• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Hema Pant
  • Editorial, 13 May 2022, 19:21 IST

अब पार्लर को कहें बाय-बाय, इन आसान स्टेप्स से घर बैठे करें हेयर स्ट्रेटनिंग

अब आपका पार्लर जाने का झंझट खत्म हो जाएगा क्योंकि आप हेयर स्ट्रेटनिंग घर पर ही आसानी से कर सकती हैं। 
author-profile
  • Hema Pant
  • Editorial, 13 May 2022, 19:21 IST
Next
Article
how to do hair straightening at home

जिन महिलाओं के बाल फ्रिजी और घुंघराले होते हैं, उनकी ख्वाहिश होती है कि काश उनके बाल सीधे होते। लेकिन अब उनका यह सपना सच हो चुका है। क्योंकि अब मार्केट में तरह-तरह के हेयर ट्रीटमेंट मौजूद हैं, जिनसे बाल सीधे हो जाते हैं। यानी हेयर स्ट्रेटनिंग ट्रीटमेंट।

हेयर स्ट्रेटनिंग में बाल एकदम सीधे और शाईनी हो जाते हैं। जिसकी वजह से महिलाओं के बीच इस ट्रीटमेंट का क्रेज बढ़ता जा रहा है। लेकिन अक्सर महिलाएं यह ट्रीटमेंट नहीं करवा पाती हैं, क्योंकि उन्हें पार्लर में इसके लिए हजारों रूपये खर्च करने पड़ेंगे। जो कि उनकी जेब पर भारी पड़ सकता है। लेकिन अगर आप भी ऐसा सोचती हैं तो आप गलत हैं। आप चाहें तो घर पर भी आसानी से हेयर स्ट्रेटनिंग कर सकती हैं। आज इस आर्टिकल में हम आपको घर पर ही स्ट्रेटनिंग करने का तरीका बताएंगे। क्या आप जानना चाहती हैं यह ट्रीटमेंट करने का स्टेप बाय स्टेप तरीक, तो इस आर्टिकल को आखिर तक जरूर पढ़ें। 

स्टेप 1-बालों को अच्छे से धोएं

स्ट्रेटनिंग करने के लिए आपको सबसे पहले अपनी बालों को अच्छे से धोना चाहिए। माइल्ड शैंपू का इस्तेमाल का इस्तेमाल करें। ऐसा इसलिए क्योंकि केमिकल वाले शैंपू से बाल खराब हो जाते हैं। जिन महिलाओं के बाल ज्यादा डैमेज होते हैं, उन्हें ओट मिल्क और शहद से बने शैंपू  का उपयोग करना चाहिए। शहद और ओट मिल्क में ऐसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो फ्रिजी, डैमेज और डल बालों में शाईन लाने और उन्हें मजबूत बनाने में मदद करता है। 

स्टेप 2-बालों को सुखाएं

अब जब आपने अपने बाल धो लिए हैं, तो इन्हें सुखाएं। अपने बालों को सुखाने के लिए ब्लो ड्रायर का इस्तेमाल करें। लेकिन आपको तरीके से स्टेप बाय स्टेप अपने बालों को सुखाना है। यानी अपने बालों को चार सेक्शन में डिवाइट कर लें। फिर एक-एक सेक्शन को ब्लो ड्रायर की मदद से सुखा लें। ब्लो ड्रायर का बालों में इस्तेमाल इसलिए किया जाता है क्योंकि इससे सारे बाल कम समय में सुख जाते हैं। 

स्टेप 3- बालों में लगाएं क्रीम

hair straightening tips at home

हेयर स्ट्रेटनिंग का तीसरा स्टेप है बालों में स्ट्रेटनिंग क्रीम लगाना। मार्केट में आपको तरह-तरह की स्ट्रेटनिंग क्रीम मिल जाएंगी। लेकिन आप इसके बजाय घर पर भी यह क्रीम बना सकती हैं। मास्किंग ब्रश की मदद से अपने बालों में हेयर स्ट्रेटनिंग क्रीम लगाएं। यह ब्रश आपको ऑनलाइन आसानी से मिल जाएगा। इसके बाद चौड़े दातों वाली कंघी की मदद से अपने सभी बालों में अच्छे से क्रीम लगा लें। चौड़े दांत वाली कंघी का इस्तेमाल इसलिए किया जाता है ताकि हर एक बाल पर क्रीम लग जाए। इस हेयर स्ट्रेटनिंग क्रीम को अपने बालों में करीब आधे घंटे के लिए छोड़ दें। अक्सर ऐसा होता है कि क्रीम बालों में जम जाती है, जिसकी वजह से स्ट्रेटनिंग में परेशानी हो सकती है। इसलिए करीब 2-3 बाद अपने बालों में कंघी जरूर करें। 

इसे भी पढ़ें: स्मूदनिंग और रिबॉन्डिंग में क्या होता है अंतर, लेख पढ़कर जानिए

स्टेप 4- प्रेसिंग मशीन का करें इस्तेमाल

ways to do hair straightening at home

अब जब आपके बालों में क्रीम सुख जाएं तो इसके बाद बालों को बिना धोएं ड्रायर से सुखा लें। अब अपने बालों को प्रेस करें। प्रेसिंग मशीन को हाई हीट पर रखें। इससे आपके बाल जल्दी स्ट्रेट हो जाएंगे। लीजिए घर बैठे हो गई आपकी हेयर स्ट्रेटनिंग।  (स्ट्रेटनिंग और स्मूथनिंग इफेक्ट के लिए हेयर मास्क)

हेयर स्ट्रेटनिंग के बाद न करें ये काम

  • हेयर स्ट्रेटनिंग के बाद आपको बालों को बिल्कुल भी बांधना नहीं चाहिए। इसके साथ ही अपने बालों में पिन, क्लिप भी न लगाएं। 
  • करीब 15 दिन तक अपने बालों में भूलकर भी तेल न लगाएं। इससे आपकी हेयर स्ट्रेटनिंग खराब हो जाएगी। साथ ही आपकी मेहनत भी खराब हो जाएगी। (रिबौंडिंग और स्मूदनिंग करने का तरीका जानें)
  • अपने बालों में नॉन सल्फेट शैंपू का ही इस्तेमाल करें। अन्यथा आपके बाल खराब हो जाएंगे। 

हेयर स्ट्रेटनिंग करते वक्त इन बातों का रखें ध्यान

hair straightening

  • घर पर हेयर स्ट्रेटनिंग करते वक्त आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। वरना आपके बालों को भारी नुकसान पहुंच सकता है। 
  • भूलकर भी गीले बालों में प्रेसिंग न करें। इससे हेयर स्ट्रेटनिंग नहीं होगी। 
  • बालों को सही तरीके से ब्लो ड्रायर करें। क्योंकि सूखे बालों पर हेयर स्ट्रेटनिंग सही तरह से होती है। 
  • प्रेसिंग मशीन में टेंपरेचर का ध्यान रखें। अडजस्टेबल टेंपरेचर वाली मशीन का ही इस्तेमाल करें। क्योंकि हीट से आपके बाल जल सकते हैं। 
  • उलझे बालों में क्रीम बिल्कुल भी न लगाएं। इससे आपको हेयर स्ट्रेटनिंग करते वक्त परेशानी हो सकती है।

उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुड़े रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ।

Image Credit: freepik 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।