गर्मियों में स्किन को खास केयर की जरूरत होती है। जैसे की हम आपको पहले भी बता चुके हैं। ऐसे में स्किन को कूल रखने की जरूरत होती हैए इसलिए स्किन स्‍पेशलिस्‍ट ठंडे पानी से चेहरा धोने की सलाह देते हैं। दिन में 2 से 3 बार ठंडे पानी से चेहरा धोने से ताजगी और नमी बरकारार रहती हैं और राहत का अहसास होता है। लेकिन अगर आप चेहरे पर नारियल के पानी से धोएंगी तो ये आपकी स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है। जी हां अभी तक आपने नारियल पानी पीने से चेहरे पर आने वाले ग्‍लो के बारे में सुना होगा लेकिन आज हम आपको नारियल पानी से जुड़े ब्‍यूटी टिप्‍स के बारे में बताने जा रहे हैं जिसका इस्‍तेमाल करके आप बिना पार्लर जाए ग्‍लोइंग स्किन पा सकती हैं। इसमें पोटेशियम, सोडियम, विटामिन ए, विटामिन सी, आयरन बहुत अधिक मात्रा में होता है, जो स्किन के लिए बहुत अच्‍छा होता है।

इसे जरूर पढ़ें: ग्लोइंग स्किन और शाइनी हेयर के लिए क्रीम, पाउडर या शैम्पू नहीं बल्कि इस तरह लगाएं 'सरसों का तेल'

coconut water beauty inside

नारियल पानी ही क्‍यों?

गर्मियों में पानी से चेहरा धोने से काफी राहत मिलती है, इससे गर्मी के कारण चेहरे पर आने वाला ऑयल और धूल मिट्टी हटती है जो मुंहासों और स्किन की कई प्रॉब्‍लम्‍स का कारण बनता है। लेकिन क्या आप जानती हैं नारियल पानी से चेहरा धोना, नॉर्मल ठंडे पानी की तुलना में कहीं अधिक फायदेमंद होता है। नारियल पानी से चेहरा धोने पर एक ओर जहां चेहरे की नमी बनी रहती है वहीं स्किन से जुड़ी कई प्रॉब्‍लम्‍स के होने का खतरा भी कम हो जाता है। इसके अलावा नारियल पानी में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल गुण स्किन को कई तरह के इंफेक्‍शन से सुरक्षित रखने में मददगार हैं।

झाइयां कम करें

अगर आपके चेहरे पर बहुत सारे दाग-धब्‍बे हैं और आपको झाइयों की शिकायत भी है तो नारियल पानी से चेहरा धोना आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है। इससे चेहरे के दाग आसानी से साफ और झाइयों कम होने लगती हैं और साथ ही गर्मियों में चेहरे पर नेचुरल ग्‍लो भी बना रहता है। जी हां प्रेग्‍नेंसी दौरान ज्‍यादातर महिलाओं को झाइयों की समस्‍या हो जाती है।

Recommended Video

रंगत निखारे

आपको ताजी-निखरी त्वचा के साथ ही गोरी रंगत भी चाहिए तो आपके लिए नारियल पानी से चेहरा धोना बहुत फायदेमंद हो सकता है। नारियल पानी बहुत ही हल्का होता है इसलिए इसका इस्तेमाल मॉइश्चराइजर के रूप में भी किया जा सकता है। ये स्किन के एक्‍स्‍ट्रा ऑयल को आसानी से सोख लेता है।

washing face inside

टैनिंग दूर करें

गर्मियों में अक्सर टैनिंग की समस्या हो जाती है। ऐसे में झुलसी त्वचा में निखार लाने के लिए भी नारियल पानी से चेहरा धोना फायदेमंद हो सकता है। अगर आप हर रोज नारियल पानी से चेहरा धोना संभव न हो तो नारियल पानी में कॉटन को डुबोकर चेहरे को पोंछ लें। ये भी आपकी स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

इसे जरूर पढ़ें: 38 की उम्र में भी श्वेता तिवारी की तरह यंग दिखने के ब्यूटी और मेकअप टिप्स

डार्क सर्कल में उपयोगी

गर्मियों में डार्क सर्कल के कारण चेहरे की खूबसूरती कम होने लगी है तो आप डार्क सर्कल से परेशान हैं तो नारियल पानी इस समस्‍या को बहुत ही आसानी से दूर कर सकता है। समस्‍या से बचने के लिए कॉटन को नारियल पानी में डुबोकर आंखों के आस-पास लगाए। रोजाना ऐसा करने से कुछ ही दिनों में आपके डार्क सर्कल धीरे-धीरे दूर हो जाएंगे।

मुंहासों के लिए फायदेमंद

अगर आपके चेहरे पर बहुत अधिक मुंहासे हो गए हैं और बहुत सारे उपाय अपनाने के बावजूद भी आपको राहत नहीं मिल रही है तो नारियल पानी से चेहरा धोना फायदेमंद रहेगा। गर्मियों में ऑयली स्क‍िन वालों को खासतौर पर ये शिकायत हो जाती है। ऐसे में नारियल पानी का इस्तेमाल करना बहुत फायदेमंद होता है।

अगर आप भी झाइयों से मुक्ति और ग्‍लोइंग स्किन चाहती हैं तो नारियल पानी पीने के साथ-साथ चेहरे को इससे धोये भी।