Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    जानें पाउडर मेकअप प्रोडक्ट्स से क्या हो सकते हैं त्वचा को नुकसान

    मेकअप करने के लिए आपको अपनी स्किन के हिसाब से ही प्रोडक्ट्स को खरीदना चाहिए।
    author-profile
    Updated at - 2022-12-15,16:20 IST
    Next
    Article
    powder makeup products hindi

    मेकअप करना हम सब पसंद करते हैं। इसके लिए आजकल आपको मार्केट में कई तरह के प्रोडक्ट्स भी मिल जाएंगे। वहीं ये प्रोडक्ट्स आपको ज्यादातर 2 प्रकार के मिलेंगे, लेकिन सबसे ज्यादा इस्तेमाल पाउडर प्रोडक्ट्स का करना पसंद किया जाता है। बात अगर पाउडर प्रोडक्ट की करें तो भले ही ये काफी ईजी-टू-यूज होते हैं , लेकिन ये स्किन के लिए काफी हानिकारक साबित होते हैं। क्या इस बात से आप वाकिफ हैं?

    अगर नहीं तो इस आर्टिकल को आप आखिर तक जरूर पढ़ें। इसमें हम आपको बताने वाले हैं कि पाउडर प्रोडक्ट्स के त्वचा को क्या क्या नुकसान होते हैं। तो आइए जानते हैं।

     

    त्वचा के लिए

    glowing skin hindi

    बता दें कि अगर आपकी स्किन ड्राई है तो पाउडर मेकअप प्रोडक्ट इस्तेमाल करने से आपके चेहरे की त्वचा और भी ज्यादा रूखी और फ्लैकी नजर आएगी। साथ ही ड्राईनेस के कारण आपकी त्वचा बेजान होने के साथ-साथ आपके चेहरे पर किया मेकअप भी भद्दा नजर आएगा। 

    इसे भी पढ़ें : इन गलतियों के कारण आपका मेकअप दिखता है भद्दा

    स्किन एलर्जी

    पाउडर प्रोडक्ट का ज्यादा इस्तेमाल करने से त्वचा में कई तरह के स्किन इन्फेक्शन भी हो सकते हैं। साथ ही स्किन एलर्जी के कारण ब्रेकआउट्स और स्किन रैश भी हो सकते हैं। इसके अलावा आपको स्किन में कई तरह के अन्य नुकसान भी हो सकते हैं। (आई मेकअप करने के लिए टिप्स)

    पोर्स के लिए

    nose pores makeup

    क्या आप जानती हैं कि पाउडर मेकअप प्रोडक्ट में मौजूद टेलकम के अंदर बेहद छोटे पार्टिकल होते हैं, जो आपके चेहरे पर मौजूद पोर्स को बंद कर सकता है। इसके कारण आपकी त्वचा के पोर्स साफ नहीं हो पाते हैं। (न्यूड मेकअप करने का आसान तरीका)

    त्वचा की नमी छीन लेना

    पाउडर प्रोडक्ट आपके चेहरे की त्वचा की नमी छीन लेता है। इसके अलावा ये आपके नेचुरल फेस ऑयल को भी अब्सॉर्ब ,कर लेता है, जिसके कारण त्वचा में नमी खत्म हो जाती हैं और बेजान नजर आती है। 

    इसे भी पढ़ें : क्रिसमस पार्टी के लिए मेकअप के ये लुक्स हैं परफेक्ट, आप भी करें ट्राई

    पिंपल्स का खतरा

    pimple and acne

    बता दें कि पाउडर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से त्वचा पर पिंपल्स और एक्ने भी बढ़ जाते हैं। खासकर ये स्किन प्रॉब्लम सेंसिटिव स्किन वालों में देखी गई है, लेकिन पाउडर प्रोडक्ट बाकी स्किन के लिए भी कुछ खास फायदेमंद नहीं होता है।

    इसी के साथ अगर आपको बताए गए ये पाउडर मेकअप प्रोडक्ट्स के नुकसान पसंद आए हो तो इस आर्टिकल को शेयर करना बिल्कुल भी न भूलें। साथ ही नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में हम तक अपनी राय जरूर पहुंचाए। ऐसे अन्य पढ़ने के लिए हेरजिंदगी को फॉलो करें।

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।