गर्मियों की टैनिंग हमेशा स्किन को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचाती है और साथ ही साथ सनबर्न भी होता है। गर्मियों में अगर टैनिंग हो गई तो आपको वापस अपनी स्किन टोन में आने में काफी समय लग सकता है। हम अक्सर अपने चेहरे और बालों का ध्यान बहुत अच्छे से रख लेते हैं, लेकिन कई बार इसपर ध्यान नहीं देते कि हमारे हाथ, पैर, गर्दन आदि पर किस तरह से टैनिंग की परत चढ़ती चली जा रही है। 

हमारे घरों में ऐसी कई चीज़ें मौजूद रहती हैं जिन्हें हम अपने स्किन केयर रूटीन में शामिल कर सकते हैं। इनमें से एक है पपीता। पपीते में कई ऐसे एन्जाइम्स होते हैं जो टैनिंग को तुरंत दूर कर सकते हैं और ऐसी समस्या को खत्म कर सकते हैं। तो अगर आप ऐसे ही पपीते को अपनी स्किन केयर में शामिल करना चाहते हैं तो चलिए आपको बताते हैं कि कैसे ऐसा कैसे किया जा सकता है। 

सामग्री-

  • 1 पका हुआ पपीता
  • 2 बड़े चम्मच हंग कर्ड (ऐसा दही जिसका पूरा पानी निकाल दिया हो)
  • 1 चम्मच प्योर बादाम तेल
  • 1/2 चम्मच हल्दी पाउडर
papaya cream makin

इसे जरूर पढ़ें- 10 मिनट में दूर होगी हाथ और पैर पर चढ़ी काली परत, टैनिंग हटाने के लिए गेहूं और दूध से बनाएं ये स्क्रब

विधि-

सबसे पहले आप पपीते को ब्लेंड कर उससे अच्छे से पेस्ट बना लें। इसे थोड़ा ज्यादा ब्लेंड करना है ताकि कंसिस्टेंसी पूरी बाज़ार की क्रीम वाली आए। 

इसके बाद आपको 2 बड़े चम्मच हंग कर्ड का इस्तेमाल करना है। ये ऐसा दही होता है जिसका पूरा पानी निकाल दिया गया हो। ध्यान रहे पानी वाला दही क्रीम की कंसिस्टेंसी को खराब कर सकता है इसलिए उसे न इस्तेमाल करें। 

इसके बाद आप 1 चम्मच बादाम तेल और हल्दी पाउडर को भी पपीते के साथ डालकर ब्लेंड कर लें। 

यहां हम इसे ब्लेंड करने को इसलिए कह रहे हैं ताकि हमें क्रीम जैसी कंसिस्टेंसी मिल सके। अगर हम ऐसा नहीं करेंगे तो हमारी क्रीम में वो कंसिस्टेंसी नहीं आएगी जिससे ये टिकी रहे। 

payapa

कैसे लगानी है ये क्रीम-

आपको हमेशा अपनी स्किन को साफ करके ये क्रीम लगानी है। दरअसल, पपीता आपकी स्किन टोन को लाइट करने के लिए काम आ सकता है और ऐसे में ये जरूरी है कि इसे क्लीन स्किन पर लगाया जाए। आप हाथ पैर धोकर इसे लगाएं और फिर आप निश्चिंत हो जाएं। आप इसे नाइट स्किन केयर रूटीन का हिस्सा भी बना सकते हैं। ऐसा करने से क्रीम लगाने के बाद धूल-मिट्टी उसपर नहीं चिपकेगी। 

papaya for tan

इसे जरूर पढ़ें- चेहरे पर हैं छोटे-छोटे दाने या डेड स्किन तो ये टिप्स दिलाएंगी साफ त्वचा  

कुछ बातों का हमेशा रखें ध्यान- 

अगर आप ये DIY क्रीम बनाने जा रहे हैं तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा- 

  • बादाम तेल की जगह विटामिन-ई इस्तेमाल किया जा सकता है। 
  • क्रीम की कंसिस्टेंसी मेंटेन करना बहुत जरूरी है।
  • इसे आप हर हफ्ते बना सकते हैं, लेकिन इससे ज्यादा इसे स्टोर न करें। 
  • आप इसे फ्रिज में ही रखें इसे बाहर रखेंगे तो ये क्रीम ज्यादा नहीं चलेगी। 
  • अगर आपको इसमें से किसी इंग्रीडियंट से एलर्जी है तो उस इंग्रीडियंट को इस्तेमाल न करें। 

इस क्रीम से आपको स्किन में मसाज करनी है। ये काफी हाइड्रेटिंग क्रीम होगी और अगर आपकी स्किन बहुत ज्यादा ऑयली है तो बादाम ऑयल न इस्तेमाल करें।  

हर किसी की स्किन पर देसी नुस्खों का असर अलग तरह से होता है और अगर आपको इनमें से किसी इंग्रीडियंट से समस्या होती है तो उसे न इस्तेमाल करें। साथ ही अगर आपको कोई स्किन ट्रीटमेंट करवा रहे हैं तो अपने डॉक्टर की सलाह के बाद ही इसे इस्तेमाल करें।  

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।