महिलाएं खूबसूरत दिखने के लिए हर महीने कई तरह के कॉस्मेटिक और ब्यूटी प्रॉडक्ट्स खरीदती हैं। दरअसल महिलाएं इस अहसास से खुश हो जाती हैं कि नए प्रॉडक्ट से उनका लुक और भी ज्यादा निखर जाएगा। लेकिन शॉपिंग करने के बाद कई बार उन्हें लगता है कि उन्होंने बहुत महंगा सामान खरीद लिया या फिर कोई प्रॉडक्ट इस्तेमाल करने पर स्किन में किसी तरह का इन्फेक्शन दिखाई देने लगता है। कई बार ऐसा भी होता है कि फाउंडेशन और लिपस्टिक जैसे प्रॉडक्ट्स दोस्तों की देखा-देखी खरीद लिए जाते हैं, जो स्किन टोन से बिल्कुल अलग नजर आते हैं। ऐसी स्थिति में लगता है कि पैसे बर्बाद हो गए। इन उलझनों में पड़ने से बचने के लिए आप कुछ आसान टिप्स अपना सकती हैं। लंबे समय से लोगों को खूबसूरत दिखने के लिए गाइड करने वाले मैटलुक कॉस्मेटिक्स के ब्यूटी एक्सपर्ट यशु जैन से आइए जानते हैं कि कॉस्मेटिक्स की शॉपिंग करते हुए किन चीजों का ध्यान रखा जाए

कॉस्मेटिक प्रॉडक्ट्स खरीदने से पहले जांच जरूरी

shopping mistakes to avoid do research inside

जब आप ये सोच रही हों कि आपको अपने लिए एक कॉस्मेटिक उत्पाद खरीदना है, तो कुछ समय लें और पहले उसमें प्रॉडक्ट के लिए इस्तेमाल हुई सामग्री की सूची पढ़ें। मुमकिन है कि उस प्रॉडक्ट में कोई ऐसी तत्व भी हो, जो आपकी त्वचा के लिए अच्छा नहीं हो या जिससे आपकी स्किन पर एलर्जी होने की आशंका हो। ऐसे में Ingredients यानी सामग्री की जांच करना सबसे अच्छा है ताकि किसी प्रॉडक्ट को खरीदने के कारण होने वाली समस्याओं से बचने के लिए आपको पहले से सब कुछ पता चल जाए।

इसे जरूर पढ़ें:  Maybelline New York Lasting Drama Gel Eyeliner Black का रिव्यू और स्वॉचेज: HZ Tried & Tested

avoid shopping mistakes see ingredients inside

कॉस्मेटिक प्रॉडक्ट खरीदने से पहले सुनिश्चित कर लें कि जिस प्रॉडक्ट को आप खरीद रही हैं, उसमें शामिल Ingredients आपकी स्किन को सूट करते हैं और उनसे किसी तरह की एलर्जी नहीं होगी। 

इसे जरूर पढ़ें: Lakme Eyeconic Kajal, Deep Black से आंखों को मिलता है खूबसूरत लुक:HZ Tried & Tested 

ऑनलाइन खरीदारी से पहले पढ़ें रिव्यू 

avoid shopping mistakes see customer reviews inside

आजकल ऑनलाइन शॉपिंग का ट्रेंड काफी बढ़ गया है, क्योंकि ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म पर प्रॉडक्ट्स की वैराएटी भी मिलती है और प्रॉडक्ट के बारे में जानने में भी आसानी होती है। अगर आप कॉस्मेटिक्स खरीदने से पहले दूसरे खरीदारों के प्रॉडक्ट रिव्यू पढ़ लें तो उससे आपको आसानी से अंदाजा हो जाएगा कि उसे यूज करने पर आपको कैसा फील होगा। इससे आपको इस बारे में स्पष्टता मिलेगी कि आपको उस प्रॉडक्ट को खरीदना चाहिए या नहीं। कई बार कॉस्मेटिक प्रॉडक्ट्स पैकेजिंग में अट्रैक्टिव दिखते हैं, लेकिन यूज करने पर उतने असरदार नहीं दिखाई देते। इसीलिए रिव्यूज पढ़ना हमेशा बेहतर रहता है। अगर आपकी रिव्यूज पढ़ने में दिलचस्पी है तो आपकी प्रॉडक्ट रिव्यूज पढ़ने में दिलचस्पी है तो आप HerZindagi पर कई कॉस्मेटिक और ब्यूटी प्रॉडक्ट्स के रिव्यूज पढ़ सकते हैं। इससे आपको प्रॉडक्ट की कीमत, उसके फायदे, नुकसान और उससे जुड़े एक्सपीरियंस सबके बारे में पता चल जाएगा।  

अपनी स्किन टाइप के अनुसार लें प्रॉडक्ट

avoid shopping mistakes buy products according to your colour tone inside

हर महिला की स्किन टाइप अलग होती है और उसी के अनुसार प्रॉडक्ट्स खरीदने पर मनचाहा निखार स्किन पर नजर आता है। कुछ महिलाएं की त्वचा सामान्य हो सकती है, कुछ की ड्राई त्वचा हो सकती है और कुछ की ऑयली। कुछ महिलाओं की स्किन कॉम्बिनेशन वाली भी होती है। इसलिए किसी भी कॉस्मेटिक उत्पाद को खरीदने से पहले यह देख लें कि वह आपकी स्किन टाइप के हिसाब से जेल करेगा या नहीं। मसलन अगर आप फाउंडेशन खरीदना चाहती हैं और आपकी त्वचा तैलीय है, तो आपको ऐसा फाउंडेशन खरीदने पर विचार करना चाहिए, जो आपकी त्वचा पर हैवी न हो।

स्किन टोन को सूट करने वाले प्रॉडक्ट्स चुनें

अधिकांश महिलाएं अपनी स्किन टोन पर बहुत ज्यादा ध्यान नहीं देतीं और अच्छा दिखने वाला प्रॉडक्ट जल्दबाजी में खरीद लेती हैं। किसी भी कॉस्मेटिक प्रोडक्ट को खरीदने से पहले हमेशा यह जानने की कोशिश करें कि क्या वह आपकी स्किन टोन पर फबेगा या नहीं। स्किन टोन तीन प्रकार के होती हैंः कूल टोन, वार्म टोन और न्यूट्रल टोन। अगर आप अपनी स्किन टोन का पता लगाना चाहती हैं तो अपनी कलाई की नसों को देखने की कोशिश करें, अगर आपकी नसें नीले रंग की हैं, तो आपकी स्किन टोन कूल है, अगर आपकी नसें हरे रंग की हैं, तो आपकी स्किन टोन वार्म है और अगर आप नहीं कर सकते हैं बताएं कि क्या आपकी नसें नीली या हरी हैं तो आप न्यूट्रल त्वचा टोन की श्रेणी में आती हैं। अपनी त्वचा की टोन जानकर आप अपनी त्वचा के लिए बेस्ट कलर चुन सकती हैं।

खरीदारी से पहले टेस्टर्स के जरिए परखें प्रॉडक्ट

avoid shopping mistakes use testers inside

यदि आप कॉस्मेटिक की खरीदारी दुकान से कर रही हैं, तो हमेशा यह जांचना सही रहता है कि आपको किसी प्रॉडक्ट से एलर्जी है या नहीं। काउंटर्स पर रखे टेस्टर्स आज़माएं या फ्री सैंपल मंगाएं। इससे किसी क्रीम फाउंडेशन पर खर्च करने से पहले आपको उससे मिलने वाले रिजल्ट के बारे में पता चला जाएगा।