बालों की खूबसूरती के लिए सरसों का तेल बहुत ही महत्वपूर्ण साबित होता है। सरसों का तेल सबसे आसानी से उपलब्ध होने वाला एक बहुउपयोगी तेल है जिसे हम सर्दियों और गर्मियों सभी मौसमों में इस्तेमाल कर सकते हैं। बालों का झड़ना एक ऐसी समस्या है जो बहुत से लोगों के लिए दुखदाई हो जाती है। बालों की केयर करने के लिए आपने कई तरीके आजमाए होंगे और हो सकता है कि सरसों का तेल गर्म करके आप अपने बालों में लगाती भी हों, लेकिन फिर भी उसका कुछ खास असर नहीं होता हो। 

ये सही है कि सरसों का तेल काफी लाभकारी साबित हो सकता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस सरसों के तेल के साथ कुछ चीज़ें मिलाकर अपने स्कैल्प में लगाने पर बालों को वो जरूरी प्रोटीन मिलता है जिसके बिना वो फ्रिज़ी और रूखे हो जाते हैं। डेड हेयर्स और हेयर फॉल की समस्या अगर आपको है तो सरसों के तेल के साथ आपको दो चीज़ें मिलाकर लगानी चाहिए जिससे बालों के झड़ने की समस्या कम हो जाए। 

सरसों के तेल से जुड़ा हैक जो हेयर फॉल में कर सकता है मदद-

सरसों का तेल लगाना है ये तो हमें पता है, लेकिन इसे किस तरह से अपने बालों में लगाना है ये बहुत जरूरी सवाल हो सकता है। सरसों का तेल बालों की जड़ों को मजबूत बना सकता है बशर्ते इसे सही तरह से और सही इंग्रीडियंट्स के साथ मिक्स करके लगाया जाए। जो हैक हम बताने जा रहे हैं उसमें मेथी दाना पाउडर और आंवला पाउडर का इस्तेमाल किया जाएगा। 

इसे जरूर पढ़ें- Hair Care: झड़ते बालों का काल है ये होममेड हेयर मास्‍क, सिर्फ 2 चीजों से बनाएं 

क्या करें-

आधा कटोरी सरसों के तेल को कढ़ाई में थोड़ा सा गर्म करें। बिलकुल गर्म नहीं करना है बस ये गुनगुना होना चाहिए। इसके बाद इसमें 1 चम्मच मेथी पाउडर और 1 चम्मच आंवला पाउडर डालना है। इन दोनों चीज़ों को अच्छे से मिक्स करना है। 

कैसे करें स्टोर-

इस तेल को आप छान लीजिए और एक कांच की बॉटल में स्टोर कर लीजिए। ध्यान रहे कि कांच की बॉटल में मॉइश्चर नहीं होना चाहिए। आप पहले कांच की बॉटल को अच्छे से टिशू से पोंछ लें और उसके बाद ही उसमें ये तेल भरें। 

लगाने का तरीका-

इस तेल को अपने स्कैल्प और बालों की लेंथ पर लगाना है। आप जब भी इसे लगाना चाहें तो थोड़ा सा गुनगुना करें ताकि इससे हॉट ऑयल थेरेपी हो और फिर अपने बालों पर इसे लगाएं।

hairfall hacks in india 

स्कैल्प में तेल लगाने का एक अन्य तरीका-

आप चाहें तो स्कैल्प में तेल रुई की मदद से भी लगा सकते हैं। अगर आपके बालों की जड़ें बहुत कमजोर हैं और बिलकुल भी चंपी सूट नहीं करती तो रुई को इस तेल में डुबोकर उसे अपने स्कैल्प में पार्टीशन करके लगाएं। जब आप इसे यूज करने लगेंगे 

सरसों के तेल में बहुत अच्छी मात्रा में ओमेगा फैटी एसिड पाए जाते हैं जो बालों को मजबूत बनाते हैं। इसे आप हर हफ्ते दो बार लगाएं और आप देखेंगी कि चार हफ्तों के अंदर बालों का झड़ना कम हो जाएगा। 

इसे जरूर पढ़ें- सिर्फ 10 मिनट में ऐसे मिल सकता है झुर्रियों से छुटकारा, एक्सपर्ट स्वाति बथवाल से जानें Anti Ageing स्किन केयर 

Recommended Video

बालों के लिए क्यों फायदेमंद है मेथी दाना पाउडर? 

- इसमें निकोटिनिक एसिड होता है जो बालों के झड़ने को कम करता है। 

- इसमें भरपूर पेटौशियम होता है जो बालों को इस जरूरी मिनरल की कमी नहीं होने देता।

- इसमें विटामिन  A, K, C, फॉलिक एसिड जैसे तत्व पाए जाते हैं जो बालों को जड़ों से मजबूती देते हैं। 

बालों के लिए क्यों फायदेमंद है आंवला पाउडर? 

- इसमें विटामिन सी होता है जो बालों की ग्रोथ को मदद करता है। 

- इसमें मौजूद विटामिन ई बालों के हेयर फॉलिकल को मजबूत बनाता है। 

- ये असमय बालों को सफेद होने से बचाता है और हेयर फॉल को रोकता है।  

hairfall hacks with mustard oil

हेयर फॉल को रोकने के कुछ तरीके- 

1. अपने बालों को कस कर नहीं बांधें, कसकर चोटी करने, कल्चर लगाने, बालों को कंघी करने आदि से हेयर फॉल की समस्या ज्यादा हो सकती है। इससे बालों की जड़ें बहुत कमजोर हो सकती हैं।

2. आपको बैलेंस्ड डाइट लेना है जिसमें आयरन, प्रोटीन आदि सब होना चाहिए। 

3. अपने बालों में स्टाइलिंग टूल्स कम से कम इस्तेमाल करें क्योंकि इनकी वजह से भी बालों की जड़ें कमजोर हो जाएंगी।

4. बालों में सल्फेट फ्री शैम्पू लगाने की कोशिश करें। 

5. ऐसे ही DIY हैक्स चुनें जो आपको सूट करते हों। ये जरूरी नहीं कि अगर किसी एक को कोई हैक सूट किया है तो दूसरे इंसान को भी वही हैक सूट करेगा।  

आपको कुछ बातों का ध्यान रखने की जरूरत है कि अगर आपको बहुत ज्यादा परेशानी हो रही है तो अपने डर्मेटोलॉजिस्ट से बात करें। अगर हेरेडिटी से हेयर फॉल की समस्या है, कोई दवा का रिएक्शन है, किसी बीमारी की वजह से ये बाल झड़ रहे हैं तो ये तरीका आजमाने से पहले अपने डॉक्टर से बात जरूर कर लें। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।