महिलाएं खूबसूरत दिखने के लिए कई तरह के घरेलू उपाय करती हैं, ब्यूटी ट्रीटमेंट अपनाती हैं, कॉस्मेटिक प्रॉडक्ट्स का भी इस्तेमाल करती हैं। लेकिन इतना सब करने के बावजूद कई बार चेहरे पर मनचाहा ग्लो नहीं आ पाता। इसके पीछे कई वजहें हो सकती हैं, लेकिन एक सबसे बड़ी वजह हो सकती है स्किन केयर में होने वाली गलतियां। महिलाएं चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने के लिए कई तरह के फेसपैक लगाती हैं। फेसपैक से स्किन की सतह पर जम जाने वाली गंदगी साफ हो जाती है और लेकिन ये फेसपैक लगाते हुए भी छोटी-छोटी गलतियां हो जाती हैं, जिनसे फेसपैक का फायदा नहीं मिल पाता। 

देर तक फेसपैक से होता है नुकसान

facepack mistakes to avoid inside

अक्सर फेसपैक लगाने के बाद महिलाएं घर के दूसरे कामों में लग जाती हैं और फेसपैक देर तक स्किन पर लगा रह जाता है। ऐसा हरगिज ना करें। फेसपैक लगाने के बाद आपको 10-15 मिनट बाद चेहरा धो लेना चाहिए, क्योंकि चेहरा सूखे हो जाने पर फेसपैक स्किन की नमी सोखने लगता है, जिससे स्किन खिंची-खिंची सी नजर आती है।

ड्राइनेस होने से चेहरे पर खुजली हो सकती है और स्किन लाल हो सकती है। इससे बचने के लिए फेसपैक को ज्यादा देर तक लगाए रखने से बचाएं। अगर फेसपैक सूख जाए तो उसे रगड़कर ना छुड़ाएं,  बल्कि हल्का सा गुलाबजल लगाने के बाद चेहरे को धीरे-धीरे गीला करें, इसके बाद स्किन को साफ करें

इसे जरूर पढ़ें: हेयर स्टाइलिस्ट आशमीन मुंजाल के इस आजमाए हुए नुस्खे से '1 मिनट' में गोरा और चमकता हुआ चेहरा पाएं 

इस तरह मिलेगा फेसपैक लगाने से मिलेगा ज्यादा बेनिफिट

dont let facepack for too long inside

अक्सर महिलाएं नहाने से पहले फेसपैक लगा लेती हैं। मुमकिन है कि फेसपैक लगाए जाने के दौरान स्किन पूरी तरह से साफ ना हो। अगर आप फेसपैक को नहाने के बाद लगाएं तो वह साफ त्वचा पर ज्यादा असरदार साबित होता है। दरअसल नहाने के बाद हमारी त्वचा के बंद रोमछिद्र खुल जाते हैं और फेसपैक स्किन को गोरा और मुलायम बनाने में असरदार साबित होता है। 

इसे जरूर पढ़ें: शादी के बाद स्किन ग्लो पाने के लिए अपनाएं ये स्मार्ट टिप्स

गर्म पानी का इस्तेमाल ना करें

home remedies to get relief hot water inside

बहुत सी महिलाएं फेसपैक हटाने के लिए गुनगुना पानी इस्तेमाल कर लेती हैं। अगर आप खूबसूरत और दमकती हुई त्वचा चाहती हैं तो यह गलती ना करें, क्योंकि इससे चेहरे की कुदरती नमी कम हो जाती है। फेसपैक को साफ करने के लिए सामान्य पानी का इस्तेमाल करें। साथ ही त्वचा को साफ करने के बाद उस पर टोनर या गुलाबजल भी लगाएं। इससे फेसपैक लगाने के बाद आपकी स्किन साफ नजर आएगी, साथ ही त्वचा मुलायम और ग्लो करती हुई भी नजर आएगी।

फेसपैक लगाने के बाद चेहरे पर मसाज ना करना

बहुत सी महिलाएं फेसपैक चेहरे पर लगा तो लेती हैं, लेकिन उसे चेहरे पर पैक लगाने के बाद मसाज नहीं करती हैं। दरअसल उन्हें लगता है कि फेसपैक को चेहरे पर लगा लेने से ही उससे निखार मिल जाएगा। फेसपैक का असली फायदा पाने के लिए बहुत जरूरी है कि आप पैक चेहरे पर लगाने के बाद कम से कम 5-7 मिनट उसकी मसाज करें। इससे पैक में शामिल स्किन केयर करने वाले तत्व स्किन में गहराई में जाते हैं और इससे ब्लड सर्कुलेशन भी बढ़ जाता है। इस तरह आपकी त्वचा ज्यादा निखरी हुई नजर आती है। 

फेसपैक लगाने के बाद बात ना करें

बहुत सी महिलाएं चेहरे पर फेस पैक लगाने के दौरान गॉसिप करती रहती हैं। इससे फेसपैक सूखने पर स्किन पर सिलवटें बढ़ाता है, जो स्किन के लिए अच्छा नहीं है। बेहतर होगा कि फेस पैक लगाने के वक्त चुप रहें और 10-15 मिनट बाद ही बातचीत करें ताकि चेहरे पर कुदरती निखार पाया जा सके।