कई बार थकान के कारण चेहरा डल नजर आता है, लेकिन इससे बचने के लिए जरूरी है कि आप एक बेहतर बॉडी स्क्रब लें। बॉडी स्क्रब के लिए हम तरह-तरह के महंगे प्रोडक्ट्स खरीदते हैं और उनके परिणाम आने का इंतेजार करते हैं। यह बात बिल्कुल सच है कि होममेड स्क्रब हमारी त्वचा को कोई नुकसान नहीं पहुंचाते हैं और स्किन को डीप मॉइश्चराइज करते हैं। यहां हम आपको लैवेंडर और सी-सॉल्ट(sea salt) का बॉडी स्क्रब बनाने की विधि और उसके फायदे बताएंगे।

लैवेंडर और सॉल्ट से कैसे बनाएं बॉडी स्क्रब?

lavender scrub inside

DIY स्क्रब बनाने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आप इसकी मात्रा अपने मुताबिक बढ़ा या घटा सकते हैं। लैवेंडर बॉडी स्क्रब बनाना बेहद आसान है और इसकी सामग्री घर में आसानी से मिल जाती है। इसके लिए आपको आधा कप सी-सॉल्ट, 3 चम्मच आरगन ऑयल, 1 चम्मच विटामिन इ ऑयल, 2 चम्मच लैवेंडर की सूखी पत्तियां चाहिए। अब लैवेंडर की पत्तियों को मिक्सी में सूखा पीस लें और एक कप में अलग निकालकर रख लें। अब लैवेंडर, सॉल्ट और सभी ऑयल को साथ में मिक्स करके एक जार में रख दें। इसे 1 रात के लिए बंद करके रख दें और आपका DIY बॉडी स्क्रब बिल्कुल तैयार है।

इसे जरूर पढ़ें: वैलेंटाइन पर पार्टनर के साथ जा रही हैं ब्रंच डेट पर, तो बॉलीवुड एक्ट्रेस की तरह खुद को करें स्टाइल

लैवेंडर स्क्रब कैसे करें इस्तेमाल?

लैवेंडर बॉडी स्क्रब से शरीर रिलैक्स महसूस करता है, क्योंकि इसमें इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। अगर आप दिनभर की थकान को दूर करना चाहती हैं या सप्ताह में एक दिन सिर्फ खुद को देना चाहती हैं, तो लैवेंडर बॉडी स्क्रब का इस्तेमाल कर सकती हैं। नहाने के 15 मिनट पहले आप DIY स्क्रब को बॉडी पर अप्लाई करें और एक खुद को एक जेंटल मसाज दें। इस स्क्रब में आरगन ऑयल इसलिए मिलाया गया है क्योंकि यह आपकी स्किन को डीप मॉइश्चराइज करता है। ध्यान रहे कि आप इस स्क्रब को केवल सप्ताह में दो दिन ही इस्तेमाल करें।

इसे जरूर पढ़ें: इन चार स्टेप्स को फॉलो करने के बाद कर्ली हेयर को करेंगी स्टाइल तो मिलेगा एकदम परफेक्ट लुक

डेड स्किन को निकालने के लिए

lavender scrub inside

सी-सॉल्ट आपकी त्वचा की डेड स्किन सेल्स निकालने और एक्सफ्लोइट करने का काम करता है। इसमें ऐसे मिनरल पाए जाते हैं, जो स्किन को हाइड्रेट रखने में मदद करते हैं। अगर लैवेंडर की पत्तियों में सी-सॉल्ट मिलाकर इस्तेमाल किया जाए, तो आपकी बॉडी डीटॉक्स होगी और कोमल दिखने लगेगी। डेड स्किन सेल्स निकालने के लिए जरूरी नहीं कि आप बाजार में जाकर मसाज लें और महंगे प्रोडक्ट का इस्तेमाल करे। सप्ताह में 2 दिन लैवेंडर स्क्रब के इस्तेमाल से आप ब्लैकहेड्स, डेड स्किन सेल्स और डार्क सर्कल भी दूर कर सकती हैं। (1 या 2 नहीं इन 10 तरह के नमक का कर सकते हैं खाने में इस्तेमाल)

स्किन को सॉफ्ट और मॉइश्चराइज करें

कई बार स्किन ड्राई होने के कारण अपनी नमी खो देती है, लेकिन त्वचा की नमी के बरकरार रखने के लिए आप लैवेंडर बॉडी स्क्रब का इस्तेमाल कर सकती हैं। लैवेंडर में एंटी-बैक्टेरियल गुण पाए जाते हैं, जो स्किन के पोर्स में ऑयल बरकरार रखता है और एक्ने खत्म करता है। अगर आपको सिरदर्द की समस्या अधिक रहती है, तो यह बॉडी स्क्रब आपको रिलैक्स महसूस कराने में मदद करेगा। इतना ही नहीं लैवेंडर आपको स्किन बर्न से बचाता है, क्योंकि इसमें एंटी-सेप्टिक गुण होते हैं।

Recommended Video

बैक्टीरिया को खत्म करता है लैवेंडर

lavender scrub inside

लैवेंडर और सी-सॉल्ट का DIY स्क्रब आपको बैक्टीरिया से बचाता है और ब्रेकआउट्स को हील करता है। ब्रेकआउट हीलिंग प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करने के बजाए आपको यह DIY स्क्रब इस्तेमाल करना चाहिए, क्योंकि इसमें पोर्स डीप क्लीन करने की क्षमता होती है। इसके अलावा लैवेंडर आपकी त्वचा को लाइट करता है और डार्क स्पोट हटाता है। फाइन लाइन और रिंक्ल्स कम करने के लिए आप सप्ताह में 2 बार चेहरे पर भी इस स्क्रब को अप्लाई कर सकती हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik