

इसे जरूर पढ़ें: Gharelu Nuskhe: उंगली की निकल रही है खाल तो अपनाएं ये घरेलू नुस्‍खे

nails  care  tips  in  winter

नेल पेंट का करें प्रयोग 

मौसम कोई भी हो आपको अपने नाखूनों पर अच्‍छे ब्रांड की नेल पॉलिश जरूर लगा कर रखनी चाहिए। इससे आपके नाखून सुंदर भी दिखते हैं और हर तरह की गंदगी से सेफ भी रहते हैं। पूनम कहती हैं, 'बहुत सी महिलाएं सोचती हैं कि नाखूनों पर हर वक्त नेलपेंट लगा कर नहीं रखना चाहिए, इससे नाखून खराब हो जाते हैं, तो यह गलत धारणा है। ऐसा कुछ भी नहीं होता है, लेकिन आप अगर खराब नेल पेंट नाखूनों पर लगाएंगी तो वह खराब हो सकते हें।'

हैंड क्रीम और क्यूटिकल ऑयल 

दिन में कम से कम 3 से 4 बार आपको हैंड क्रीम का प्रयोग करना चाहिए। पूनम जी कहती हैं, 'नाखूनों की सुरक्षा के लिए आपको कम से कम हाथों को पानी में डालना चाहिए। मगर बिना हाथों के इस्तेमाल के कोई भी काम नहीं होता है। इसलिए जब भी आप पानी वाला कोई भी काम करें, उसके तुरंत बाद हाथों में हैंड क्रीम लगा लें।' वहीं रात में सोने से पहले आपको क्यूटिकल ऑयल नाखूनों पर लगाना चाहिए। बाजार में आपको बहुत से अच्छी ब्रांड्स में क्यूटिकल ऑयल मिल जाएगा। इस ऑयल को नाखूनों से चिपकी हुई खाल पर लगाना होता है और कुछ देर मालिश करनी होती है। इससे नाखून के आस-पास की खाल नहीं निकलती है।  

इसे जरूर पढ़ें: नेल फंगस को दूर करेंगे ये आसान घरेलू नुस्‍खे

how  to  keep  nails  strong  in  winter

नहाने से पहले जरूर करें ये काम 

सर्दियों में आमतौर पर लोग गर्म पानी से नहाते हैं, मगर गर्म पानी आपके नाखूनों को नुकसान पहुंचा सकता है इसलिए आपको नहाने से पहले नाखूनों की ऑयल मसाज करनी चाहिए। यह मसाज आप क्यूटिकल ऑयल या फिर साधारण नारियल या बादाम के तेल से कर सकती हैं। इससे नाखूनों में मजबूती आती है और वह जल्दी टूटते नहीं हैं। 

सही नेल पॉलिश रिमूवर का इस्तेमाल करें

जब भी आप नेल पॉलिश से ब्रेक लेना चाहती हों और नाखूनों पर से नेल पॉलिश रिमूव कर रही हों, तो नेल पॉलिश रिमूवर का चुनाव सावधानी के साथ करें। ऐसा नेलपेंट रिमूवर न लें जिसमें एसीटोन केमिकल कंपाउंड पड़ा हो। इससे आपके नाखून वीक हो जाते हैं। 

कब करें नाखूनों को फाइल 

नाखूनों को फाइल करना बहुत जरूरी होता है क्योंकि सर्दियों के मौसम में नाखून खुरदुरे हो जाते हैं। मगर गीले नाखूनों या फिर नहाने के तुरंत बाद नाखूनों को फाइल न करें। ऐसा करने से आपके नाखून आसानी से टूट सकते हैं। 

Recommended Video

नाखून को दें पोषण 

आप कितने भी अच्छे प्रोडक्ट का इस्तेमाल कर लें, मगर जब तक आपके शरीर में पोषण युक्त भोजन की कमी होगी। पूनम जी कहती हैं, 'प्रोटीन, कैल्शियम और विटामिंस आपकी डाइट में जरूर शामिल होने चाहिए। अगर ऐसा नहीं होता है तो नाखून कमजोर हो जाते हैं। इसके साथ ही, जो लोग सर्दियों के मौसम में पानी कम पीते हैं उन्हें भी अपनी आदत को सुधार लेना चाहिए क्योंकि इससे त्वचा डीहाइड्रेटेड होती है और नाखूनों के आस-पास के क्यूटिकल्स (क्यूटिकल्स क्‍यों निकलते हैं) निकलने लगते हैं।'

यह जानकारी अगर आपको पसंद आई हो, तो इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।  

Image Credit: Freepik