हर महिला चाहती है कि उसकी स्किन सॉफ्ट और ग्लो करती हुई नजर आए। इसके लिए महिलाएं कई तरह के घरेलू नुस्खे और महंगे ब्यूटी ट्रीटमेंट अपनाती हैं। ज्यादातर महिलाओं की चाहत होती है कि उनकी स्किन टीवी एक्ट्रेसेस की तरह गोरी और चमकती हुई नजर आए। अगर आप टीवी एक्ट्रेसेस की तरह स्किन केयर रजीम फॉलो करना चाहती हैं तो आप एक्ट्रेस दीपिका सिंह से इंस्पिरेशन ले सकती हैं। दीपिका सिंह लंबे समय से टीवी शोज में काम कर रही हैं। 'दीया और बाती हम' में दीपिका ने आईपीएस ऑफिसर संध्या का किरदार निभाया था और इस किरदार में उन्हें काफी ज्यादा पसंद किया गया था। इस तरह के शोज में आमतौर पर 15-16 घंटे काम करना पड़ता है। ऐसे में अपनी खूबसूरती का ध्यान रखना बहुत चैलेंजिंग होता है, क्योंकि चेहरे पर मेकअप लगाकर घंटों कैमरे के सामने शॉट देना काफी ज्यादा थका देने वाला होता है। दिनभर की व्यस्तता के बीच नींद भी पूरी नहीं हो पाती, लेकिन इन चीजों के बावजूद दीपिका अपनी स्किन का खास खयाल रखती हैं। इस बारे में दीपिका सिंह कहती हैं, 'डेली सोप में हमें कई घंटों तक लगातार काम करना पड़ता है। इसके साथ ही टीवी स्क्रीन पर फिट और खूबसूरत भी दिखना जरूरी है, इसीलिए मैं स्किन केयर को लेकर काफी सजग हूं।' तो आइए जानते हैं कि दीपिका की तरह स्किन का ग्लो कैसे बरकरार रखा जाए। 

स्किन क्लेंजिंग का रखती हैं ध्यान

deepika singh skin care

दीपिका सिंह कभी भी मेकअप को क्लीन किए बिना नहीं सोतीं हैं। उनका कहना है, 'साफ़-सुथरी त्वचा ही सुंदर दिखती है इसलिए मैं रोज़ रात को सोने से पहले क्लींज़र से चेहरा अच्छी तरह साफ़ करती हूं। इसके बाद मैं चेहरे को धोकर मॉश्चराइजर लगाती हूं। इससे सुबह के वक्त मेरी स्किन हेल्दी नज़र आती है। दीपिका स्किन केयर के मामले में बाजार में मिलने वाले कॉस्मेटिक्स के बजाय नेचुरल प्रॉडक्ट्स पर ज्यादा विश्वास करती हैं। वह बताता हैं, 'त्वचा की देखभाल के लिए मैं कॉस्मेटिक्स की बजाय घरेलू उपायों पर ज़्यादा विश्‍वास करती हूं।' 

इसे जरूर पढ़ें: दूध की मलाई को इन 3 तरीकों से इस्तेमाल करके बढ़ाएं चेहरे का निखार

पीती हैं भरपूर पानी

deepika singh tv actress beauy regime

दिनभर में 3-4 लीटर पानी पीने से ना सिर्फ शरीर की जरूरी प्रक्रियाएं ठीक तरह से चलती हैं, बल्कि इसका असर स्किन पर भी नजर आता है। दीपिका सिंह भी पानी पीने के मामले में काफी ध्यान देती हैं। वह बताती हैं, 

मैं दिनभर में भरपूर मात्रा में पानी पीती हूं, क्योंकि पानी पीने से स्किन को पर्याप्त नमी मिलती है। हाईड्रेशन पर ध्यान नहीं देने से स्किन बहुत जल्दी ड्राई लगने लगती है।

इसे जरूर पढ़ें: ग्लोइंग स्किन पाने के लिए होम सेलोन का बढ़ रहा है क्रेज, टाइम के साथ पैसों की भी बचत

पौष्टिक खाना बढ़ाता है स्किन की चमक

deepika singh tv actress drink enough water

दीपिका हेल्दी डाइट में यकीन रखती हैं। वह बताती हैं, 'मैं हरी सब्जियां खाती हूं। वेजीटेरियन डाइट लेती हूं, प्रोटीन इनटेक पर बहुत ध्यान देती हूं, क्योंकि स्किन का कोलाजन प्रोटीन से बनता है। इसके अलावा मैं आईसाइट अच्छी रखने और डार्क सर्कल को दूर रखने के लिए मैं गाजर और शलजम जैसी पौष्टिक चीजें खाती हूं। 

Recommended Video

मिस नहीं करतीं एक्सरसाइज

दीपिका सिंह अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में एक्सरसाइज को काफी अहम मानती हैं। वह बताती हैं, 'मैं बहुत ज्यादा नहीं सोती हूं, लेकिन मैं एनर्जेटिक रहने के लिए मेडिटेशन और योग करती हूं। इससे भी स्किन अच्छी रहती हैं। इसके अलावा मैं उड़ीसी डांस करती हूं। मेरा मानना है कि किसी भी तरह की एक्सरसाइज अगर आप अपने डेली रूटीन में शामिल करती हैं जैसे कि सुबह उठना और वॉक पर जाना, स्किपिंग, जिमिंग आदि तो इससे शरीर का स्टेमिना बढ़ता है और दिनभर स्फूर्ति बनी रहती है। मैं ये सब चीजें करती हूं। इनसे स्किन पर अच्छा असर होता है। 

चेहरे के लिए कुदरती तत्व हैं बेहतर

दीपिका सिंह चेहरे की देखभाल के लिए टमाटर, चंदन, शहद, मूंगदाल जैसी देसी चीजों में विश्वास रखती हैं। दीपिका बताती हैं, 

मैं टमाटर, दाल, चावल के पाउडर, चंदन के पाउडर आदि का इस्तेमाल करती हूं। शहद और मूंगदाल के छिलके के पेस्ट से चेहरा साफ किया जाए तो कुदरती निखार साफ नजर आता है। इसके अलावा पिंपल होने पर मैं चंदन का पेस्ट लगाती हूं। दरअसल मैंने लंबे वक्त तक यह देखा है कि कौन सी चीजें मेरी स्किन को सूट करती हैं, और उन्हीं चीजों को मैंने अपने स्किन केयर रूटीन में शामिल किया है।
 

Image Courtesy: Instagram(@deepikasingh150)