सर्दियों में ज्यादातर लोगों के बाल बेजान और रूखे हो जाते हैं, जिस कारण कई लोगों को हेयर फॉल की समस्या हो जाती है। रूखेपन के कारण लोगों के बाल और भी ज्यादा फ्रिजी और बेजान से हो जाते हैं। भारी ठंड का असर आपके बालों की सेहत पर भी पड़ता है, ऐसे में इस मौसम के दौरान बालों की समस्याएं और भी बढ़ जाती हैं।

इस तरह में आपको अपने बालों के लिए एक बेहतर और नियमित हेयर केयर रूटीन अपनाना चाहिए। उसके लिए सबसे ज्यादा अहम चीज है एक बेहतर हेयर केयर प्रोडक्ट, जो आपके बालों को सर्दी में रूखेपन की समस्या से निजात निलाए।

कुछ समय से कड़ाके की सर्दी शुरू हो गई है, जिस कारण बालों में रूखेपन, फ्रिजिनेस जैसी कई और समस्याएं फैलना शुरू हो गई हैं। ऐसे में अगर आप इन समस्याओं से तंग आकर किसी नए शैम्पू की तलाश कर रहे हैं, जो आपके बालों की समस्या से आराम दिला सके। तो आइए आज हम आपको बताते हैं आपके ड्राई बालों के लिए कुछ केराटिन बेस शैम्पू, जो आपके बालों का ख्याल रख सकते हैं।

केराटिन एक ऐसा प्रोटीन होता है जो आपके बालों को प्रोटीन देता है, जिससे बालों से जुड़ी कई समस्याओं से आपको छुटकारा मिलता है। बाल अक्सर प्रोटीन की कमी के कारण टूटे- टूटे से दिखते हैं, जिस कारण केराटिन बालों को मजबूत बनाने का काम करते हैं। आइए जानते हैं कुछ सबसे बेस्ट केराटिन बेस्ड शैम्पू के बारे में।

लोरियल एक्स- टेन्सो न्यूट्री- रिकंस्ट्रक्टर शैम्पू-

keratin shampoo for dry hair

यह केराटिन बेस्ड शैम्पू बालों को सीधा बनाने के लिए है, जिन्हें गहराई से पोषण की जरूरत होती है। इस शैम्पू में आपको प्रो केराटिन और इंसेल तकनीक मिलती है, जिस कारण आपके रूखे, टूटे और बेजान बालों को पोषण मिलता है।

इस शैम्पू के फायदे की बात करें तो यह आपके बालों को सीधा, नरम और चिकना बनाता है। यह शैम्पू आपके बालों को साफ करने के साथ उनमें शाइन लाने का काम करता है। यह शैम्पू आपको करीब 600 रुपये का मिलता है, कीमत के मामले में यह शैम्पू काफी महंगा है।

ट्रेसमे केराटिन स्मूथ शैम्पू-

best keratin shampoo for dry hair

ट्रेसमे शैम्पू बालों को गहराई से पोषण देने का काम करता है। क्योंकि यह ब्रांड भारत में बेहद प्रसिद्ध है, इसके शैम्पू अलग-अलग साइज के डिब्बों में देखने को मिलते हैं। यह बालों को मुलायम बनाने का काम करता है। आप भी यह जानते हैं कि इस ब्रांड में तरह तरह की वैरायटी देखने को मिल जाती हैं।

इस शैम्पू की कीमत करीब 200 रुपये से शुरू होती है, इसलिए इसके छोटे डब्बे को आप आसानी से खरीद सकती हैं।

इसे भी पढ़ें- ऑयली डैंड्रफ को सही करने के लिए आजमाएं ये टिप्स, जल्द मिलेगा छुटकारा

सनसिल्क केराटिनोलॉजी डिप्लोक्सिंग शैम्पू-

keratin shampoo for winter

अगर आपने अपने बालों में तरह-तरह के केमिकल ट्रीटमेंट करवाएं हैं, तो आपको इस शैम्पू को एक बार ट्राई करना चाहिए। यह हाइली केमिकलाइज बालों की रक्षा करते हैं। यह शैम्पू आपके बालों में से बची हुई गंदगी निकालने की काम करता है, वहीं यह शैम्पू बालों में लगे शैम्पू को भी हटाने का काम करता है। इस शैम्पू की कीमत करीब 200 रुपये के आसपास है, इस कारण यह एक अफॉर्डेबल केराटिन शैम्पू है।

इसे भी पढ़ें- स्‍कैल्‍प को साफ रखने के 5 घरेलू उपाय

खादी ग्लोबल केराटिन पावर एंड भृंगराज शैम्पू-

khadi keratin shampoo for winter

आजकल पोषण के लिए खादी और हर्बल प्रोडक्ट्स में भी केराटिन का इस्तेमाल किया जाता है। इसमें केराटीन के साथ-साथ कई नेचुरल चीजें शामिल हैं। तो अगर आप केराटिन के साथ बना एक नेचुरल शैम्पू खोज रही हैं तो खादी के इस केराटिन शैम्पू का इस्तेमाल कर सकती हैं।

Recommended Video

डव डैमेज सल्यूशन इंटेंस हेयर रिपेयर शैम्पू-

dove keratin shampoo for winter

इस शैम्पू में थोड़ी मात्रा में केराटिन मौजूद होता है। जो बालों की मरम्मत करने का काम करता है। डव डैमेज सल्यूशन आपके बालों को पोषण देकर उनको लचीला बनाने का काम करता है। क्योंकि डव एक फेमस ब्रांड है इसके अलग-अलग साइज बाजार में आसानी से उपलब्ध हो जाते हैं। आप अपनी जरूरत के हिसाब से शैम्पू का साइज चुन सकती हैं।

तो ये थे कुछ केराटिन बेस शैम्पू जिनका इस्तेमाल आप अपने रूखे और बेजान बालों के लिए कर सकती हैं। आपको हमारा यह आर्टिकल अगर पसंद आया तो लाइक और शेयर करें, साथ ही ऐसी जानकारियों के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।

image credit- unsplash.com, amazon.com, flixcart.com and peachand blush.com